अमरावती

प्रकृति प्रेमियों ने किया वडाली क्षेत्र का भ्रमण

विविध प्रजातियों के पक्षियों व वृक्षों की ली जानकारी

* सामाजिक वनीकरण विभाग का आयोजन
अमरावती/ दि.6 – विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत क्षेत्रिय लोकसंपर्क ब्यूरो और सामाजिक वनीकरण विभाग अमरावती व्दारा बांबू गार्डन से अपर वडाली तलाब तक निसर्ग भ्रमण और पक्षी निरीक्षण का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर 70 से अधिक प्रकृति प्रेमियों ने सहभाग लिया और 35 से अधिक पक्षियों के उन्हें दर्शन हुए.
इन पक्षियों में हल्दी-कुमकम बदक, अमारंक, वारकरी, मधुबाज, शिकस्त इन विविध प्रकार की प्रजातियों का समावेश था. साथ ही चार प्रजातियों की तितलियां, बांबू गार्डन स्थित 65 प्रजातियों के बांबू व अन्य विविध प्रजातियों के वृक्षों की जानकारी व उनके इस्तेमाल के विविध उपयोग की जानकारी दी गई. वडाली तलाब का महत्व और यहां की जैव विविधता के संदर्भ में भी सविस्तार जानकारी दी गई.

मानवीय हस्तक्षेप से पर्यावरण को नुकसान
पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण प्रेमियों ने बांबू गार्डन से वडाली तलाब तक निसर्ग भ्रमण किया. इस अवसर पर सभी पर्यावरण प्रेमियों को वन्य जीव और पर्यावरण के संवर्धन की जानकारी, विविध प्रकार के पक्षियों व वृक्षों की जानकारी दी गई. इस अवसर पर पर्यावरण संवर्धन संस्था के डॉ. जयंत वडतकर ने कहा कि, मानवीय हस्तक्षेप और औद्योगिकरण से पर्यावरण को बडा नुकसान हो रहा है. पृथ्वी को बचाने के लिए हमें अपने-अपने स्तर पर पर्यावरण का संवर्धन करना चाहिए. पर्यावरण मित्र नंदकिशोर गांधी ने भी इस अवसर पर उपस्थित पर्यावरण प्रेमियों को प्लास्टिक के कचरे से होने वाले नुकसान की विस्तृत जानकारी दी और प्लास्टिक कचरा निर्मूलन को लेकर उपाय भी सुझाए. वन परीक्षेत्र अधिकारी सतीश घापड ने सामाजिक वनीकरण विभाग व्दारा विस्तार किए गए वृक्षारोपण और किस तरह से पौधे तैयार किए जाते है इसको लेकर जानकारी दी.

पर्यावरण को लेकर प्रश्न-उत्तर का आयोजन
प्रकृति प्रेमियों के लिए पर्यावरण दिवस पर भ्रमण के साथ-साथ पर्यावरण प्रश्न-उत्तर का भी आयोजन किया गया था. जिसमें 10 विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए गए. इस अवसर पर सामाजिक वनीकरण विभाग के सतीश इंगले, सतीश राठोड, धनंजय शेकोकार, गोविंद पवार, गौरव माहुरे, वन परिक्षेत्र व पर्यावरण संवर्धन संस्था के शशांक नगराले, सौरभ जंवजाल, डॉ. श्रीकांत वर्‍हेकर, साहिल मानकर, रामकृष्ण कनिष्ठ महाविद्यालय और राष्ट्रपिता ज्योतिबा फुले अभ्यासिका के विद्यार्थी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संयोजन क्षेत्रिय प्रशासक अधिकारी इंद्रवंदन सिंह झाला, अंबादास यादव व श्रीकांत जांभूलकर ने किया.

Related Articles

Back to top button