अमरावती

नीट परीक्षा : जिले के १२ केंद्रों पर ६२३७ छात्र हुए प्रविष्ठ

६०० अधिकारी व कर्मचारियों की नियुक्ति

* प्रशासन ने रखा कड़ा बंदोबस्त
अमरावती/दि. ८- चिकित्सा क्षेत्र में भविष्य बनाने की चाह रखने वाले बच्चों के लिए नीट परीक्षा महत्वपूर्ण है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट परीक्षा रविवार कावे जिले के १२ केंद्रों पर ली गई. ६ हजार ३२० छात्रों की बैठक व्यवस्था की गई, किंतु इनमें से ६ हजार २३७ छात्र परीक्षा में प्रविष्ठ हुए. नीट परीक्षा के लिए जिले के कुल ६०० अधिकारी और कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी. जिन्होंने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए इस कार्य में पूरा सहयोग किया. विशेष यह कि सभी परीक्षा केंद्रपर छात्रों के लिए पेयजल की व्यवस्था, एन-९५ मास्क, पेन अन्य सुविधा मुहैया करवाई गई थी. शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा निपटी. नीट परीक्षा समन्वय सुरेश लकडे ने बताया कि, परीक्षा का पर्चा दोपहर २ बजे से शाम ५.२० बजे तक रहा. लेकिन परिक्षार्थियों को सुबह ११ से दोपहर १.३० बजे के बीच हॉल टिकट अथवा एडमिट कार्ड और आधार कार्ड के साथ संबंधित परीक्षा केंद्र पर प्रवेशित किया गया. इस परीक्षा में जिले के ६३२० छात्रों का पंजीयन किया था, इनमें से ६ हजार २३७ छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित रहे. केवल ८३ उम्मीदवार अनुपस्थित थे.
* इन केंद्रों पर हुई परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली गई नीट परीक्षा के लिए अमरावती में ११ और वरूड में एक केंद्र निश्चित किया गया था. अमरावती मनपा क्षेत्र में पी.आर.पोटे पाटील कॉलेज, शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय, इंडो पब्लिक स्कूल, सिपना अभियांत्रिकी महाविद्यालय, मातोश्री विमलाबाई देशमुख महिला महाविद्यालय, के.के.केंब्रिज स्कूल, मणिबाई गुजराती हाईस्कूल, वीएमवी, सेंट फ्रान्सिस इंग्लिश स्कूल, गोल्डन किड्स इंग्लिश स्कूल, स्कूल ऑफ स्कॉलर्स, निंभोरा यह केंद्र रखे गए थे तथा वरूड तहसील के न्यू ऑरेंजसिटी कॉन्वेंट स्कूल इस परीक्षा केंद्र पर भी परीक्षा ली गई.

‘इन कैमरा’ हुई परीक्षा
परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को प्रवेश देने से पूर्व कड़ी जांच की गई. इस इस समय छात्रों के मोबाइल सहित अन्य गैजेट उनके पास से लिए गए. इसके पश्चात छात्रों को अपने शूज निकालने लगाकर जांच की गई तथा छात्राओं को उनकी सैन्डल निकालने कहा गया और जांच की गई. सभी छात्रों को बेल्ट भी परीक्षा केंद्र के बाहर रखने कहा गया. नीट परीक्षा ‘इन कैमरा’ हुई.

१०० मीटर दायरे में बाहरी लोगों को प्रवेश बंद
नीट परीक्षा के दौरान बाहरी लोगों को प्रवेश बंद रखा गया था. १०० मीटर दायरे में बाहरी लोग दिखाई देने पर कार्रवाई करने के निर्देश प्रशासन ने दिए थे. इसी तरह जेरॉक्स सेंटर सहित अन्य दुकानों के लिए भी नियम और दायरा लागू किया गया था. सभी परीक्षा केंद्रों पर रविवार को पुलिस का बंदोबस्त रखा गया था.

Related Articles

Back to top button