अमरावती

उद्यमिता की नई भोर, एक दिवसीय कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न

अमरावती के उद्यमिता क्षेत्र में युवा छात्रों की नई सोच

अमरावती/दि. 21– ‘युवा उद्यम सपनों को बल: श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय और करिअर कैट्टा का नवाचारी प्रयास-छात्रों को आर्थिक सहायता’ अमरावती जिला कौशल विकास विभाग द्वारा आयोजित महाराष्ट्र स्टूडेंट इनोवेशन चैलेंज प्रतियोगिता का जिला स्तरीय प्रस्तुतिकरण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ.

महाराष्ट्र सरकार के कौशल विकास विभाग द्वारा आयोजित महाराष्ट्र स्टूडेंट इनोवेशन चैलेंज प्रतियोगिता का जिला स्तरीय प्रस्तुतीकरण और श्री शिवाजी शिक्षण संस्था के संस्थापक अध्यक्ष, शिक्षण महर्षी, कृषिरत्न डॉ. पंजाबराव देशमुख की शतकोत्तर रजत महोत्सवी जयंती वर्ष के अवसर पर आत्मनिर्भर युवाओं को तैयार करने के उद्देश्य से श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय, अमरावती के स्टार्ट-अप और उद्यमिता विकास सेल; छात्र विकास सेल और करियर कट्टा के सहयोग से 19 दिसंबर 2023 को आयोजित एक दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न हुई.

कार्यशाला का उद्घाटन और उद्यमिता पुरस्कार और बीज निधि वितरण समारोह महाविद्यालय के सर सी. वी. रमन सभागृह में भव्यता के साथ संपन्न हुआ। अमरावती जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माननीय अविशांत पांडा की मुख्य उपस्थिति में तथा श्री शिवाजी शिक्षण संस्था के कोषाध्यक्ष आदरणीय दिलीपबाबू इंगोले की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मंच पर अमरावती जिला कौशल विकास विभाग उपायुक्त दत्तात्रय ठाकरे, एमआईडीसी एसोसिएशन अध्यक्ष किरण पातुरकर, जिला कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र की सहायक आयुक्त प्रांजली बारस्कर, ई सी ई (इंडिया) एनर्जीज प्रा. लि. निदेशक अमित आरोकर, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी. वी. कोरपे, आईक्यूएसी समन्वयक डॉ. डब्लू. एस. बरडे तथा कार्यक्रम संयोजक डॉ. डी. डी. खेडकर उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन करियर कैट्टा समन्वयक डॉ. रेखा मग्गीरवार ने किया.

महाविद्यालय के स्टार्ट-अप और उद्यमिता विकास सेल, छात्र विकास सेल और करियर कैट्टा के संयुक्त प्रयासों से आयोजित उद्योग की नवीनतम संकल्पना प्रतियोगिता संपन्न हुई. इस प्रतियोगिता में 15 छात्र समूहों ने अपनी नवीन व्यावसायिक/उद्यमिता की संकल्पनाएं प्रस्तुत की. इनमें से चुने गए छात्रों के लिए श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय, अमरावती द्वारा महाविद्यालय के छात्रों को अपने स्टार्टअप शुरू करने के लिए 1 लाख तथा करियर कैट्टा के तहत 1 लाख रुपये के भागीदारी पूंजी के रूप में कुल 2 लाख रुपये चार नवीनतम पहलों को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रत्येक को 50 हजार रुपये के फंड के रूप में दिए गए. इस फंड का वितरण अमरावती जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा तथा श्री शिवाजी शिक्षण संस्था के कोषाध्यक्ष आदरणीय दिलीपबाबू इंगोले के हाथों किया गया.

व्यवसाय बीज निधि प्राप्त करने वाले छात्र वेदांती सोनपरोते , नचिकेत यावले, गायत्री नेमाने, विशाखा ठाकरे, सेजल इंगले, कनक भडांगे, भूषण धांडे को 50 हजार का चेक और अवार्ड पत्र देकर सम्मानित किया गया.

युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए प्रस्तावित महाविद्यालय की इस योजना को सकारात्मक प्रतिक्रिया और मान्यता देने के लिए श्री शिवाजी शिक्षण संस्था के सम्मानित अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख तथा अन्य सभी कार्यकारिणी सदस्यों, करियर कैट्टा के राज्य समन्वयक यशवंत शितोले के साथ-साथ इस कार्यशाला के लिए आमंत्रित प्रदीप इंगले, अमित हिरुलकर तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी. वी. कोरपे ने यथोचित मार्गदर्शन और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किए.

महाराष्ट्र सरकार के कौशल विकास विभाग, जिला उद्योग केंद्र, महाराष्ट्र उद्यमिता विकास केंद्र, इनक्यूबेशन सेंटर जैसी सभी सरकारी तंत्रों को एकजुट कर, स्थानीय स्तर पर विश्वस्तरीय उद्योगों की स्थापना करने वाले युवा उद्यमियों को जानने का अवसर और इस अवसर पर छात्रों को दिया गया. छात्रों को व्यावसायिकता और उद्यम निर्माण की ओर ले जाने के लिए इस अवसर पर व्यापक प्रयास किए गए.
महाराष्ट्र सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार विभाग के सहयोग से आयोजित महाराष्ट्र स्टूडेंट इनोवेशन चैलेंज प्रतियोगिता में उत्कृष्ट पाए गए चुनिंदा विद्यार्थियों के संकल्पनाओं का प्रस्तुतिकरण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ. महाराष्ट्र सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार विभाग के अधिकारी महाविद्यालय के स्टार्ट-अप और उद्यमिता विकास कक्ष, विद्यार्थी विकास कक्ष और करियर कैट्टा समितियों के सदस्यों ने परिश्रम से आयोजित इस कार्यशाला का लाभ अमरावती विश्वविद्यालय क्षेत्र के कई कॉलेजों के प्रतिनिधि विद्यार्थियों ने लिया.

Related Articles

Back to top button