अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राकांपा अपने कोटे की 10 फीसद सीटें देगी माइनॉरिटी को

डेप्यूपी सीएम अजीत पवार का बडा ऐलान

* धर्मकांटा चौक से नवसारी चौक तक सडक कांक्रिटीकरण का किया भूमिपजन
* 15 करोड रुपयों की निधि से होगा सडक का निर्माण
* लालखडी रेल्वे क्रॉसिंग पर बनेगा फोरलेन फ्लायओवर
* 115 करोड रुपयों के निर्माण का हुआ भूमिपूजन
अमरावती/दि.26 – आगामी विधानसभा चुनाव में महायुति के तहत हमारी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के हिस्से में जितनी भी सीटे आएंगी, उसमें से 20 फीसद सीटें हम माइनॉरिटी के लिए छोडेंगे और उन सीटों पर अल्पसंख्यक समुदाय के प्रत्याशी को खडा किया जाएगा, ताकि विधानसभा में समाज के सभी वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व मिले, इस आशय की घोषणा राकांपा नेता व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा की गई.
आज एक दिन के लिए अमरावती के दौरे पर पहुंचे डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने स्थानीय विधायक सुलभा खोडके के प्रयासों से मंंजूर विभिन्न विकास कामों का भूमिपूजन व उद्घाटन किया. जिसके तहत शहर के पश्चिम क्षेत्र में लालखडी स्थित रेल्वे क्रॉसिंग 115 करोड रुपए की लागत से बनाये जाने वाले फोरलेन हाईवे का भूमिपूजन करने के साथ ही डेप्यूटी सीएम अजीत पवार के हाथों धर्मकांटा से नवसारी चौक तक 15 करोड रुपए की निधि से किये जाने वाले सडक कांक्रिटीकरण के काम का भूमिपूजन किया गया. इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने कहा कि, राज्य की महायुति सरकार जाति व धर्म का भेदभाव किये बिना समाज के सभी वर्गों का एकसमान विकास करने की सोच रखती है. यहीं वजह है कि, स्थानीय विधायक सुलभा खोडके द्वारा अमरावती शहर के विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर अल्पसंख्यक बहुल इलाकों के विकास हेतु जितने भी विकास कार्य सुझाये गये, उन सभी को राज्य की सरकार ने अपनी मंजूरी दी और आज उन सभी विकास कामों का भूमिपूजन व उद्घाटन किया जा रहा है. जिसके चलते अमरावती के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों का विकास होने के साथ-साथ इस क्षेत्र में तमाम मूलभूत सेवाएं व सुविधाएं उपलब्ध होंगी.
इन दोनों विकास कामों के भूमिपूजन हेतु वलगांव रोड पर धर्मकांटा परिसर में एक समारोह आयोजित किया गया था. जिसमें डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने कुदाल मारकर भूमिपूजन किया. इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुलभा खोडके, विभागीय राजस्व आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय, जिलाधीश सौरभ कटियार, मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे तथा राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके विशेष रुप से उपस्थित थे. इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने कहा कि, विधायक सुलभा खोडके द्वारा किये जाते प्रयासों की बदौलत राज्य सरकार ने ‘सारथी’ व ‘बार्टी’ जैसी संस्थाओं के तर्ज पर अल्पसंख्यक समुदाय हेतु ‘मार्टी’ संस्था बनाये जाने की संकल्पना सामने रखी थी. जिसे राज्य सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान की गई. अल्पसंख्यक समुदाय को विकास की मुख्यधारा में लान ेहेतु इस तरह का काम कांग्रेस के जमाने में भी कभी नहीं हुआ. इसके साथ ही खुद उन्होंने मौलाना आजाद आर्थिक विकास महामंडल के तहत दिये जाने वाले कर्ज की गारंटी को 50 करोड से बढाकर 500 करोड किये जाने को मंजूरी दी. साथ ही लखपति बेटी योजना के तहत समाज के सभी वर्गों की बच्चियों को शामिल करते हुए एससी व एसटी समाज की बच्चियों की तरह गरीब माइनॉरिटी, ओबीसी व ओपन कैटेगिरी प्रवर्ग की बच्चियों के लिए भी नि:शुल्क उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु 3 हजार करोड रुपयों का अलग से प्रावधान किया. साथ ही साथ अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को भी विदेश जाकर पढाई लिखाई करने के लिए स्कॉलरशीप देने की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई.
अल्पसंख्यक समुदाय हेतु महायुति सरकार की ओर से किये जाते विविध प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने कहा कि, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एवं महायुति की सरकार द्वारा माइनॉरिटी सहित समाज के किसी भी वर्ग के साथ कही कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा तथा महाराष्ट्र को देश का सबसे प्रगतीशील राज्य बनाये रखने हेतु आगे भी शानदार तरीके से काम किया जाएगा. जिसके लिए अल्पसंख्यक समुदाय सहित समाज के सभी वर्गों द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव में अमरावती की विधायक सुलभा खोडके का साथ देना होगा. जिन्होंने अमरावती शहर के विकास हेतु 1 हजार 423 करोड रुपयों की निधि को मंजूरी दिलाते हुए पूरे शहर के लिए विकास कार्य मंजूर करवाये. जिनमें मुस्लिम बहुल क्षेत्र में लालखडी रेल्वे क्रॉसिंग पर फोरलेन वाले फ्लायओवर तथा धर्मकांटा से नवसारी चौक के बीच सडक कांक्रिटीकरण के काम सहित मुस्लिम बहुल क्षेत्र में शादीखाना के निर्माण व कब्रस्तान के विकास जैसे कामों का समावेश है. इसके साथ ही विधायक सुलभा खोडके ने सर्वसामान्य वर्ग की महिलाओं की दिक्कतों को देखते हुए जिला स्त्री अस्पताल में 200 बेड की सुविधा वाला अतिरिक्त अस्पताल बनवाया है. जिसका आज ही लोकार्पण किया गया है. साथ ही साथ अमरावती शहर के सभी लोगों को नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति उपलब्ध कराने हेतु विधायक सुलभा खोडके के प्रयासों से 865 करोड रुपयों की निधि को मंजूरी मिलीी है. जिसके जरिए सिंभोरा बांध से अमरावती तक नई पाइप लाइन डाली जाएगी. जिसके जरिए सन 2055 तक अमरावती शहर में प्रत्येक घर व परिवार को नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति करना संभव होगा.
इसके साथ ही डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने महायुति सरकार द्वारा शुरु की गई लाडली बहन योजना को बेहद महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि, इस योजना में भी सरकार द्वारा किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया गया है तथा समाज के सभी वर्गों की पात्र महिला लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. जिसके तहत अब तक राज्य की 1 करोड 66 लाख महिलाएं इस योजना के साथ जुडकर लाभान्वित हो चुकी है. साथ ही और भी 1 करोड महिलाओं को इस योजना के साथ जुडने का नियोजन किया जा रहा है. इन उपरोक्त प्रतिपादन के साथ ही डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने उपस्थितों के समक्ष अपनी ओर से पूरा जोर देकर आगामी विधानसभा चुनाव में विधायक सुलभा खोडके का साथ देने और उनके पक्ष में मतदान करने का आवाहन भी किया.
इस कार्यक्रम में राकांपा नेता विशाल खोडके, गाजी जाहेरोश, प्रा. नदीमुल्ला, प्रा. सनाउल्ला खान, मिर्जा अफसर बेग, अबरार साबिर, सैयद साबिर, अख्तर हुसैन, हबीब ठेकेदार, हाजी रफीक, सना ठेकेदार, अतीक नवाब, फारुख मंडप, हाजी अहद काजी, नीदा स्कूल के संचालक नवेज हुसैन, मंसूरी बिरादरी के जावेद मंसूरी, रईस मंसूरी, शेख उस्मान मंसूरी व आसिफ मंसूरी, इंडियन स्टाइल्स एण्ड डोर गु्रप के हाजी शेख काशीफ, हाजी रोशन, हाजी अशफाक, मुरु भाई, रोशन ग्रुप के हाजी हमीद, सीजी एज्यूकेशन सोसा. के साबिर खान, बोहरा समाज के एड. शब्बीर हुसैन, मुस्लिम सौदागर बिरादरी के मुख्तार सौदागर, शकील पहलवान, अकील मास्टर, सईद भाई, जे. के. ग्रुप के जलील ठेकेदार, हाजी आरिफ मंडप, अनवर हुसैन ग्रुप के इस्लामोद्दीन भाई, एस. के. ग्रुप के शेख इमरान, राजा आरके, शेख इरफान, मुन्ना एनके, यंग सोशल ग्रुप के मो. रियाज, डॉक्टर यूनियन डॉ. काशिफ युसुफ खान, मंडप ग्रुप के अ. वहाब व नईम शेख, एआई ग्रुप के हाजी नकसूब व रहमत खान, गोल्डन ग्रुप के आतिक नवाब, हक कमिटी के हाजी हमीद, हाजी सलीम, महाराष्ट्र उर्दू शिक्षक संगठन के अ. राजीक हुसैन व मुस्लिम हेल्पलाइन के हाजी रम्मू सेठ आदि सहित क्षेत्र के अनेकों गणमान्य नागरिक उपस्थित थे. इस समय कई संगठनों व नागरिकों द्वारा डेप्यूटी सीएम अजीत पवार को अपनी विभिन्न मांगों के संदर्भ में ज्ञापन व निवेदन भी सौंपे गये.

