अमरावती

नांदगांव पेठवासियों सावधान

एसएमएस कंपनी का जहरीला पानी साबित हो रहा है घातक

* खर्च बचाने के लिए जमीन में शोषित कर जलस्त्रोतो तक पहुंचाया जा रहा पानी
नांदगांव पेठ/ दि.11– पांच सितारा एमआईडीसी के कारखानों से निकलने वाला दुषित और केमिकल युक्त पानी शुध्द करने के नाम पर चलाई जा रही एसएमएस नामक कंपनी अब नांदगांववासियों की जान के लिए खतरनाक साबित होने जार ही है. यहां से निकालने वाला पानी बॉयलर में नष्ट न करते हुए जमीन में शोषित किया जा रहा है. यह पानी सीधे जलस्त्रोतो तक पहूंच रहा है. जिसके कारण कुछ माह या वर्ष में जहरीला पानी नल के माध्यम से घर-घर तक पहुंचेगा, इसमें आश्चर्य की बात नहीं है. इस वजह से नांदगांव पेठवासियों को अब सावधान रहने की जरुरत है. आसपडोस की खेत जमीन इस पानी की वजह से तबाह हो चुकी है. अब केवल लोगों की जान जाना ही बाकी रह गई है.
कारखानों में पानी का उपयोग करने के बाद उससे निकलने वाला दुषित और केमिकल युक्त पानी पाइपलाइन व्दारा एसएमएस कंपनी में वापस लिया जाता हेै और वह पानी शुध्द कर फिर भेजा जाता है. दो-तीन बार पानी शुध्द करने के बाद उससे निकलने वाला अति विषयुक्त पानी बॉयलर में जलाकर नष्ट किया जाता है, मगर एसएमएस कंपनी ऐसा न करते हुए यह विषैला पानी देर रात को उन्होंने तैयार किये निलगिरी के बगीचे में छोडा जाता है. वह पानी जमीन मेें शोषित होकर पीने के पानी के मुख्य जलस्त्रोतो में प्रवेश कर रहा है.
इस जहरीले पानी की वजह से आसपडोस के खेत बागान नष्ट हो गए. वहां फसल नहीं हो पा रही है. भविष्य में लोगों व्दारा यह पानी पीना याने मौत को आमंत्रित किये जैसा है. शासन ने दिये नियमावलि तोडकर एसएमएस कंपनी पर्यावरण के साथ खिलावाड कर रही है. फिर भी शासन और प्रशासन इस कंपनी को अभय दे रहा है. इससे पहले भी कई संगठना और लोगों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी, परंतु कंपनी ने मिठाई का डिब्बा खिलाकर आवाज बंद कर दी. इस मिठाई की चक्कर में मौत का खतरा निर्माण किया जा रहा है, इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है, यह खास बात है.

Related Articles

Back to top button