अमरावती

अंबादेवी-एकवीरा देवी मंदिर में पूर्णाहुति से नवदुर्गोत्सव का समापन

दोनों संस्थाओं से विश्वस्त दम्पति को मिला सम्मान

अमरावती-/ दि.6  कुलस्वामिनी माता अंबादेवी व माता एकवीरा देवी मंदिर में बडे ही हर्षोल्लास के साथ नवरात्रोत्सव मनाया गया. नवमी के दिन होमहवन पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस समय दोनों मंदिर संस्था के विश्वस्त दम्पतियों को हवन में बैठकर पूर्णाहुति समय पूजा-अर्चना का सम्मान प्राप्त हुआ. विधिविधान के साथ पूर्णाहुति डालते हुए नवरात्र महोत्सव का समापन किया गया.
नवरात्रोत्सव के दोैरान माता के भक्तों के लिए मंदिर प्रांगण में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गए थे. इसके अंतर्गत दोपहर के समय महिला भजनी मंडल व्दारा भजन का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. रोजाना भक्तों ने माता के विभिन्न रुपों के दर्शन लिये. पूरे 9 दिन तक भक्तों ने माता की आराधना की. दो वर्ष के कोरोना काल की विश्रांती के बाद इस बार बडे ही हर्षोल्लास के साथ नवरात्रोत्सव मनाया गया. अंबादेवी संस्था व्दारा मंगलवार को आयोजित हवन पूजन के कार्यक्रम में मंदिर की ओर से पंडित गणेश शास्त्री जोशी व उनके 15 पुजारियों व शिष्यों व्दारा मंत्रोच्चारों के साथ हवन की विधि पूर्ण कराई गई. उस समय डॉ. जयंती पांढरीकर व डॉ. सुमेधा पांढरीकर, अशोक खंडेलवाल व कविता खंडेलवाला दम्पति ने हवन पूजन में हिस्सा लेकर पूर्णाहुति की विधि पूरी की. इसके बाद मां अंबादेवी की महाआरती के पश्चात हवन का समापन हुआ.
इसी तरह एकवीरा देवी मंदिर संस्था के सचिव चंद्रशेखर कुलकर्णी व श्वाती कुलकर्णी के साथ ही संस्था के विश्वस्त चंद्रशेख भोंदू व स्मिता भोंदू ने हवन की विधि पूरी की. दोनों के हस्ते पंडित सुधीर भालेराव व अन्य पुरोहितों ने मंत्रोच्चार के साथ विधि पूर्ण कराई. इस धर्ममय कार्यक्रम में संस्था के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे. सकारात्मक उर्जा की अनुभूति के साथ मां एकवीरा देवी की महाआरती की गई.

Related Articles

Back to top button