अमरावती

ऑनलाइन धोखाधडी में नए ‘क्रिप्टोकरन्सी’ की धूम

सायबर पुलिस ने किया सतर्क रहने का आह्वान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.४ – सायबर अपराधी लोगों को अनेक प्रकार के प्रलोभन देकर आर्थिक धोखाधडी करते है. इसी मालिका में क्रिप्टोकरन्सी घोटाला फिलहाल तेजी में है. सायबर अपराधी लोगों को क्रिप्टोकरन्सी (बीट क्वाइन, इथरियम आदि) में रकम अदा करने के लिए कहकर लोगों के साथ धोखाधडी करते है. अमरावती शहर में ऐसी घटनाओं की नोंद नहीं है. फिर भी शहर आयुक्तालय के सायबर सेल ने लोगों को सतर्क रहने का आह्वान किया है.
बडे-बडे शहर में क्रिप्टोकरन्सी निवेश योजना घोटाला, फर्जी क्रिप्टोकरन्सी अप्लीकेशन, फर्जी क्रिप्टोकरन्सी ट्रेडिंग, निवेश संकेत स्थल आदि विभिन्न प्रकार के क्रिप्टोकरन्सी घोटाले की घटना घटीत हो रही है. पिछले कुछ महिनों से भारत में क्रिप्टोकरन्सी लोकप्रिय साबित हो रही है. अनेक मामुली निवेशक भी क्रिप्टोकरन्सी में निवेश कर रहे है. फिलहाल क्रिप्टोकरन्सी में बीटक्वाइन, ट्रोन, इथेरियम व रिपल यह ट्रेडिंग में दिखाई देते है. हाल के समय में काफी बडे क्रिप्टोकरन्सी में कमी देखने मिल रही थी. जिससे ऑनलाइन चलन में निवेश करने से पहले उस बाबत रिसर्च करे, इस तरह की सलाह विशेषज्ञों ने दी है. क्रिप्टोकरन्सी बाबत कुछ तकनीकी ज्ञान और संशोधन रहना जरुरी है. साथ ही निवेशक के तौर पर आप जिसमें निवेश करेंगे, उसका भविष्य निश्चित क्या, यह देखना भी महत्वपूर्ण रहनेे की बात सायबर पुलिस ने स्पष्ट की है.

  • क्या है क्रिप्टोकरन्सी?

क्रिप्टोकरन्सी एक डिजीटल चलन है. रुपए अथवा डॉलर्स की तरह यह चलन प्रत्यक्ष हाथों में नहीं ले सकते. फिर भी इन पैसों से वस्तु खरीदी करते आती है. साथ ही अन्य व्यवहार करना भी संभव है. क्रिप्टोकरन्सी पूरी तरह से ऑनलाइन रहने से उसका गैर इस्तेमाल और फ्राड होने की संभावना रहती है.

सुरक्षा और खबरदारी अपना डिजीटल चलन वॉलेट सुरक्षित रखे. अपना डिवाईस सुरक्षित रखे, एन्टीवायरस इस्तेमाल करे, फायर वॉल सेटींग सक्षम करें, निवेश के काम के लिए सार्वजनिक वायफाय का इस्तेमाल टाले, प्रमाणिकरण अधिक सक्षम करे, क्रिप्टोकरन्सी में सोच समझकर निवेश करे, सभी मुद्दों पर ठिक से ध्यान देकर उसमें निवेश किया तो, आप को कम से कम नुकसान हो सकता है. क्रिप्टोकरन्सी में निवेश करने से पहले किसी भी निवेशक ने उसका उद्देश्य क्या, उसे दिर्घकाल में निवेश करने से क्या लाभ हो सकता है, इसका अभ्यास करना चाहिए.

अमरावती शहर आयुक्तालय में क्रिप्टोकरन्सी बाबत अपराध की नोंद नहीं है. किंतु राज्य स्तर से उस बाबत सतर्कता का आह्वान किया गया है. उस बाबत अमरावती शहर पुलिस के फेसबुक वॉल पर जनजागृति कर पोस्ट भी डाली गई है.
– रविंद्र सहारे,
एपीआई, सायबर पुलिस स्टेशन, अमरावती

 

Related Articles

Back to top button