अमरावतीविदर्भ

नवनिर्मित अचलपुर-मोर्शी हाइवे दुर्दशा का शिकार

(Newly built Achalpur - Morsi highway plight victim) नवनिर्मित अचलपुर -मोर्शी हाइवे दुर्दशा का शिकार

परतवाड़ा/अचलपुर-: इन दिनों अमरावती जिले के ग्रामीण क्षेत्र को राष्ट्रीय महामार्ग से जोड़ने और अतिउच्च गुणवत्ता की सड़क निर्माण का कार्य सभी ओर शुरू  है । संतरा उत्पादक किसान, सागवान का परिवहन और आर्थिक व्यवहार के साथ ही सड़क आवागमन सुगम बनाने के उद्देश्य से सीमेंट की फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है । सरकार और प्रशासन की नीयत बिल्कुल साफ है लेकिन कॉन्ट्रैक्टर की स्वार्थी प्रवुति के चलते अचलपुर-मोर्शी हाइवे ने अभी से दम तोड़ना शुरू कर दिया है । इस मार्ग के संदर्भ में अब किसान और ग्रामीणों ने शिकायत के पहाड़ खड़े कर दिए है ।
          अचलपुर -मोर्शी महामार्ग अभी पूर्णतः की ओर अग्रसर है । अपने निर्धारित समय मे काम पूरा न होने से भी अचलपुर -चांदूर बाजार तहसील के लोगो को रोजाना अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा । उसी प्रकार इस्टीमेट और योग तकनीक से सड़क निर्माण ना होने से बारिश की पहली आमद ने ही सड़क की पोल खोल दी है । मानसून के आटे ही सड़क उसकी तकनीक ऊंचाई से कई ज्यादा नीचे दब चुकी । सड़क पर जगह -जगह दरारें पड़ने की शिकायत ग्रामीणों ने की है । एच. जी.इंफ्रा .कंस्ट्रक्शन नामक एजंसी इस सड़क का निर्माण कर रही है । अचलपुर नाके से मोर्शी तक इस रोड की स्थिति को अंधा भी देख समझ सकता है कि सडक निर्माण प्रक्रिया में सिर्फ दाल में काला नही अपितु काला ही काला है । अचलपुर नाके के पास , मलसने के खेत के सामने से पांच से छह मीटर तक की सड़क पूरी तरह दब चुकी है । सड़क पर जगह -जगह पर बड़ी दरारें देखने को मिलती । उसी प्रकट त्रिवेणी संगम का पुल खत्म होते ही सड़क पर बड़े -बड़े गड्ढे दिखाई पड़ते है ।
          कुछ गढ्ढो को कांक्रीट से बुझाया गया लेकिन कुछ गड्ढे आज भी दुर्घटनाओ को निमंत्रण दे रहे । रोजाना छुटपूट भिड़ंत गढ्ढो में हों रही है । सड़क निर्माण को लेकर कृषकों की अनेक शिकायते है । खेत मे जाने को रास्ता नही है, वही सड़क से बारिश के पानी के योग्य निकासी का प्रबंध ना किये जाने से यह पानी खेतो में जमा होने लगा है । रोड की लेवल नियमानुसार निर्माण नही करने का आरोप भी नागरिको द्वारा लगाया जा रहा है । इस नवनिर्मित सड़क की योग्य दुरुस्ती कर संबंधित एजंसी व अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग परिसर के नागरिक कर रहे है ।
” केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सड़क निर्माण की निधि दी है । संबंधित ठेकेदार ने अत्यंत निकृष्ट स्तर का काम किया है । एक तो इस सड़क को तत्काल दुरुस्त कराया जाए अथवा पूरे मार्ग को खोदकर पुनः नया निर्माण करे । किया गया घटिया दर्जे का काम लोगो की जान-माल के लिए किसी खतरे से कम नही है । इस हेतु ठेकेदार और अधिकारियों पर नियमानुसार  कार्रवाई की जाये”।
– अभय माथने, अध्यक्ष, शहर भाजपा

Related Articles

Back to top button