अमरावतीमुख्य समाचार

नवाथे मल्टीप्लेक्स का टेंडर पुनः जारी

4 जनवरी को खोला जा सकता है

* अपसेट प्राईस 12 करोड़
* बननी है भव्य वास्तु
अमरावती/दि.26- डेढ़ दशक से चर्चित नवाथे मल्टीप्लेक्स के निर्माण हेतु अमरावती मनपा ने एक बार फिर टेंडर जारी किए हैं. नए साल के पहले सप्ताह में ही इस टेंडर पर निर्णय होने की उम्मीद है. पहले कानूनी पचड़े में फंसे नवाथे मल्टीप्लेक्स का इस बार टेंडर गत 23 दिसंबर को ही जारी हो गया था. आगामी 3 जनवरी की दोपहर 4 बजे तक इस बारे में ऑफर ऑनलाइन रुप से शहर अभियंता कार्यालय में प्रस्तावित करनी है. अगले दिन उसे खोले जाने की संभावना है.
* 30 को प्रीबीड बैठक
मनपा ने महाराष्ट्र टेंडर ऑनलाइन वेबसाइट पर इस चर्चित वास्तु हेतु ऑफर मंगाए हैं. जिसके लिए प्रीबीड बैठक 30 दिसंबर को दोपहर 12.30 बजे होने की संभावना है. टेंडर की कीमत जीएसटी मिलाकर 29,500 है. वहीं संविदा भरने वाली कंपनी को 75 लाख रुपए सुरक्षा राशि भी मनपा के पास जमा करानी होगी. बाकी ढेर सारी नियमित शर्तें हैं. ठेकेदार को उक्त विशाल प्लॉट पर 2.3 एफएसआय मिलेगा.
* 30 वर्षों की लीज
नवाथे चौक पर स्थित मनपा की यह जमीन 7442 वर्ग मीटर अर्थात 80264 वर्ग फीट है. इसके दोनों तरफ सड़क है. इस पर 30 साल की लीज पर मल्टीप्लेक्स मॉल बनाने की इजाजत मनपा दे रही है. इसके लिए मनपा ने निविदा मंगाई है. जिसमें अपसेट कीमत कम से कम 12 करोड़ रुपए रखे जाने की जानकारी सूत्रों ने दी. उल्लेखनीय है कि इस बारे में निर्णय आयुक्त स्वयं करेंगे.
* प्रक्रिया पारदर्शी
मनपा ने पिछले विवादों से सबक लेकर और राज्य शासन के नए नियमानुसार नवाथे मल्टीप्लेक्स हेतु संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन और पारदर्शी रखी है. टेंडर फार्म की कीमत भी ऑनलाइन रुप से जमा करानी है. यही कंडिशन सुरक्षा राशि को लेकर है. गत 23 दिसंबर को यह संविदा जारी होने की जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया कि दो भागों में संबंधित प्रतिष्ठान या डेवलपर को अपने टेंडर जमा कराने होंगे. एक लिफाफे में सभी आवश्यक दस्तावेज तथा दूसरे में आर्थिक ऑफर की जानकारी और संबंधित कागजात देने होंगे.
* सुप्रीम कोर्ट में जारी है मामला
मनपा ने 2006 में भी नवाथे के इस महत्वपूर्ण प्लॉट के विकास की सोची थी. उस समय टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की गई थी. एक प्रतिष्ठित फर्म को टेंडर फाइनल हुआ था. किन्तु निर्माण अनेक कारणों से समय पर शुरु ही नहीं हो सका. ऐसे में संबंधित पार्टी श्रीराम बिल्डकान ने मनपा द्वारा उन्हें दिया गया ठेका रद्द करने के खिलाफ कोर्ट में चुनौती दी थी. हाईकोर्ट तक चले प्रकरण में आखिर मनपा को नए टेंडर आहूत करने की सशर्त अनुमति मिली है. हाईकोर्ट के निर्णय को भी अनेक वर्ष बीत गए. बार-बार नवाथे के मॉल को लेकर निर्णय प्रलंबित होता गया. आखिर अंग्रेजी वर्ष 2022 के अंत में मनपा ने प्रशासक राज में एक और बड़ा टेंडर जारी किया है. इससे पहले करीब 28 करोड़ का कर्मचारी-अधिकारी का जिम्मा मनपा ने एक कंपनी को सौंपा है. इस टेंडर को लेकर भी मनपा में काफी खींचातानी हुई थी.
* नवाथे मॉल के लिए अनेक उत्सुक
नवाथे चौक का मामला होने से शहर और क्षेत्र की अनेक भवन निर्माता कंपनियां इस मॉल के लिए उत्सुक होने की जानकारी है. वैसे भी शहर का बडनेरा रोड बहुत तेजी से विकसित हो रहा है. इस मार्ग पर अनेक मॉल बने हैं और सफल रहे हैं. मनपा ने अपने टेंडर में इस बात का जिक्र किया है. नवाथे चौक शहरवासियों के लिए पहुंच में होने और प्रस्तावित मॉल की दूकानें और ऑफीस आदि तेजी से सेल होने का भी दावा कुछ जानकार कर रहे हैं. क्षेत्र की अनेक कंपनियों द्वारा नवाथे मॉल के लिए दिलचस्पी दिखाए जाने की जानकारी है. इसलिए 30 दिसंबर को होने वाली प्रीबीड और उसके बाद 4 जनवरी को टेंडर खोले जाने की तरफ सभी की निगाहें टिकी हैं. याद दिला दें कि हाईकोर्ट ने पूर्व करारकर्ता की सत्र न्यायालय में जारी याचिका पर निर्णय को मनपा के लिए बाध्य बताया है.

Related Articles

Back to top button