अमरावती

कोरोना की पार्श्वभूमि पर ‘लाइव विवाह’समारोह का नया ट्रेंड

निमंत्रण पत्रिका भी हुई डिजीटल

अमरावती / प्रतिनिधि दि.1 – पिछले वर्ष कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन से विवाह समारोह का ट्रेंड बदल चुका है. विवाह समारोह में कागज की निमंत्रण पत्रिका की बजाय अब निमंत्रण पत्रिका भी डिजीटल हुई. डिजीटल निमंत्रण पत्रिका में पत्रिका के लिए 30 सेंकड का वीडियों बनाया जाता है और उसे फेसबुक व वॉटसअप पर शेयर कर निमंत्रण दिया जाता है. जिसका चलन दिनों दिन बढता जा रहा है. विवाह समारोह में डिजिटल इन्विटेशन दिए जा रहे है, और सीमित रिश्तेदारों की उपस्थिती में विवाह समारोह संपन्न किए जा रहे है.
कोरोना के प्रादुर्भाव की रोकथाम के लिए पिछले साल लॉकडाउन लगा दिया गया था जिसमें विवाह समरोह, सार्वजनिक समारोह तथा धार्मिक आयोजनो पर पाबंदी लगा दी गई थी. पिछले एक वर्ष से कोरोना की पार्श्वभूमि पर विवाह समारोह का ट्रेंड भी बदल चुका है. अब विवाह समारोह सीमित रिश्तेदारों की उपस्थिती में हो रहे है तथा विवाह समारोह भी लाइव हो चुके है. विवाह समारोह की रस्में सीमित रिश्तेदारों की उपस्थिती में संपन्न की जा रही है. जिसका वीडियों रिश्तेदारों में शेयर किया जा रहा है.
इतना ही नहीं बल्कि रिश्तेदारों को कागज की निमंत्रण पत्रिका की बजाए डिजीटल निमंत्रण पत्रिका का चलन बढ गया है. जिसमें वर-वधु का फोटो,स्थान, तारीख का वर्णन होता है. यह वीडियों 30 सेंकड का होता है जिसमें सभी जानकारी वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग द्बारा फेसबुक, वॉटसअप पर शेयर की जाती है, और सीमित अतिथियों की उपस्थिती में विवाह समारोह संपन्न होता है.

  • डिजीटल निमंत्रण पत्रिका की मांग बढी

इन दिनों डिजीटल निमंत्रण पत्रिका की मांग बढी है. विविध पैकेज में डिजीटल पत्रिकाएं उपलब्ध है. जिसके साथ ही समारोह में वीडियोंग्राफी लाइव का भी ट्रेंड बढा है. फिलहाल विवाह समारोह में निमंत्रण पोस्टर, वीडियोंग्राफी तथा लाइव प्रसारण के अलग-अलग दाम है. फोटो इन्विटेशन के दाम 500 रुपए से 2 हजार रुपए तक है साथ ही विडियों इन्विटेशन के दाम 2 हजार से 5 हजार रुपए तक है तथा समारोह का सीधा प्रसारण करवाने के दाम 1 हजार रुपए से 5 हजार रुपए तक है.

Related Articles

Back to top button