अमरावती

खेल-खेलकर राष्ट्रवादी ने किया अनोखा आंदोलन

महाराष्ट्र राज्य शालेय क्रीडा स्पर्धा तत्काल आयोजित करने की मांग

* राजकमल चौराहे पर खो-खो, हॉकी, कबड्डी का किया प्रदर्शन
अमरावती-दि.10  स्थानीय राजकमल चौराहे पर खो-खो, हॉकी, कबड्डी, फूटबॉल जैसे विभिन्न खेल प्रदर्शित करते हुए खेल के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने अनोखा आंदोलन किया. इस आंदोलन के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य शालेय क्रीडा स्पर्धा 2022-2023 का तत्काल आयोजन किया जाए, ऐसी मांग करते हुए पुणे के क्रीडा व युवक सेवा संचालन आयोग के नाम ज्ञापन भिजवाया.
आंदोलन के माध्यम से विभागीय आयुक्त के व्दारा भिजवाये गए ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि, पिछले दो वर्ष से कोरोना काल की वजह से शासन ने पूरे महाराष्ट्र में मैदानी खेल व क्रीडा प्रतियोगिताएं बंद कर रखी थी. परंतु इस वर्ष स्कूल व महाविद्यालय के विद्यार्थी बडी संख्या में नियमित प्रैक्टीस कर रहे है. हर सिजन में जून तक भारतीय शालेय खेल महासंघ दिल्ली के अगले सत्र के शालेय राष्ट्रीय स्पर्धा आयोजन का वार्षिक टाईम टेबल घोषित किया जाता है, परंतु इस सिजन में अब तक शालेय क्रीडा स्पर्धा कार्यक्रम प्राप्त नहीं हुआ. इस बारे में जानकारी लेने पर स्पष्ट हुआ कि, पिछले सिजन में उपरोक्त भारतीय शालेय खेल महासंघ दिल्ली की संगठना में दो दल तैयार हुए है. दोनों समूहों में अधिकृत मान्यता के लिए संघर्ष श्ाुरु है. दोनों समूह एकत्रित न होने के कारण केंद्रीय सरकार के क्रीडा विभाग के मुख्य सचिव ने मान्यता रद्द की है.
इस वजह से फिलहाल अखिल भारतीय देश स्तर पर शालेय क्रीडा स्पर्धा किसके अधिन व किस नियमावलि के अंतर्गत की जाएगी. इसके लिए केंद्रीय क्रीडा मंत्रालय व्दारा सभी राज्यों को पत्र देना जरुरी है. जिससे सभी राज्य अपने-अपने शालेय शिक्षण व क्रीडा विभाग के माध्यम से इस सिजन में कम से कम तहसील, जिला, विभाग व राज्य स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कर विद्यार्थियों को नुकसान से बचा सकते है. इस मांग को लेकर राजकमल चौक के फूटपाथ पर अनोखा आंदोलन किया. अगर इसे गंभीरता से नहीं लिया तो, आगे तीव्र आंदोलन छेडने की चेतावनी भी दी गई. आंदोलन में सभी राष्ट्रवादी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता व स्कूल के विद्यार्थी बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button