अमरावती

नए कृषिपंप बिजली नीतियां खेती के लिए साबित होगी फायदेमंद

पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने जताया भरोसा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.११किसानों को समय पर व बेहतर सेवाएं देना है. यह प्राथमिकता रखते हुए नए कृषिपंप बिजली नीतियां चलाने का निर्णय सरकार ने लिया है. नए बिजली कनेक्शन के साथ ही मौलिक सुविधाएं व विविध सहुलियतों का इसमें समावेश किया गया है. यह नीतियां खेती बाडी के लिए संजीवनी साबित होगी. यह भरोसा राज्य की महिला व बाल विकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने जताया.
यहां बता दें कि सरकार की ओर से नए कृषि पंप बिजली नीति को अमल में लाया है. कृषि पंपों को नया बिजली कनेक्शन जोडकर देने, कृषि के लिए दिन में आठ घंटे बिजली आपूर्ति करने, चरणबध्द तरीके से सहुलियत देते हुए बकाया वसूल करने इन प्रमुख बातों का इस नीति में समावेश किया गया है. कृ षि बिजली बिल बकाया दारों को बिजली बिल भरने के लिए आकर्षक सहुलियत दी जाएगी. 2018 मार्च पूर्व बिजली कनेक्शन को प्राथमिकता देकर नये से बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन के अनुसार बिजली कनेक्शन जोडकर देने का प्रयास किया जाएगा. इसके अलावा जिले में प्रलंबित आवेदनों पर गति से कार्रवाई करने के निर्देश पालकमंत्री ने दिये है.
नए नीति के अनुसार लघु, उच्चदाब व सयंत्रणा व्दारा नए बिजली कनेक्शन जोडकर देने को गति देते समय कृषि पंपों को दिन में 8 घंटे बिजली आपूर्ति कराई जाएगी. बिजली खंबे से 200 मीटर तक लघुदाब, 200 से 600 मीटर तक उच्चदाब वितरण प्रणाली व्दारा व 600 मीटर से अधिक अंतर तक कृषि पंपों को बिजली कनेक्शन सौर कृषि पंपों व्दारा दी जाएगी. बिजली यंत्रणाओं को मजबूत करने के लिए विविध उपाय नीतियों में समावेश किया गया है. 2015 से पूर्व बकाया रहने वाले किसानों को विलंब शुल्क और ब्याज पूरी तरह से माफ किया जाएगा. केवल मूल रकम ही वसूल की जाएगी, 2015 के बाद का बकाया विलंब शुल्क माफ कर ब्याज दर हाल के 18 फीसदी के बजाय 8 से 9 फीसदी वसूला जाएगा. चरणबध्द तरीके से किसानों की बकाया रकम वसूल की जाएगी. इसके अलावा पहले वर्ष में बकाया जितने पैसे किसान भरेंगे, उतनी ही रकम उनको के्रडीट दी जाएगी. इसके बाद 20 प्रतिशत के्रडिट दी जाएगी. बकाया को मिलने वाले शुल्क से 33 फीसदी रकम ग्रामपंचायत क्षेत्र में बिजली की मौलिक सुविधाओं के अलावा सेवा सुधारणा पर खर्च करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है.

 

Related Articles

Back to top button