अमरावती

20 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरु किए जाएगें नए कोविड सेंटर

जिप मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविशांत पांडा की जानकारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२० – ग्रामीण क्षेत्रों में बढते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला परिषद के मुख्यकार्यपालन अधिकारी अविशांत पांडा ने जिलाधिकारी शैलेश नवाल के आदेशानुसार ग्रामीण क्षेत्र के 20 स्वास्थ्य केंद्रों पर नए कोविड सेंटर शुरु किए जाने का निर्णय लिया है. इसके अलावा जिलेभर में 400 बेड भी बढाए जाएंगे. इस संदर्भ में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले के मार्गदर्शन में नियोजन किया जा रहा है. शीघ्र ही नए कोविड सेंटर शुरु करने के लिए स्वास्थ्य यंत्रणा काम में जुट गई है.
शहरों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में विगत कुछ दिनों से कोरोना ग्रस्त मरीजों की संख्या बढ रही है. जिसके कारण भी तहसीलों में मरीजों की संख्या अधिक है ऐसे तहसीलों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 15 से 20 नए बेड उपलब्ध करवाए जाएंगे. जिला परिषद की ओर से लगभग 400 नए बेड खरीदने की तैयारी शुरु कर दी गई है. प्रतिबंधित क्षेत्रों वाले परिसर के नागरिकों की जांच की जाएगी इसके लिए भी स्वास्थ्य यंत्रणा ने जिलाधिकारी व जिप सीईओ द्बारा दी गई सूचना के अनुसार कार्रवाई शुरु कर दी गई है.
साथ ही गांव-गांव में बेवजह घूमने वाले, अनावश्यक भीड करने वाले नागरिकों की एंटीजन जांच करने के लिए उडन दस्ते भी गठित किए जाएंगे. जिनमें स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस प्रशासन आदि विभागों के कर्मचारियों का समावेश होगा. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नए कोविड सेंटर में सौम्य लक्षण वाले कोरोना ग्रस्त मरीजों पर उपचार किया जाएगा. इन कोविड सेंटरों पर औषधियों का पर्याप्त संग्रह भी उपलब्ध करवाया जाएगा. वहीं मरीजों की भोजन की व्यवस्था स्थानिय महिला बचत गट अथवा ग्रामपंचात के मार्फत किए जाने की जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने दी.

  • इन स्वास्थ्य केंद्रों पर बढाए जाएंगे बेड

ग्रामीण क्षेत्रों में दिनों दिन बढ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर उपाय योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर बेड बढाने का निर्णय लिया गया है. जिसमें जिला अंतर्गत आनेवाले शेंदुरजना घाट, चांदस वाठोडा, नेर पिंगलई, पिंपलखुटा, हिवरखेड, शिरजगांव कस्बा, पथ्रोट, येसुर्णा, आमला येडली, वाठोडा शुकलेश्वर, काटकुंभ, डोमा, चिखली, सुसर्दा, गौरखेडा, निंबोली इन स्वास्थ्य केंद्रों पर बेड की संख्या बढायी जाएगी.
– अविशांत पांडा,
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिप

Related Articles

Back to top button