अमरावतीमुख्य समाचार

सामाजिक कार्यों में भी अग्रणी हैं नीलकंठ मंडल

26 से शुरु होगा दंतचिकित्सालय

* उत्सव के पैसे से शिक्षा और अन्य उपक्रम
* अध्यक्ष दीपक गुल्हाने ने दी जानकारी
अमरावती/दि.22 – बुधवारा में गणेश उत्सव की अनोखी छटा रहती है. आजाद हिंद मंडल के साथ ही नीलकंठ मंडल भी प्रसिद्ध है. कभी केवले के वाडे में 5-6 कार्यकर्ताओं द्बारा शुरु किया गया मंडल कालांतर में खेल-व्यायाम और शिक्षा क्षेत्र में नाम कमा चुका है. धर्मार्थ अस्पताल चलाने के साथ शीघ्र ही दंत चिकित्सालय का श्री गणेश मंडल करने जा रहा है. यह जानकारी अध्यक्ष दीपक गुल्हाने ने आज अमरावती मंडल से बातचीत में दी. उन्होंने बताया कि, 26 सितंबर से दंत अस्पताल शुरु होने जा रहा है. जिसका उद्घाटन मान्यवरों की उपस्थिति में मंडल के इस वर्ष के स्वागताध्यक्ष प्रवीण अलसपुरे के हस्ते होगा. बता दें कि, मंडल का यह 76 वां वर्ष है.
* सिंहासन की मूर्ति
नीलकंठ मंडल की अनेक विशेषताओं में इसकी बरसों से एक-एक समान मूर्ति है. पीले पितांबरधारी सिंहासन पर विराजमान और भक्तों को आशीर्वाद देते गणपति विराजित किए जाते हैं. इस बार देश की चंद्रयान-3 की सफलता को झांकी के माध्यम से दर्शाया गया है.
* शिक्षा की जगाई अलख
अध्यक्ष गुल्हाने के अनुसार मंडल ने प्रगति करते हुए उत्सव से बचे चंदे के पैसे से शिक्षा की अलख जगाई है. नीलकंठ शाला का आज परकोटे के भीतर ही नहीं, अपनी गुणवत्ता के कारण संपूर्ण शहर में नाम है. अपने बच्चे को शाला में प्रवेश के लिए अभिभावक कतार लगाकर खडे रहते हैं. नीलकंठ की शाला में आज 700 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त उत्सव में स्वास्थ्य रैली तथा पौधा रोपण का कार्य भी अनेक वर्षों से अनवरत हैं.
* शालीन शोभायात्रा
गुल्हाने ने बताया कि, मंडल की स्थापना से लेकर अब तक चौथी पीढी सेवारत है. लोकमान्य तिलक को अभिप्रेत सार्वजनिक गणेश उत्सव की राह पर मंडल चल रहा है. स्थापना शोभायात्रा अत्यंत शालीन स्वरुप में रहती है. गुलाल नहीं उठाया जाता, उस प्रकार सभी की पोषाक भी एकसमान होती है. नगर के अनेक गणमान्य नीलकंठ मंडल के पदाधिकारी रहे हैं. जिन्होंने कालांतर में उच्च पदों को विभूषित किया है.
* कला गुणों को प्रोत्साहन
गुल्हाने के अनुसार मंडल परिसर और शहर के युवा कलाकारों को मंच उपलब्ध करवाने में आगे रहता है. गत अनेक वर्षों से आंतरशालेय स्पर्धा नियमित रुप से हो रही है. इसी कडी में 27 सितंबर को श्याम चौक के जोशी सभागार में विदर्भस्तरीय एकल नृत्य स्पर्धा रखी गई है. विदर्भ से प्रविष्ठियां प्राप्त हुई है. स्पर्धा धमाकेदार रहने वाली है. 28 सितंबर को उसका पुरस्कार वितरण होगा.

इस वर्ष मंडल में एपीएमसी के संचालक प्रवीण अलसपुरे को स्वागताध्यक्ष मनोनीत किया गया हैं. व्यायाम मंडल की कार्यकारिणी में अध्यक्ष गुल्हाने के साथ उपाध्यक्ष रमेश राजोटे, विवेक बारलिंगे, सचिव पंकज लुंगीकर, सहसचिव जयेंद्र केवले, वैभव कोनलाडे, कोषाध्यक्ष कृष्णा पिंपलकर का समावेश है. गणेश उत्सव मंडल में राजेंद्र शेरेकर अध्यक्ष, प्रवीण अंबुलकर, अरविंद केवले, अजिंक्य गुल्हाने उपाध्यक्ष, अजिंक्य असनारे सचिव, मंदार नानोटी, उत्कर्ष खेडकर सहसचिव, परेश पैकीने कोषाध्यक्ष.
आज भातकुली रोड पर शाला के प्रांगण में वरिष्ठ सभासद के हस्ते पौधारोपण किया गया. रविवार 24 सितंबर को शाम 6 बजे रक्तदान शिविर और दंत चिकित्सालय का उद्घाटन श्रीकृष्ण बिल्डर्स के संचालक नितिन शिरलसकर के हस्ते होगा.

 

Related Articles

Back to top button