अमरावतीमुख्य समाचार

नए ‘आधार’ होंगे बंद

जल्द ही अमल : देरी का जिलाधिकारी को बताना होगा कारण

अमरावती/ दि.22 – आयु के 18 वर्ष पूरे होने के बाद भी कई लोगों ने अब तक आधार कार्ड बनाए ही नहीं, यह हकीकात है. समय देने के बाद भी जो लोगों ने आधार कार्ड नहीं निकाले ऐसे लोग अब आधार कार्ड नहीं निकाल पायेंगे. जिले के केंद्र पर यह सुविधा बंद की जा रही है. कुछ ही गिनती के केंद्र शुरु रहेंगे और देरी होती है तो, जिलाधिकारी को इसका कारण बताना होगा, ऐसा जिला प्रशासन व्दारा बताया गया.
राज्य और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए फिलहाल आधार कार्ड की जरुरत है. आधार कार्ड के लिए पंजीयन पूरी तरह से मुफ्त है. आवेदन लेने से लेकर हाथों के निशान, आयरिस लेने, फोटो निकालने जैसे किसी भी चीज के लिए किसी को रुपए देने की जरुरत नहीं है. आधार कार्ड निकालने की प्रक्रिया शुुरु होने को 10 वर्ष से अधिक समय बीत गये है. जिले में कई केंद्र शुुरु है. वर्ष 2011 की जनसंख्या के अनुसार जिले में आधार कार्ड निकालने की संख्या 100 फीसदी पूरी हो चुकी है, ऐसा शासन का कहना है. मगर 2011 के बाद 2022 तक 11 वर्ष बीत गए. इस 11 वर्ष में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों की संख्या काफी अधिक बढ गई है. इसके कारण कई लोगों ने अब तक आधार कार्ड नहीं बनाया. शासन ने वक्त-वक्त पर आह्वान किया, इसके बाद भी जो लोगों ने आधार कार्ड नहीं बनाए ऐसे लोगों को अब अवसर नहीं दिया जाएगा, ऐसा प्रशासन के विश्वनीय सूत्रों ने बताया है.
अब तक आधार कार्ड क्यों नहीं नकाले, दिया गया कारण उचित है क्या? इसका सबूत देना पडेगा. जिलाधिकारी कार्यालय को शासन की ओर से इस बारे में पत्र प्राप्त हुआ है. जल्द ही कौनसे गिनती के केंद्र 18 वर्ष से अधिक आयु रहने वालों के लिए शुरु रहेगा, इसका नियोजन शुरु है. छोटे बच्चे के याने 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए आधार कार्ड निकालने की सुविधा शुरु रहेगी, ऐसा प्रशासन व्दारा स्पष्ट किया गया है. तुम्हारा आधार क्रमांक तेैयार करने से पहले तुम्हारा डेटा देशभर के पंजीयन कराने वाले नागरिकों के डेटा के साथ मिलाकर जांचा जाता है. एक ही व्यक्ति का दूसरा आधार कार्ड तो नहीं है, इसकी तस्सली की जाती है. पूरी जांच होने के बाद आधार क्रमांक तैयार किया जाता है और आधार के लिए पंजीयन कराने के बाद दर्ज किये गए पते पर आधार कार्ड मुफ्त में पहुंचाया जाता है. आधार कार्ड पंजीयन के लिए आवेदन … इस वेबसाइड या पंजीयन केंद्र पर मुफ्त उपलब्ध है. इसी जगह पंजीयन केंद्र की सूची मिलेगी. सामान्य तौर पर आपले सरकार सेवा केंद्र में आधार पंजीयन हो सकता है. पंजीयन केंद्र के कर्मचारी फोटो, हाथ के निशान, आयरिश का पंजीयन कम्प्युटर में करेंगे. इसी तरह तुम्हारी संपूर्ण जानकारी कम्प्युटर में दर्ज की जाएगी. यह जानकारी कम्प्युटर सर्वर को भेजी जाती है और उसकी रसीद भी दी जाती है.

Related Articles

Back to top button