अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती से पोटे, गुप्ता, पातुरकर, देशपांडे के नाम

जिले में विधानसभा चुनाव हेतु भाजपा की बडी तैयारी

* पदाधिकारियों को दिया खास मंत्र
* मोर्शी में बोंडे, धामणगांव में अडसड का ही नाम
अमरावती/दि.30 – शीघ्र होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राज्य से लेकर दिल्ली तक सत्तारुढ भारतीय जनता पार्टी ने बडी तैयारी छेड रखी है. लोकसभा चुनाव में मिले तगडे झटके को देखते हुए अमरावती जिले के लिए विशेष व्यूह रचना बनाने के साथ संभावित नामों पर चर्चा शुरु कर दी गई है. साथ-साथ गठबंधन धर्म पूरी निष्ठा से निभाने पर भी पार्टी का जोर है. अंदरुनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमरावती सहित जिले की सभी 8 विधानसभा सीटों के नामों पर मंथन प्रारंभ हो गया है. दो दिनों में भाजपा के जिला सम्मेलन शुरु हो रहे हैं. सूत्रों की माने तो वरुड में आयोजित जिला सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आगामी 3 अगस्त को पधार रहे हैं.
* पुणे, अकोला में बैठकें
भाजपा की प्रदेश बैठक पुणे में होने के बाद अकोला में पश्चिम विदर्भ विभाग सम्मेलन हुआ. जिसमें जिला निहाय बैठकें हुई. जिसमें पार्टी ने चुनाव की दृष्टि से प्रारंभिक किंतु महत्वपूर्ण मंथन किया. जिले से अध्यक्ष डॉ. अनिल बोंडे, शहराध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल सभी महासचिव सतीश करेसिया, प्रशांत शेगोकार, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जयंत डेहनकर, सुरेखा लुंगारे, अनीता राज आदि पदाधिकारी इन बैठकों में सहभागी हुए.
* योजनाएं पहुंचाएं जनता तक
बैठकों में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में महायुति सरकार की नई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश खास तौर से दिये गये. उसी प्रकार बूथ रचनाओं पर खास ध्यान देने और उसके प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने कहा गया. ऐसे ही वोटर लिस्ट अपडेट करने के काम में कार्यकर्ताओं को झोंक देने के निर्देश दिये गये. अधिकाधिक वोटर्स के पंजीयन और मतदान के समय अधिकाधिक मतदान पर जोर देने का मंत्र दिये जाने की जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी.
* अमरावती से 4 नाम पर चर्चा
अमरावती विधानसभा क्षेत्र से भाजपा शहराध्यक्ष प्रवीण पोटे पाटिल, पूर्व राज्यमंत्री और भाजपा के पूराने नेता जगदीश गुप्ता, भाजपा के पूर्व शहराध्यक्ष किरण पातुरकर एवं प्रसिद्धि अधिवक्ता प्रशांत देशपांडे के नाम बैठक में चर्चा में आने की जानकारी अंदरुनी सूत्रों ने दी. यह भी बताया कि, दो बार अमरावती विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके जगदीश गुप्ता खास लॉबिंग कर रहे हैं. गुप्ता ने हाल ही मेें पार्टी में एक्टीव होने के साथ सोशल मीडिया पर पार्टी के फेवर में सक्रियता दर्शायी है. ऐसे में उनका नाम अमरावती सीट से चर्चा में रहने की बात पार्टी पदाधिकारी ने स्वीकार की.
* मोर्शी और धामणगांव से एक-एक नाम
