अमरावतीमुख्य समाचार

‘उन’ सातों आरोपियों से अज्ञात जगह पर पूछताछ कर रही एनआईए

जल्द ही सामने आ सकती है कोई नई जानकारी

अमरावती/दि.4- विगत 21 जून को घटित उमेश कोल्हे हत्याकांडवाले मामले में धरे गये सातों आरोपियों को अब राष्ट्रीय जांच एजेेंसी की टीम ने अपने कब्जे में ले लिया है और उन्हें शहर में किसी अज्ञात स्थान पर रखते हुए उनसे पूूछताछ की जा रही है. ऐसी जानकारी सामने आयी है.
बता दें कि, 21 जून को घटित उमेश कोल्हे हत्याकांडवाले मामले में पुलिस द्वारा बीते शनिवार 2 जुलाई को डॉ. युसुफ खान तथा शेख इरफान शेख रहीम नामक दो आरोपियों को अपनी हिरासत में लिया गया. जिसमें से शेख इरफान को इस हत्याकांड का सबसे प्रमुख मास्टर माइंड बताया जा रहा है. वहीं उमेश कोल्हे के साथ बेहद नजदिकी संबंध व परिचय रहनेवाले डॉ. युसुफ खान की इस हत्याकांड में सबसे प्रमुख भूमिका थी. इसके अलावा इस हत्याकांड से पहले मुदस्सीर अहमद उर्फ सोनू रजा वल्द शेख इब्राहीम (22, बिस्मिल्लानगर, लालखडी), शाहरूख पठान उर्फ बादशाहा वल्द हिदायत खान (25, सुफियान नगर), अब्दुल तौफीक उर्फ नानू वल्द शेख तसलीम (24, बिस्मिल्ला नगर, लालखडी), शोएब खान उर्फ भुर्‍या वल्द साबिर खान (22, यास्मीन नगर) तथा अतिब रशिद वल्द आदिल रशीद (22, मौलाना आजाद नगर) इन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस सुत्रों के मुताबिक इन सातोें आरोपियों ने पुलिस कस्टडी रिमांड के दौरान की गई पूछताछ में अपना अपराध स्वीकार करते हुए पूरे मामले की सिलसिलेवार जानकारी पुलिस को दी है. जिनकी निशानदेही पर पुलिस ने हत्या की वारदात में प्रयुक्त चाकू सहित दोनों मोटरसाईकिलों को बरामद कर लिया है. साथ ही आरोपियों द्वारा वारदात के वक्त तक प्रयोग में लाये जा रहे मोबाईल फोन को भी जप्त कर लिया गया है. जिनके कॉल डेटा रिकॉर्ड सहित नेट डेटा के बैकअप् को खंगाला जा रहा है.

* एनआईए के बडे अधिकारी पहुंचे शहर
बता दें कि, विगत गुरूवार की रात अमरावती पहुंची एनआईए की टीम ने बडे गोपनीय तरीके से इस मामले में अपनी जांच-पडताल करनी शुरू की. पहले एनआईए के चार से पांच अधिकारियों का दल ही अमरावती पहुंचा था. वहीं अब एनआईए के और चार से पांच अधिकारी अमरावती पहुंच चुके है. जिनमें डीआईजी व एसपी रैंक के अधिकारियों का भी समावेश है. जानकारी के मुताबिक अमरावती में मौजूद एनआईए के दल में अब करीब पांच सीनियर व पांच ज्युनियर अधिकारी शामिल है. जिनके द्वारा इन सातोेें आरोपियों से पूछताछ करते हुए उनके ‘बाहरी कनेक्शन्स्’ को खंगाला जा रहा है. ऐसे में संभावना है कि, बहुत जल्द इस मामले में कोई नई व सनसनीखेज जानकारी सामने आयेगी.

* एनआईए ने मुंबई में दर्ज की स्वतंत्र एफआईआर
इस बीच पता चला है कि, उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच कर रही एनआईए ने इस मामले को लेकर मुंबई में एक स्वतंत्र एफआईआर दर्ज की है. जिसके चलते युएपीए की धारा 16, 18 व 20 तथा भादंवि की धारा 153 (अ), 153 (ब), 120 (ब) तथा 302 की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है. इसके साथ ही अब एनआईए द्वारा इस बात की जांच भी की जा रही है कि, शेख इरफान द्वारा चलाये जानेवाले एनजीओ को पाकिस्तान सहित खाडी देशों के जरिये कब-कब और कितनी निधी प्राप्त हुई थी, जिसके दम पर शेख इरफान द्वारा रहबर हेल्पलाईन नामक अपने एनजीओ के जरिये सामाजिक काम किये जाते थे. एनआईए को पूरा संदेह है कि, शेख इरफान द्वारा अपने एनजीओ की आड में युवाओं को अपने कनेक्शन्स् के साथ जोडते हुए अपराध के रास्ते पर चलाने के साथ-साथ देश विरोधी ताकतों की सहायता की जाती थी.

* एनआईए के सभी अधिकारी पहुंचे कोर्ट में
– सभी आरोपियों की कोर्ट से मांगी कस्टडी
वहीं आज जिन चार आरोपियों के पीसीआर की अवधि खत्म हो रही है, उन्हेें कोतवाली पुलिस द्वारा स्थानीय अदालत में पेश किया गया, ताकि मामले को लेकर पूछताछ करने हेतु पीसीआर की अवधि बढाई जा सके. इसके अलावा अन्य दो आरोपियों को भी एनआईए के कहने पर अदालत के सामने हाजिर किया गया. जहां पर एनआईए के अधिकारियों ने खुद कोर्ट के समक्ष उपस्थित रहते हुए सभी आरोपियों को अपनी हिरासत में दिये जाने का निवेदन किया. एनआईए के वरिष्ठ अधिकारियों की कोर्ट में आमद को देखते हुए कोर्ट परिसर में पुलिस का कडा बंदोबस्त लगाया गया था और कडे सुरक्षा इंतजाम के बीच कोतवाली पुलिस की कस्टडी में रहनेवाले 6 आरोपियों को अदालत में प्रस्तुत किया गया. जहां पर समाचार लिखे जाने तक सुनवाई चल रही थी. बता दें कि, इस मामले में एक आरोपी को अदालत ने गत रोज ही एमसीआर में रखे जाने का आदेश जारी किया था. जिसे न्यायिक हिरासत के तहत सेंट्रल जेल रवाना कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button