अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा रेलवे स्टेशन का नया पाथ-वे ब्रीज यात्रियों के लिए खुला

पुराना ब्रीज किया गया बंद, अब वह तोडा जाएगा

* स्टेशन का होगा विस्तार
अमरावती/दि.11- बडनेरा रेलने स्टेशन के प्लेटफार्म पर जाने के लिए निर्मित किया गया नया पाथ-वे ब्रीज पूरी तरह तैयार होने के बाद चार दिन से यात्रियों के लिए खुला कर दिया गया है. नया ब्रीज शुरू हो जाने से अब पुराने ब्रीज को बंद कर दिया गया है और यहां नए प्लेटफार्म का निर्माण व विस्तार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
रेलवे विभाग द्वारा देश के बडे स्टेशनो का विस्तार और यात्रियों की सुविधा के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई है. इसमें रेलवे स्टेशनो का विस्तार के अलावा प्लेटफार्म का निर्माण, पाथ-वे ब्रीज और थ्री-लाइन, फोरलेन आदि समेत अनेक काम का समावेश है. इसी के तहत बडनेरा रेलवे स्टेशन पर नए पाथ-वे ब्रीज का निर्माण पिछले दो साल से अधिक समय से चल रहा था. यह नया ब्रीज स्टेशन के चारो प्लेटफार्म पर यात्रियों को पहुंचने के लिए तैयार किया जा रहा था. पुराने ब्रीज की आयु 100 वर्ष से अधिक होने के कारण इस नए ब्रीज का निर्माण किया गया. पाथ-वे ब्रीज का निर्माण होने के बाद अब उसे चार दिन पूर्व यात्रियों के लिए खुला कर दिया गया है और पुराने ब्रीज को बंद कर दिया गया है. यह ब्रीज अब तोडा जानेवाला है और जीआरपी पुलिस स्टेशन व गुड्स की इमारत को भी तोडकर नए प्लेटफार्म का निर्माण किया जानेवाला है. साथ ही प्लेटफार्म का विस्तार भी किया जाएगा.

* आरक्षण खिडकी के पास से ब्रीज की शुरूआत
प्लेटफार्म नं. 1 व 2 समेत अन्य प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए इस नए पाथ-वे ब्रीज की शुरूआत रेलवे स्टेशन के आरक्षण टिकट खिडकी के पास से मूत्रीघर को तोडकर की गई है. यात्रियों को ब्रीज से पैदल जाते समय ज्यादा परेशानी न हो अपना सामान आसानी से प्लेटफार्म पर ले जाया जा सके, इस तरह से इस ब्रीज का निर्माण किया गया है. लेकिन यह ब्रीज काफी लंबा है और वरिष्ठ नागरिकों को इस ब्रीज की चढ़ाई कर प्लेटफार्म पर पहुंचने में काफी कठिनाई उठानी पड सकती है.

* नए प्लेटफार्म के निर्माण के लिए काम शुरू
बडनेरा रेलवे स्टेशन का विस्तार और सौंदर्यीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है. अब नए पाथ-वे ब्रीज के बाद पुराने ब्रीज को बंद कर उसे तोडने के बाद नए प्लेटफार्म का भी निर्माण किया जानेवाला है. इसका काम शुरू कर दिया गया है. यह प्लेटफार्म रेलवे के आरपीएफ पुलिस स्टेशन के सामने से हॉकी मैदान के पास स्थित सिग्नल की कैबीन तक निर्मित किया जानेवाला है. इसके लिए खुदाई काम कर लिया गया है. अब पुराने ब्रीज को ध्वस्त करने के बाद जीआरपी पुलिस स्टेशन और अन्य इमारतो को तोडा जानेवाला है.

* सुरक्षा दीवार भी खडी की जाएगी
नए पाथ-वे ब्रीज का निर्माण कर उसे खुला करने के बाद अब परिसर के रेलवे क्वॉर्टर के पास के हनुमान मंदिर के पास से सुरक्षा दीवार का भी निर्माण किया जानेवाला है. रात के समय रोशनी की झगमगाहट से यह नया पाथ-वे ब्रीज काफी शानदार दिखाई देता है.

* संपूर्ण रेलवे परिसर के मार्गो का हुआ डामरीकरण
रेलवे स्टेशन के ब्रीज के निर्माण के साथ रेलवे परिसर की सभी सडकों का डामरीकरण किया गया है. काफी समय यह सभी मार्ग काफी खराब थे. लेकिन नए पाथ-वे ब्रीज के निर्माण के बाद रेलवे परिसर की सभी सडकों का डामरीकरण किया गया है.

Related Articles

Back to top button