अमरावती

मालटेकडी टी-पॉईंट का श्रीमद् राजचंद्र चौक नामकरण

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के हस्ते फलक अनावरण

  • विभिन्न मान्यवरों ने की कार्यक्रम में शिरकत

अमरावती/दि.25 – श्रीमद् राजचंद्र ने अपने जीवन में सत्य, अहिंसा की राह पर चलते हुए विश्व को इन विचारों से अवगत कराया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी श्रीमद् राजचंद्र के सानिध्य में व उनके विचारों से प्रेरित होकर अपने जीवन में सत्य, अहिंसा व सदाचार को अपनाकर कार्य करते रहे. उनके इन विचारों की आज समाज को जरुरत है, जिस प्रकार देश तथा राज्य में हिंदूत्व का परचम लहराकर शांति भंग करने का प्रयास किया जा रहा है. वह अनुचित है. इससे न केवल शहर बल्कि जनता का देखने का नजरिया बदल रहा है. आधुनिकता के इस दौर में यह नीति समाज के लिए घातक है. इसलिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्बारा श्रीमद् राजचंद्र के विचारों को समाज तक पहुंचाने के लिए फिर एक बार भारत जोडो अभियान शुरु करने की घोषणा पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने की. शहर के मालटेकडी टी-पॉईंट चौक व मार्ग को अध्यात्मिक क्रांतिकारी कवि श्रीमद् राजचंद्रजी का नाम दिया गया है. रविवार को पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर के हस्ते राजचंद्र चौक व मार्ग का उद्घाटन किया गया. विभिन्न मान्यवरों ने कार्यक्रम में शिरकत कर श्रीमद् राजचंद्र की यादे ताजा की.
कवि, तत्वज्ञ श्रीमद् राजचंद्र यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अध्यात्मिक गुरु थे. उन्होंने अपनी शक्तिशाली लेखन से नये युग के लिए अध्यात्म की नीव रखी. श्रीमद्जी की प्ररेणादायी धरोहर का सम्मान करने शिवटेकडी टी-पॉईंट चौक व मार्ग को श्रीमद् राजचंद्रजी का नाम दिया गया है. ऐसा प्रतिपादन एड. यशोमति ठाकुर ने किया. पूर्व मंत्री डॉ. सुनिल देशमुख निगमायुक्त तथा प्रशासक डॉ. प्रविण आष्टीकर, कांग्रेस शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, भाजपा शहराध्यक्ष किरण पातुरकर, पूर्व महापौर विलास इंगोले, श्रीमद् राजचंद्र मिशन अमरावती के सुधीरभाई शाह, समीरभाई शाह, प्रणित सोनी समेत विभिन्न मान्यवर कार्यक्रम में प्रमुख रुप से उपस्थित थे. किसी अध्यात्मिक संत का नाम शहर के चौराहे को मिलना यह समस्त शहरवासियों के लिए गौरव की बात है. ऐसा इस अवसर पर श्रीमद् राजचंद्र मिशन धरमपुर के अमरावती सेंटर संचालक सुधीरभाई शाह ने कहा.
कार्यक्रम में डॉ. सुनिल देशमुख ने श्रीमद् राजचंद्र की जीवनी पर प्रकाश डालते बताया कि, मैंने जब युग पुरुष नाटीका देखी, तो मुझे श्रीमद् राजचंद्र के कार्य और उनकी जीवन यात्रा की विस्तार से जानकारी मिली. उनके जीवन में कहीं ना कहीं मुझे भी प्रभावित किया है. ऐसे व्यक्ति का किसी चौक को नाम देना यह सौभाग्य की बात रहने का प्रतिपादन भी उन्होंने किया. कार्यक्रम की शुरुआत श्रीमद् राजचंद्र चौक व शिलागन्यास अनावरण कार्यक्रम से हुई. मान्यवरों के हाथों दीप प्रज्वलन कर नवकार मंत्र का पठन किया गया. कार्यक्रम में कोमल बोथरा, रमेश देसाई, अमृत मुथा, सुरेश रतावा, राजेश डागा, दिलिपभाई पोपट, ओमप्रकाश खेमचंदानी, शोभा शिंदे, सिमेश श्रॉफ, चंदु सोजतिया, हिमांशु वेद, डॉ. भरत शहा, राजेंद्र बुच्चा, अनिता चोरडिया, अभिनंदन पेंढारी, धर्मेश शहा, भाविक शहा, सागर शहा, नंदीनीबेन शहा, संगीताबेन शहा सहित बडी संख्या में नागरिक उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button