अमरावती

राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांग्रेस का विद्यार्थी-पालक जागृति अभियान

शहर अध्यक्ष आकाश भिसे ने दी जानकारी

अमरावती/ दि.1 – मानव के मूलभूत जरुरत में फिलहाल अनाज कपडे, निवास स्थान के साथ शिक्षा की जरुरत भी जोडी गई है. अपने स्थिति के अनुसार अच्छी शिक्षा मिले, ऐसी सभी पालकों की इच्छा रहती है. ऐसे में पालक आकर्षक ईमारत, आधुनिक सुविधा देखकर निजी स्कूल की ओर बढते है. कुछ छोड दे, तो निजी स्कूल व उस प्रशासन का रवैया मनमाना होता है. पालकों की भावनाओं का गैरलाभ उठाते हुए निजी स्कूल पालकों पर आर्थिक बोझ लादते है, ऐसा बहुत कुछ देखने को मिला है. कई बार शिकायत दी जाती है फिर भी पालकों के हाथ निराशा लगती है, यह गंभीर बात है. इसे देखते हुए राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांगे्रस के प्रदेशाध्यक्ष सुनील गव्हाने की कल्पना से विद्यार्थी-पालक जागृति अभियान पूरे राज्यभर में चलाया जा रहा है.
इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए शहर अध्यक्ष आकाश हिवसे ने बताया कि, कई बार विद्यार्थी और पालक स्कूल के नियमों के बारे में अनजान होते है. उसका गैर लाभ उठाते हुए निजी स्कूल विद्यार्थी और पालकों को गुमराह करते हुए मनमानी करते है. जिससे पालकों का आर्थिक शोषण होता है. पालक अपने बच्चों को अपनी पढाई मिले, इसके लिए कई बार कर्ज उठाकर फीस भरते है. ऐसी परिस्थिति में यह आर्थिक शोषण बिल्कुल स्वीकार नहीं है. उन सभी बातों पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांग्रेस की ओर से एक नियमावलि जारी की गई है. विद्यार्थी संगठना के पदाधिकारी इस बारे में विद्यार्थी और पालकों में जनजागृति करेंगे, इसी तरह विभिन्न स्कूलों में जाकर स्कूल प्रशासन को वह नियमावलि अमल में लाने के लिए आग्रह करेंगे. राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांग्रेस के पश्चिम विदर्भ विभाग अध्यक्ष अविनाश चव्हाण के मार्गदर्शन में यह अभियान पूरे पश्चिम विदर्भ विभाग में चलाया जा रहा है. इसके लिए 23 सूत्रिय नियमावलि तैयार की गई है.
इस अभियान के तहत विद्यार्थी पालक और स्कूल प्रशासन तक ऑनलाइन तरीके से, प्रत्यक्ष मुलाकात कर पत्र बांटकर नियमावलि पहुंचाई जाएगी. इसी तरह स्कूल भी इन सभी नियमों का कडाई से अमल करे, इसके लिए संबंधित स्कूलों को इस बारे में ज्ञापन सौंपा जाएगा. विद्यार्थी व पालकों का हित देखते हुए निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांग्रेस हमेशा कटीबध्द रहेगी. वहां से आगे निजी स्कूलों की मनमानी कतई बर्दाश्त नहीं का जाएगी. निजी स्कूल अगर विद्यार्थी और पालकों के हित को नहीं देखेंगे तो हम उन्हें सबक सिखाएंगे, ऐसी भूमिका शहर अध्यक्ष आकाश हिवसे ने रखी.

Related Articles

Back to top button