अमरावतीमहाराष्ट्र

ज्वार खरीदी का नया टार्गेट

3180 भाव से होगी खरीदी

अमरावती/दि.19– जिले मेें ग्रीष्मकालीन ज्वारी का क्षेत्र बढ गया है. गारंटी भाव 3, 150 रूपए है. उसकी तुलना में बाजार में कम भाव मिलने से किसानों की दौड शासन खरीदी केन्द्र की ओर थी. परंतु खरीदी का टार्गेट 15 हजार क्विंटल होने से जल्दी खत्म हो गया व बढे हुए टार्गेट की मांग शासन से की गई है. जिसके कारण 25 हजार क्विंवटल की ज्वारी खरीदी का लक्ष्यांक जिले को प्राप्त हुआ.
जिले में 9 केंद्र पर 3180 रूपए क्विंटल गारंटी भावनुसार शासन खरीदी हो रही है. किंतु इससे पूर्व दिए जाने वाले15 हजार क्विंटल के टार्गेट जल्द खत्म होने से खरीदी बंद की गई थी. जिसके कारण किसानों की मांग को ध्यान में रखकर राज्य शासन ने केंद्र शासन की ओर ज्वारी का टार्गेट बढाकर देने की मांग की थी. जिसके कारण जिले के 9 केंद्र को फिर से 25 हजार क्विंटल ज्वारी खरीदी का लक्ष्यांक दिया गया है. इस वजह से इस बार 40 हजार क्विंटल की ज्वारी की शासन खरीदी होगी. इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन 20 जून तक बढाकर दी गई थी. वह बुधवार को खत्म होगी. किंतु जिले में ज्वारी का क्षेत्र व उत्पादकता को ध्यान में रखकर यह टार्गेट कम होने की किसानों की जानकारी है.

* ज्वारी खरीदी का लक्षांक
जिले में 9 तहसील में खरीदी बिक्री संस्था द्बारा सब एजेंट के रूप में गारंटी भाव से ज्वारी की खरीदी की जा रही है. इससे पूर्व 15 हजार क्विंटल ज्वारी खरीदी की गई व अब नये टार्गेट के अनुसार अचलपुर खरीदी- बिक्री संघ को 6500 क्विंटल, चांदुर रेलवे 900 क्विंटल , दर्यापुर 2800 क्विंटल , नांदगांव 900 क्विंटल, मोर्शी 3 हजार क्विंटल, अंजनगांव सुर्जी 6 हजार क्विंटल, चांदुर बाजार 2,900 क्विंटल, तिवसा 1000, व अमरावती को 1,000 क्विंटल का लक्ष्यांक दिया गया है.

Related Articles

Back to top button