अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती से ही मिला नवनीत राणा को बडा झटका

41648 वोटों का बना गड्ढा, अन्य क्षेत्रों की लीड नहीं आयी काम

अमरावती /दि.4- अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हेतु हुए मतदान के तहत भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा को सबसे बडा नुकसान अपने गृहक्षेत्र यानि अमरावती विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मेें ही उठाना पडा. जहां पर 16 राउंड की मतगणना के बाद नवनीत राणा को कुल 73 हजार 54 वोट प्राप्त हुए थे. वहीं 16 राउंड की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने 1 लाख 14 हजार 702 वोट प्राप्त किये. यानि अकेले अमरावती विधानसभा क्षेत्र में ही कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने 41 हजार 648 वोटों की लीड हासिल की और यहीं भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा के लिए सबसे बडा सेट बैक रहा. जिसे वे अन्य पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में हासिल की गई लीड से भी पूरा नहीं कर पायी. जिसके चलते आखिरकार नवनीत राणा को करारी हार का सामना करना पडा.
इसके अलावा मूलत: अमरावती से ही वास्ता रखने वाले दिनेश बूब को भी अमरावती विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मेंं महज 6863 वोट ही मिले. साथ ही रिपाई आंबेडकर गुट के प्रत्याशी आनंदराज आंबेडकर को महज 1465 वोट देकर अमरावती की जनता ने एक तरह से नकार ही दिया. इसके अलावा अमरावती विधानसभा क्षेत्र में 459 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया.
उल्लेखनीय है कि, भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा को करीब 24 हजार वोटों से हार का सामना करना पडा है. यानि संसदीय क्षेत्र में शामिल अन्य 5 विधानसभा क्षेत्रों में नवनीत राणा ने लगभग 18 से 20 हजार वोटों की लीड बना ली थी. लेकिन अमरावती विधानसभा क्षेत्र में बने 41 हजार 648 वोटों के गड्ढे ने नवनीत राणा की हार का रास्ता खोल दिया. सबसे खास बात यह है कि, सातवें, आठवें और नौवें राउंड के दौरान जब अमरावती विधानसभा क्षेत्र में शामिल मुस्लिम बहुल इलाकों की ईवीएम मशीनों पर मतगणना की गई, तो इन तीनों राउंड में नवनीत राणा को बमुश्किल 550 वोट मिले. वहीं इन्हीं 3 राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे ने करीब 37 हजार वोट हासिल किये. जिसके चलते मुस्लिम बहुल इलाकों से ही नवनीत राणा को सबसे बडा नुकसान हुआ. जिसे वे अन्य इलाकों से पूरा नहीं कर पायी.

Related Articles

Back to top button