अमरावती

भवानी माता मंदिर में 15 से नवरात्रौत्सव

उत्सव पर उमडता है भक्तों का रेला

* 35 वर्षो से जारी है अनुष्ठान
अमरावती/दि.09– तलेगांव दशासर की मोती कोलसा नदी के तट पर सैकडों वर्ष पुरातन भवानी माता के मंदिर में 15 अक्तूबर से 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि उत्सव होने जा रहा है. भारी भीड उमडती हैं. अत: जोरदार तैयारी अंतिम चरण में है. यह मंदिर पंचकोशी में जागृत देवी मंदिर के रूप में ख्याति रखता है. इच्छापूर्ति भवानी माता मंदिर में विशेष रूप से महिलाओं द्बारा चूडियां, साडी का चढावा अर्पित किया जाता है.

* अराठे परिवार के कुल दैवत
यह भवानी माता का मंदिर तलेगांव के सैकडों वर्ष पुरानी पश्चिमी आबादी को दर्शाता है. यह मंदिर भाउसाहब कमेटी की पश्चिम दिशा की बाडी में स्थापित है तथा यह का यहां के अराठे परिवार का कुल दैवत होने की बात का उल्लेख तलेगांव के बारे में लिखित एक पुस्तक ें में भोसले द्बारा किया गया है. इसी मंदिर परिसर में कुल मिलाकर पिछले 35 वर्षो से नवरात्रि उत्सव के दौरान इस जागरूक भवानी माता मंदिर में नौ दिन तक भारी लोगों की भीड व धार्मिक अनुष्ठानों, महाप्रसाद का आयोजन कर उत्सव को मनाया जाता आ रहा है.

* मनोकामना होती पूरी
भवानी माता मंदिर में तीन समय महाआरती होती है. अनुष्ठानों का आयोजन उत्साह से होता है. नवरात्रि के सभी दिन भक्त भारी संख्या ेंमें उमडते हैं. यह मंदिर भाउ साहब कमेटी की पश्चिम दिशा की बाडी में स्थापित है. भवानी माता मंदिर तलेगांव की सैकडों वर्ष पुरानी पश्चिमी बसावट को भी दर्शाता है. इस मंदिर के बारे में बताते है कि हजारों बरस पहले प्लेग, देवी और अन्य बीमारी ने इस गांव को घेर लिया था. सैकडों लोग प्रकोप की बलि चढ गये. उसका परिवार तबाह हो गए थे. संतों ने इस प्रकोप से निपटने हेतु वहां पूर्वी दिशा में बस्ती बसाने कहा. जिससे 10 पीढियों से तलेगांव बसा हैं.

Related Articles

Back to top button