अमरावती

अवैध उत्खनन पर लगाम कसने पुसला में नई चेकपोस्ट

जिलाधिकारी सौरभ कटियार का राजस्व जुटाने एक्शन प्लान

अमरावती/दि.1-जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने गौण खनिज के अवैध उत्खनन व यातायात को रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है. 1 सितंबर से पुसला में नई चेकपोस्ट कार्यान्वित हो गई है. इस चेकपोस्ट पर राजस्व, पुलिस और परिवहन विभाग का दल तैनात रहनेवाला है. इस कारण अब वरूड, मोर्शी से होकर मध्यप्रदेश की सीमा से होनेवाले अवैध रेत यातायात पर अंकुश लगेगा.
मोर्शी के उपविभागीय अधिकारी प्रदीपकुमार पवार ने 29 अगस्त को पुसला में चेकपोस्ट स्थापित करने के निर्देश दिए थे. इसमें जिलाधिकारी सौरभ कटियार की 22 अगस्त की समीक्षा बैठक का आधार लिया गया. 1 से 30 सितंबर 2023 के दौरान चेकपोस्ट पर ड्युटी पर कौनसे कर्मचारी कार्यड़त रहेंगे, उनके नाम, पद, समय, तिथि और संपर्क नंबर इस आदेश में दर्ज है. राजस्व, पुलिस, परिवहन विभाग के कर्मचारियों की ड्युटी भी निश्चित की गई है. इस कारण मध्यप्रदेश की सीमा से वरुड-मोर्शी होकर रेत तस्करी करना अब कठिन होगा.

थानेदार और तहसीलदार भी हर दिन चेकपोस्ट पर देंगे भेंट
पुसला में स्थापित चेकपोस्ट पर वरुड के थानेदार, तहसीलदार, शेंदुरजना घाट के थानेदार समेत सभी नायब तहसीलदार को दिन में एक बार भेंट देकर कार्यान्वयन पर देखरेख रखनी पडेंगी. साथ ही चेकपोस्ट पर रहनेवाले रजिस्टर पर उसे दर्ज करना अनिवार्य रहेंगा. साथ ही चेकपोस्ट पर आवाजाही करनेवाले वाहनों का रिकार्ड देखना पडेगा.

झिरो रॉयल्टी यातायात पास की सूक्ष्म जांच
पुसला में 1 सितंबर से स्थापित चेकपोस्ट पर तैनात कर्मचारियों को गौणखनिज अवैध उत्खनन, यातायात रोकने का आवाहन तो है ही, साथ ही झिरो रॉयल्टी पास की सूक्ष्म जांच करनी होगी. राज्य में रेत का यातायात होता रहते मध्यप्रदेश से यातायात पास तथा महाराष्ट्र राज्य की तरफ से दिए जानेवाले झिरो रॉयल्टी यातायात पास की सूक्ष्म जांच इस दल को करनी होगी.

 

Related Articles

Back to top button