अमरावती

नांदगांव में 32 हजार क्विंटल सोयाबीन की जरुरत

45 हजार हेक्टर क्षेत्र में होगी पूरे तहसील में बुआई

नांदगांव खंडेश्वर/प्रतिनिधि दि.१५ – खरीफ मौसम की अब शुरुआत होने के साथ ही इस बार समाधानकारक व प्रति वर्ष की तुलना में बारिश का आगमन जल्दी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. इस कारण बुआई के लिए किसानों व्दारा तैयारी की जा रही है. दरमियान नांदगांव खंडेश्वर तहसील में खरीफ मौसम में बुआई के लिए सोयाबीन के करीबन 32 हजार क्विंटल बीजों की आवश्यकता है.
नांदगांव खंडेश्वर तहसील में 45 हजार हेक्टर क्षेत्र पर इस बार सोयाबीन की बुआई की जाएगी. ऐसा कृषि विभाग का अंदाज है. इसके लिये 32 हजार क्विंटल बीजों की आवश्यकता होगी. दरमियान गत वर्ष जिले सहित राज्य में सोयाबीन कटाई के समय बारिश होने से बड़े पैमाने पर सोयाबीन का नुकसान हुआ. इस कारण अनेक किसान नाईलाज सोयाबीन का संचयन नहीं कर सके. या बीजों के लिये भी वे सोयाबीन को रख नहीं पाये. यह स्थिति जिले के सभी भागों की है. इसलिए खरीफ मौसम में सोयाबीन के बीजों की किल्लत होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. इसके लिये जिन किसानों के पास उत्तम क्वालिटी का सोयाबीन घर पर होगा, तभी उस सोयाबीन का बीज के रुप में इस्तेमाल करें, उस सोयाबीन की बुआई क्षमता की जांच की जाये, ऐसा आवाहन कृषि विभाग व्दारा किया गया है. इस कारण इस मौसम में किसानों के घरेलू बीजों पर अधिकाधिक अवलंबित रहने की बात दिखाई दे रही है.

खरीफ मौसम में बुआई के लिये किसानों को अधिकाधिक घर के बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, बुआई से पूर्व इस सोयाबीन की बुआई क्षमता की जांच करें.
– राहुल माने, तहसील कृषि अधिकारी, नांदगांव खंडेश्वर

Related Articles

Back to top button