अमरावती

एसटी कर्मचारियों को न समय पर पगार, न वैद्यकीय बिल!

परिवहन महामंडल कर्मियों की बिकट स्थिति, कब आयेगी गाड़ी पटरी पर

अमरावती/दि.15 – राज्य परिवहन महामंडल के वाहक, चालक, अधिकारी, कर्मचारियों को कोरोना का काफी फटका बैठा है. कोरोना के कारण यातायात बंद किए जाने से डेपों में बसेस खड़ी थी. इस कारण महामंडल का करोड़ों का नुकसान होने से वाहक, चालक, अधिकारी, कर्मचारियों का वेतन समय पर नहीं मिल रहा है. बावजूद इसके वैद्यकीय बिल भी शीघ्र मंजूर न होने की शिकायतें है.
कोरोना के कारण करीब डेढ़ से दो वर्ष तक अनेकों ने इसे सहन किया है. इसमें सबसे अधिक फटका परिवहन महामंडल को बैठा है. इसमें महामंडल के चालक, वाहक, कर्मचारी वेतन के अभाव में कई दिक्कतें उनके सामने आयी. घर किराया देना, किराना सामान के पैसे चुकता करना, वैद्यकीय उपचार के लिए पैसे आदि अनेक समस्या निर्माण हुई. पैसे आने की संभावना न होने से अनेकों वाहक व चालकों को टालना पंसद किया था. आर्थिक रुप से एसटी कर्मचारी भी परेशान है. जिले में कुल आगार 8, वाहक 860, चालक 790, अधिकारी35, कर्मचारी 2440 हैं.

वैद्यकीय बिल डेढ़ वर्ष से नहीं मिला

डेढ़ वर्षों से एसटी कर्मचारियों को वैद्यकीय बिल नहीं मिले हैं. वैद्यकीय देयक के साथ कोरोना के उपचार के देयक भी कर्मचारियों को एसटी महामंडल ने नहीं दिये हैं. तबियत बिगड़ने पर एसटी कर्मचारी डॉक्टर के यहां उपचार कराते हैं. उनके बिल महामंडल के पास प्रस्तुत किए गए है. लेकिन अब तक वर्षभर से यह देयक नहीं मिले हैं.

वेतन के लिए करनी पड़ती है महीनेभर प्रतीक्षा

– कर्मचारियों को समय पर वेतन देना एसटी महामंडल के लिए कठिन हो रहा है. समय-समय पर राज्य शासन व्दारा मदद किये जाने के कारण एसटी कर्मचारियों के वेतन समस्या हल हुई.
– हर महीने समय पर कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिलता. कभी 15 दिन तो कभी महीनेभर कर्मचारियों को वेतन के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ती है.

कोरोना के कारण एसटी की आय बंद हो गई थी. जिसके चलते कर्मचारियों के वैद्यकीय बिल देना संभव नहीं हुुआ. अब एसटी का यातायात सुचारु है. जिसके अनुसार वरिष्ठों की सूचना पर कर्मचारियों के वैद्यकीय बिल देने का प्रयास किया जाएगा.
– श्रीकांत गभणे, विभाग नियंत्रक, एसटी महामंडल

एसटी कर्मचारियों का वेतन समय पर नहीं मिलता. कोरोना काल में अनेक कर्मचारियों ने गत वर्षभरसे वैद्यकीय देयक प्रस्तुत किए. लेकिन अब तक वैद्यकीय बिल नहीं मिले.जिसके चलते तबियत बिगड़ने पर पैसे उधार लेकर उपचार किये गए खर्च किए पैसे वापस कैसे लौटाए इस प्रश्न निर्माण हुआ है.
– मोहित देशमुख, विभागीय सचिव एसटी कामगार संगठना

कर्मचारी वेतन कम और वह भी समय पर नहीं, ऐसी स्थिति में परिवार का उदरनिर्वाह करना कठिन हो गया है. ऐसे में कोरोना काल में एसटी कर्मचारियों ने उपचार के देयर प्रस्तुत किये. लेकिन अब तक वह बिल नहीं मिले हैं. कर्मचारियों के पेंडींग बिल दिये जाये.
– शक्ति चव्हाण, विभागीय कामगार सेना अध्यक्ष

Related Articles

Back to top button