अमरावतीमहाराष्ट्र

राष्ट्रीय मतदान दिन उत्साह के साथ मनाया

सुदृढ लोकतंत्र के लिए मतदान प्रक्रिया में सहभाग बढाया

* जिलाधिकारी सौरभ कटियार का आवाहन
अमरावती/दि.26– आगामी चुनाव में मतदाता मतदान प्रक्रिया में उत्स्फूर्तता से सहभाग लेकर जिले के मतदान का प्रतिशत बढाए. सुदृढ लोकतंत्र के लिए मतदान प्रक्रिया में नए मतदान और नागरिकों को स्वयं स्फूर्ति से सहभागी होने का आवाहन जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने किया.
14वें राष्ट्रीय मतदान दिवस निमित्त छत्रपति शिवाजी सभागृह मोर्शी रोड पर मतदाता जनजागृति व सत्कार समारोह आयोजित किया गया था. पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, अपर जिलाधिकारी सूरज वाघमारे, पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद शिंगुरी, मनपा आयुक्त देवीदास पवार, शिवाजी शिक्षण संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, उपायुक्त संजय पवार, उपजिलाधिकारी रणजीत भोसले, उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर, संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के निबंधक तुषार देशमुख, उपजिला चुनाव अधिकारी शिवाजी शिंदे, तहसीलदार विजय लोखंडे आदि इस अवसर पर उपस्थित थे.

सौरभ कटियार ने कहा कि चुनाव में कम हो रहा मतदान का प्रमाण चिंता का विषय है. मतदान शतप्रतिशत होने के लिए प्रशासन व्दारा अनेक उपक्रम चलाए जाते हैं. आगामी समय में लोकसभा और विधानसभा चुनाव होने वाले है. इस चुनाव में मतदाता और नए मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में उत्स्फूर्तता से सहभागी होकर जिले के मतदान का प्रतिशत बढाने तथा नए मतदाताओं को मतदान के हक के साथ उन्हें उनके कर्तव्य के प्रति एहसास निर्माण करवाने के लिए महाविद्यालय स्तर पर प्रशासन व्दारा विविध उपक्रम चलाए जा रहे हैं. मतदान के दिन अनेक नागरिक मतदान बाबत विविध कारणों से लापरवाही दिखाकर मतदान नहीं करते. ऐसे मतदाताओं को मतदान बाबत महत्व बताना चाहिए. मतदाताओं को किसी भी प्रलोभन में न आकर मतदान का हक अदा करने का आवाहन भी जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने इस अवसर पर किया. उपजिला चुनाव अधिकारी शिवाजी शिंदे ने मतदान के महत्व बाबत उपस्थितों को अपने प्रास्ताविक में जानकारी दी. मतदाता पंजीयन यह निरंतर प्रक्रिया है. नए मतदाताओं का पंजीयन चुनावी आचार संहिता लागू होने तक शुरु रहने वाला है. इसका लाभ नए मतदाताओं को लेने का आवाहन उन्होंने किया. संचालन शिप्रा मानकर तथा आभार प्रदर्शन उपजिलाधिकारी रणजीत भोसले ने किया.

* रैली को जिलाधीश ने दिखाई हरी झंडी
राष्ट्रीय मतदाता दिन निमित्त गुरुवार 25 जनवरी को शहर से मतदाता जनजागृति रैली का आयोजन किया गया था. इस रैली का जिलाधिकारी सौरभ कटियार के हाथों हरी झंडी दिखाकर इर्विन चौक से शुभारंभ किया गया. इस रैली में मोबाइल प्रात्यक्षिक वैन, मतदाता जनजागृति रथ, बैनर का समावेश था. रैली के दौरान विद्यार्थियों व्दारा मतदाता जनजागरण पर घोषणा दी गई. रैली मोर्शी रोड मार्ग से छत्रपति शिवाजी सभागृह पहुंची. इस रैली में शाला, महाविद्यालय के विद्यार्थी तथा नए मतदाता बडी संख्या में शामिल थे. इस अवसर पर उपस्थितों को मतदाता दिन की शपथ दी गई.

* उत्कृष्ट काम करने वालों का सत्कार
मतदाता पंजीयन में उत्कृष्ट काम करनेवाले प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से पर्यवेक्षक, मतदान केंद्र अधिकारी तथा शाला, महाविद्यालय के विद्यार्थी, वरिष्ठ मतदाता, उत्कृष्ट पत्रकार, भट्क्या विमुक्त जनजाति के समाजसेवक का इस अवसर पर सत्कार किया गया. साथ ही 18 वर्ष आयु से अधिक मतदान पंजीयन किए युवक-युवतियों को मान्यवरों के हाथों मतदाता पहचानपत्र वितरित किया गया.

Related Articles

Back to top button