अमरावती

राकांपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार कल होंगे सम्मानित

डॉ.पंजाबराव देशमुख स्मृति पुरस्कार किया जाएगा प्रदान

* राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन
* मंत्री गडकरी, उपमुख्यमंत्री फडणवीस व पालकमंत्री रहेंगे उपस्थित

अमरावती/दि.26– श्री शिवाजी शिक्षण संस्था की ओर से शिक्षा महर्षि डॉ.पंजाबराव देशमुख उर्फ भाउसाहेब देशमुख के 125 वें जयंती उत्सव के उपलक्ष्य में 27 दिसंबर को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. संस्था द्वारा इस वर्ष से विविध क्षेत्रों में उल्लेखनिय कार्य करने वाले व्यक्ति को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का डॉ.पंजाबराव देशमुख स्मृति पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है. इस समारोह में राष्ट्रवादी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद शरद पवार को यह पहला पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा. केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के हाथों शरद पवार को सम्मानित किया जाएगा. भाउसाहेब के जन्मदिन बुधवार 27 दिसंबर को दोपहर 3 बजे जयंती उत्सव का मुख्य समारोह शिवाजी शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय के भव्य प्रांगण पर किया गया है. उल्लेखनिय यह है कि, भाउसाहब देशमुख के जयंती वर्ष निमित्त भारत सरकार द्वारा निकाले गए 125 रुपए के विशेष सिक्के का विमोचन भी इस समारोह में किया जाएगा.

* राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी का भी उद्घाटन
सुबह 9 बजे से भाउसाहेब के स्मृति स्थल पर स्थित भाउसाहेब के पूर्णाकृति पुतले को पुष्पांजलि व मानवंदना अर्पित की जाएगी. जिसके बाद 10.30 बजे शिवाजी कृषि महाविद्यालय प्रक्षेत्र, मोर्शी रोड पर आयोजित राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा. दोपहर 2 बजे आयोजित इस मुख्य समारोह में केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व उच्च तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री, जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल उपस्थित रहेंगे. तथा संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख की अध्यक्षता में आयोजित पुरस्कार समारोह में सांसद नवनीत राणा, विधायक सुलभा खोडके, संस्था के सभी पदाधिकारी व सदस्य प्रमुखता से उपस्थित रहेंगे.

* दीपोत्सव व एक सूर एक ताल कार्यक्रम
उत्सव निमित्त 27 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा. शाम 6 बजे शिवाजी बहु.उच्च माध्यमिक मुख्य शाला के प्रांगण में दीपोत्सव का आयोजन किया गया है. 28 को शाम 7 बजे भारत गणेशपुरे व उनकी टीम का ‘चला हवा येउ द्या’ यह लोकप्रिय कार्यक्रम होगा. यह कार्यक्रम सभी के लिये खुला है. इसी प्रांगण पर 30 दिसंबर की दोपहर 3 बजे संस्था के 10 हजार विद्यार्थी ‘एक सुर एक ताल’ यह समूह गान कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. जयंती उत्सव उपलक्ष्य में आयोजित मुख्य समारोह में और विविध कार्यक्रमों में सभी नागरिकों से बडी संख्या में उपस्थित रहने का आह्वान शिवाजी शिक्षा संस्था के सचिव डॉ. वी. गो. ठाकरे ने किया है.

* अभ्यासिका व अध्ययन केंद्र का उद्घाटन मुख्य समारोह में शिवाजी शिक्षा संस्था की 2024 की दिनदर्शिका, शिव संस्था मासिक और भाऊसाहब के जीवन पर आधारित छायाचित्रों की पुस्तक व चित्रफित के साथ ही ममता संजय राउत-मस्की की ‘गाथा सन्मानाची’ नामक पुस्तक का विमोचन किया जाएगा. समारोह में महाविद्यालय की अभ्यासिका व पंजाबराव देशमुख अध्ययन केंद्र का उद्घाटन भी किया जाएगा. पंजाबराव देशमुख नूतनीकृत स्मृति भवन और श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय के नये ग्रंथालय का लोकार्पण भी किया जाएगा. शिवाजी शिक्षा संस्था व राष्ट्रवादी वेलफेयर फंड से प्राप्त दान निधि से वैद्यकीय व कृषि शिक्षा लेने वाली दुर्बल समूह की छात्राओं को इस वर्ष से छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस छात्रवृत्ति का वितरण इस समारोह में किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button