जिले की अधिकांश विधानसभा सीटों पर अनेक इच्छूक होने की जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया कि, मोर्शी सीट से राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल बोंडे की धर्मपत्नी डॉ. वसुधा अनिल बोंडे एवं धामणगांव से वर्तमान विधायक प्रतापदादा अडसड का नाम ही चर्चा में है. स्पष्ट है कि, इन दोनों क्षेत्रों से पार्टी के पास प्रमुख दावेदार के रुप में एक-एक नाम ही बढा है.
* अचलपुर से सर्वाधिक इच्छुक
अचलपुर विधानसभा सीट से अमरावती की तरह अनेक पदाधिकारी चुनाव लडने के इच्छुक बताये जा रहे हैं. उनमें सुधीर रसे, प्रमोद कोरडे, प्रवीण तायडे, गोपाल तिरमारे, अक्षरा लहाने के नाम रहने की जानकारी भरोसेमंद भाजपा सूत्रों ने दिये.
* दर्यापुर आरक्षित सीट से भी अनेक दावेदार
वहीं दर्यापुर से पूर्व विधायक रमेश बुंदेले, गोपाल चंदन एवं सिद्धार्थ वानखडे के नाम हैं. यह सीट आरक्षित है. वहीं चर्चा है कि, महायुति में अगर एकनाथ शिंदे शिवसेना को यह सीट जाती है, तो अभिजीत अडसूल प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.
* तिवसा से तीन तगडे दावेदार
तिवसा विधानसभा क्षेत्र यहां पिछले 15 वर्षों से कांग्रेस का गढ रहा है. इस बार भारतीय जनता पार्टी यह गढ अपने पास वापस लेने की कोशिश करेगी. कुछ दिन पहले पार्टी में आये राजेश वानखडे ने भाजपा से टिकट मांगा है. जब भाजपा में प्रवेश किया था, तो पार्टी हाईकमान ने उन्हें विधानसभा का टिकट देने का वादा किया था. लेकिन पिछले 15 वर्षों से तिवसा में भाजपा का नेतृत्व करने वाली व पूर्व जिला अध्यक्ष निवेदिता चौधरी ने भी भाजपा से अपनी दावेदारी ठोकी है. वहीं युवा नेतृत्व और भाजपा के दमखम नेता रविराज देशमुख भी टिकट के लाइन में हैं.
* मेलघाट से अनेक नाम
जिले की दूसरी आरक्षित सीट मेलघाट विधानसभा से भी कई लोग चुनाव लडने के दावेदार बताये जा रहे हैं. उनमें बेशक पूर्व विधायक प्रभुदास भिलावेकर, रेखा मावस्कर, पूर्व विधायक केवलराम काले और ज्योति सोलंके (मालवे) के नाम चर्चा में चल रहे हैं. अकोला की बैठक में भी उपरोक्त नाम चर्चित होने की जानकारी है.
* बडनेरा से 3 दावेदार
बडनेरा सीट पर पार्टी अपक्ष प्रत्याशी को समर्थन घोषित करने की तैयारी में है. हालांकि बडनेरा से भी पार्टी के कई उम्मीदवार कमल निशानी की उम्मीदवारी के लिए प्रयासरत है. उनमें तुषार भारतीय, शिवराय कुलकर्णी, जयंत डेहनकर के नाम रहने की जानकारी सूत्रों ने दी.
* 2 से पार्टी सम्मेलन
जिले में 2 अगस्त से भाजपा के जिला अधिवेशन का आयोजन विविध स्थानों पर किया जा रहा है. 2,3 और 4 अगस्त को अधिवेशन होने की जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया कि, 9 अगस्त से मंडल स्तर के अधिवेशन, सम्मेलन होंगे, जो 11 अगस्त तक चलेंगे. सूत्रों ने बताया कि, वरुड के 3 अगस्त के सम्मेलन में डीसीएम फडणवीस मार्गदर्शन करने आ सकते हैं.

* गठबंधन धर्म निभाने की नसीहत
भाजपा ने अपने पदाधिकारियों को विधानसभा चुनाव में गठबंधन धर्म निभाने का निर्देश विशेष रुप से दिया है. अभी प्रारंभिक चर्चा चल रही है. फिर भी सूत्रों ने बताया कि, तीनों प्रमुख घटक दल भाजपा, शिवसेना शिंदे और राकांपा अजीत पवार मिलकर चुनाव लडने वाला है. ऐसे में दर्यापुर की आरक्षित सीट शिंदे गट को और अमरावती की सीट राकांपा अजीत पवार गट को जाने की संभावना भी सूत्रों ने व्यक्त की. तथापि यह सब चर्चा अभी प्राथमिक स्वरुप में रहने की बात उन्होंने स्पष्ट कर दी.

Related Articles

Back to top button