* इन विकास कामों का भी डेप्यूटी सीएम के हाथों हुआ भूमिपूजन
अमरावती के दौरे पर आये डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने लालखडी रेल्वे क्रॉसिंग पर बनाये जा रहे फोरलेन फ्लायओवर तथा धर्मकांटा से नवसारी चौक तक सडक के कांक्रिटीकरण के कामों का भूमिपूजन करने के साथ ही विभागीय क्रीडा संकुल में 29 करोड रुपयों की निधि से खेल के मैदान का निर्माण करने, सारथी संस्था के अधीन नवसारी परिसर में 172 करोड रुपयों की निधि से विभागीय कार्यालय, छात्रावास व अभ्यासिका के इमारतों के निर्माण, नवसारी परिसर में 27 करोड रुपयों की निधि से जीएसटी इमारत के निर्माण, फर्निचर व विद्युतीकरण संबंधित कार्य, राज्य उत्पाद शुल्क विभाग की इमारत हेतु 4 करोड रुपयों की लागत वाले निर्माण कार्य तथा शासकीय ज्ञान विज्ञान संस्था में 10 करोड रुपयों की निधि से मूलभूत क्रीडा सुविधाओं का विकास करने से संबंधित कामों का भी प्रत्यक्ष उपस्थित रहकर भूमिपूजन किया.

Related Articles

Back to top button