अमरावती

नया स्ट्रेन बच्चों के लिए घातक

अभिभावक सावधान, कोविड निमोनिया का खतरा बढ़ा

अमरावती/दि.10 – कोरोना संक्रमण ने फिर एक बार गति पकड़ ली है. जिससे जिले में 60 फीसदी परिसर में कोरोना का संक्रमण फैला है. ऐसी स्थिति में अब नए स्ट्रेन का डर निर्माण हुआ है. नया स्ट्रेन यह छोटे बच्चों के लिए घातक साबित होने की जानकारी सामने आ रही है. नये स्ट्रेन में कोविड निमोनिया के लक्षण पाए जाने की जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टर दे रहे है. इसलिए पालको को सावधान रहने की जरूरत है.

मुंबई में 2 बालकों में मिला नया स्ट्रेन

सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायतों से कोविड निमोनिया का नया स्टेन बालकों में मिल रहे है. मुंबई मं नए स्ट्रेन 2 बालको में मिलने की जानकारी तज्ञ डॉक्टरों से मिली है. कोविड न्यूमोनिया की टीकाकरण करने से नये स्ट्रेन की बीमारी पर प्रतिबंधक किया जा सकता है.
– डॉ. ऋषिकेश नागलकर, बालक तज्ञ

70 फीसदी अधिक फैलता है

कोरोना का नया स्ट्रेेन पहले से अधिक 70 फीसदी अधिक गति से फैलता है. एक सदस्य से यह संक्रमण पूरे परिवार को अपनी चपेट में लेता है. नया स्ट्रेन पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अधिक घातक है, जिसका मृत्युदर भी अधिक है. इसलिए मास्क, सोशल डिस्टेसिंग व सैनिटाइजर जैसे नियमों का कडाई से पालन करे.

दो रोगियों की मौत, 425 नये पाजिटीव

जिले में शुक्रवार को 3 कोरोना रोगियों की मौत होगई, जबकि 425 नए पॉजिटीव सामने आए है. जिससे कोरोना रोगियों की संख्या बढ़कर 51,525 इतनी हो गई है. शुक्रवार को कोरोना से मृत रोगियों में मोर्शी में अंबाडा निवासी 78 वर्षीय पुरूष, छत्तीसगढ निवासी 50 वर्षीय पुरूष तथा नांदगांव खंडेश्वर निवासी 63 वर्षीय पुरूष का समावेश है.

Shamsundar-Nikam-Amravati-Mandal

125 सैम्पल भेजे पुणे लैब

जिले में नये स्ट्रेन का कोई मरीज नहीं मिला है, लेकिन नये स्ट्रेन की जांच के लिए पुणे की प्रयोगशाला में 125 सैम्पल भेजे गये है. लेकिन अब तक कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है. वही शासन से इस बारे में कोई गाइडलाइन नहीं मिली है. इसीलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है. सिर्फ त्रिसूत्री नियमों का पालन करे यह भी एक उपाय है.
– डॉ. श्यामसुंदर निकम

Related Articles

Back to top button