अमरावतीमुख्य समाचार

कोल्हे हत्याकांड में एनआईए ने और दो लोगों को गिरफ्तार किया

एक पर इस हत्याकांड हेतु चंदा इकठ्ठा करने का आरोप

* दूसरे पर फरार आरोपियों को छिपाने का आरोप
* आरोपों की अभी अधिकृत तौर पर पुष्टि नहीं
* अब कुल गिरफ्तार आरोपियोें की संख्या हुई 9
* एनआईए के सूत्रों से मिल रही है जानकारी
* एनआईए की टीम शहर में अब भी है बनी हुई
* और भी 8 लोगों को बुलाया गया पूछताछ के लिए
* मामले की सघनता के साथ चल रही जांच-पडताल
अमरावती/दि.3-अमरावती शहर सहित जिले और राज्य सहित पूरे देश में हड़कम्प मचा देने वाले उमेश कोल्हे हत्याकांड के मामले में राष्ट्रीय जांच एजंसी के दल ने गत रोज अमरावती पहुंचकर और दो लोगों को इस हत्याकांड में लिप्त रहने के संदेह में गिरफ्तार किया है. एनआइए द्वारा हिरासत में लिए गए इन दो आरोपियों के नाम मुर्शीद अहमद अब्दुल रशीद (41, ट्रांसपोर्ट नगर) तथा अब्दुल अरबाज अब्दुल सलीम (23, लालखड़ी) बताये गए हैं. इसके साथ ही अब उमेश कोल्हे हत्याकांड में पकड़े गए आरोपियों की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गई है. इन दोनों आरोपियों से एनआइए की टीम द्वारा स्थानीय कोतवाली पुलिस थाने में पूछताछ की जा रही है. साथ ही उन्हें शायद आज शाम को एनआइए की टीम अपने साथ लेकर मुंबई रवाना हो जाएगी. वहीं यह भी पता चला है कि पिछले 36 घंटों से अमरावती में डेरा जमाए बैठे एनआइए के अधिकारियों ने शहर में कुछ स्थानों पर ‘स्पॉट विजिट’ भी की और करीब आठ लोगों को पूछताछ करने हेतु सिटी कोतवाली थाने बुलाया गया. जिनसे एनआइए के अधिकारियों द्वारा बयान दर्ज किए गए.
एनआइए के सूत्रों के जरिए निजी जानकारी के मुताबिक उमेश कोल्हे हत्याकांड में अब पकड़े गए मुर्शीद अहमद अब्दुल रशीद तथा अब्दुल अरबाज अब्दुल सलीम में से एक आरोपी ने उमेश कोल्हे हत्याकांड के लिए फंडिंग की व्यवस्था करने हेतु चंदा जमा किया था. वहीं दूसरे आरोपी ने इस हत्याकांड में लिप्त रहने वाले आरोपियों को वारदात के बाद छिपने के लिए जगह उपलब्ध कराते हुए उनकी सहायता की थी. हालांकि समाचार लिखे जाने तक इन आरोपों की पुष्ठि नहीं हो पाई थी. वहीं यह भी पता चला है कि इन दो आरोपियों के अलावा एनआइए की टीम ने इस मामले में लिप्त आरोपियों से किसी भी तरह का संबंध रखने वाले करीब आठ लोगों को पूछताछ हेतु सिटी कोतवाली पुलिस थाने में बुलाकर उनके बयान दर्ज किए. संभावना जताई जा रही है कि उमेश कोल्हे हत्याकांड में आरोपियों की संख्या बहुत जल्द और भी अधिक बढ़ सकती है.
बता दें कि मई माह के दौरान एक टीवी न्यूज चैनल की डिबेट में विवादास्पद टिप्पणी करने के चलते भाजपा से निलंबित की गई नुपूर शर्मा के पक्ष में सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करने को लेकर 21 जून की रात 10 बजे मेडिकल व्यवसायी उमेश कोल्हे को घंटाघर वाली गली में गला रेतकर मौत के घाट उतार दिया गया था. यह वारदात उस समय अंजाम दी गई, जब उमेश कोल्हे प्रभात चौक स्थित अमित मेडिकल नामक अपना प्रतिष्ठान बंद करने के बाद घंटाघर वाली गली से होकर अपने घर लौट रहे थे. इस वारदात के घटित होने के करीब 48 घंटे बाद से वारदात में लिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी का सिलसिला शुरु हुआ और 30 जून तक कुल सात आरोपी गिरफ्तार किए गए. साथ ही 30 जून को ही इस हत्याकांड की वजह को लेकर पहली बार अधिकारिक तौर पर खुलासा हुआ था. हालांकि इससे एक दिन पहले ही इस मामले की जांच करने हेतु एनआइए का दल अमरावती पहुंच चुका था. यह मामला देखते ही देखते देशभर की मीडिया में छा गया. पश्चात एनआइए के दल ने अमरावती शहर पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए सातों आरोपियों को स्थानीय अदालत की अनुमति से अपने कब्जे में लिया और सातों आरोपियों को मुंबई ले जाकर एनआइए की कस्टडी में रखा गया, जो इस समय न्यायिक हिरासत के तहत मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में है. इसमें से दो आरोपियों को अपने साथ लेकर एनआइए का एक दल इससे पहले भी अमरावती आ चुका है. जिन्हें ‘क्राइम सीन’ यानि घंटाघर वाली गली में ले जाने के साथ ही लालखड़ी से अमित मेडिकल तक लेकर आते हुए ‘क्राइम सीन रिक्रिएशन’ भी किया गया. ताकि यह पता लगाया जा सके कि 21 जून की रात उमेश कोल्हे हत्याकांड के समय और वारदात से पहले व वारदात के बाद क्या कुछ हुआ था, इसके साथ ही सातों आरोपियों को दो बार अपनी कस्टडी में रखने के दौरान एनआइए ने उनसे इस वारदात को लेकर तमाम छोटी-बड़ी जानकारियां भी हासिल की. जिसके बाद एनआइए का दल एक बार फिर गत रोज अमरावती पहुंचा और अब पता चला है कि इस दौरान एनआइए के दल ने अमरावती से इस मामले में लिप्त रहने वाले और दो आरोपियों को अपने हिरासत में लिया है. साथ ही आठ अन्य लोगों से भी इस मामले के संदर्भ में पूछताछ की गई है.
* दोनों आरोपियों की 7 तक ट्रान्झिट रिमांड
इसी दौरान आज एनआईए की टीम ने दोनों आरोपियों को स्थानीय कोर्ट के समक्ष पेश करते हुए उन्हें अपने साथ मुंबई ले जाने की मांग की. जहां पर हुई सुनवाई के बाद अदालत ने दोनों आरोपियों के लिए 7 जुलाई तक ट्रान्झिट रिमांड मंजुर की. यानी अब एनआईए इन दोनों आरोपियों को अपने साथ मुंबई लेकर जायेगी. जहां पर उन्हें 7 जुलाई तक मुंबई सेशन कोर्ट की विशेष अदालत के सामने पेश करते हुए उनका कस्टडी रिमांड मांगा जायेगा.

Related Articles

Back to top button