अमरावती

सीबीएससी 10 वीं की परीक्षा में भी लापरवाही उजागर

पहले ही दिन अंग्रेजी के पेपर में पायी गई गलती, विद्यार्थी हुए हैरान

अमरावती/दि.28 – सीबीएससी द्बारा ली जाने वाली कक्षा 10 वीं की परीक्षा सोमवार से शुरु हुई. जिसके तहत सबसे पहले अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई. पहले पेपर मेें ही एक प्रश्न के जवाब हेतु उपलब्ध कराए गए पर्याय गलत दिए जाने की बात सामने आयी. जिसके चलते परीक्षार्थियों में अच्छा खासा संभ्रम देखा गया.
इस प्रश्नपत्र में एक प्रश्न के जरिए पूछा गया था कि, ‘मिस्टर किसिंग कौन था?’ इसका जवाब पाठ्यपुस्तक के मुताबिक है कि, ‘मिस्टर किसिंग गणित का शिक्षक था.’ परंतु प्रश्नपत्र में यह पर्याय ही नहीं दिया गया था. जिसके चलते अधिकांश परीक्षार्थियों ने इस प्रश्न का जवाब ही नहीं लिखा. जबकि इस प्रश्न के लिए कुल 6 अंक मिलने वाले थे. ऐसे में इस गडबडी के ध्यान में आते ही सीबीएससी ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए सभी विद्यार्थियों को इस प्रश्न के एवज में 6 अंक देने की घोषणा की है.
पता चला है कि, सीबीएससी की कक्षा 10 वीं की परीक्षा दौरान अंग्रेजी के पेपर में सेक्शन ‘सी’ के लिटरेचर वाले विभाग के तहत पूछे गए ‘मिस्टर किसिंग कौन था?’ इस सवाल के जवाब हेतु पर्याय के तौर पर अंग्रेजी शिक्षक, सोशल सायंस शिक्षक, वार्डन व प्रिंसिपल ऐसे 4 पर्याय दिए गए थे. जबकि पाठ्यपुस्तक के हिसाब से ‘वह गणित शिक्षक था’ यह सही जवाब है. परंतु सवाल के साथ दिए गए पर्यायों में यह पर्याय ही नहीं दिया गया था. जिसकी वजह से सभी परीक्षार्थी अच्छे खासे हडबडाए दिखे. साथ ही इस गलती के सामने आने पर शिक्षकों एवं परीक्षार्थियों के अभिभावकों ने मांग उठाई की सीबीएससी ने अपनी इस गलती के लिए सभी परीक्षार्थियों को 6 अंक देने चाहिए. जिसे सीबीएससी बोर्ड द्बारा स्वीकार किया गया है. ऐसी जानकारी सामने आयी है.

 

Related Articles

Back to top button