अमरावतीमुख्य समाचार

अचलपुर में एनआईए का छापा, एक युवक को लिया गया हिरासत में

रात 2 बजे से अकबरी चौक के बियाबानी में हुई छापे की कार्रवाई

* सुबह 6 बजे तक युवक व उसके परिजनों से चली लंबी पूछताछ
* एनआईए का दल युवक को हिरासत में लेकर अमरावती पहुंचा, युवक के साथ उसके पिता भी साथ आये
* लंबे समय से युवक की गतिविधियों पर थी एनआईए की नजर, नागपुर से तीन वाहनों में पहुंची टीम
* एसआरपीएफ सहित अचलपुर, सरमसपुरा व परतवाडा पुलिस से ली गई थी सुरक्षा
* रात में अकबरी चौक पर था पुलिस के 15 वाहनों का जमावडा, अब भी संबंधित युवक के घर पर डटी हुई है स्थानीय पुलिस
* हिरासत में लिए युवक से ग्रामीण पुलिस के मंथन हॉल में चल रही पूछताछ
* पूरे मामले को लेकर जबर्दस्त उत्सुकता व कौतुहल, जुडवा शहर सहित जिले भर में मचा हडकंप
अमरावती/अचलपुर /दि.18- आज सुबह जिले की अचलपुर तहसील सहित अमरावती शहर एवं पूरे जिले भर में उस समय अच्छा खासा हडकंप मच गया, जब अचलपुर के अबकरी चौक परिसर स्थित बियाबानी में रहने वाले सैय्यद सायम अली नामक 21 वर्षीय युवक के घर पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए का छापा पडने की जानकारी सामने आयी. साथ ही यह भी पता चला कि, रात 2 बजे एनआईए द्वारा छापे की कार्रवाई शुरु करने के साथ ही आज सुबह 6 बजे तक चली जांच पडताल के बाद इस युवक को अपनी हिरासत में लिया. अचलपुर के जगदंबा कॉलेज से बीएससी की पढाई कर चुके 21 वर्षीय युवक सयाम अली के घर पर सीधे एनआईए जैसी जांच एजेंसी का छापा पडने और फिर उसे अपने हिरासत में लिए जाने की कार्रवाई का पता चलते ही आज जुडवा शहर सहित पूरे जिले में अच्छा खासा हडकंप व्याप्त हो गया और इसे लेकर कई तरह के कयास लगाये जाने लगे.
इस संदर्भ में विश्वसनीय सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक कल रात 2 बजे एसआरपीएफ सहित अचलपुर, सरमसपुरा व परतवाडा पुलिस के कर्मचारियों की भारी भरकम फौज लेकर बियाबानी पहुंची एनआईए की टीम ने सायम अली के घर पर दस्तक दी. जिसके बाद आज सुबह 6 बजे तक सायम अली से किसी बात को लेकर पूछताछ की गई. साथ ही उसके परिजनों के बयान भी दर्ज किए गए. जिसके बाद एनआईए की टीम ने आज सुबह 6 बजे सायम अली को अपनी हिरासत में लिया और एनआईए का दल उसे अपने साथ लेकर अमरावती आने हेतु रवाना हुआ. इस समय सायम की उम्र महज 21 वर्ष रहने के चलते उसके पिता ने भी एनआईए की टीम के समक्ष खुद को गार्जियन के तौर पर साथ लेकर चलने हेतु कहा. जिसे एनआईए की टीम ने स्वीकार कर लिया. पश्चात दोनों पिता-पुत्र को साथ में लेकर अमरावती स्थित ग्रामीण पुलिस के मंथन हॉल पर पहुंची. जहां पर पुलिस का सुबह से ही तगडा बंदाबस्त लगाया गया था. जहां पर सयाम अली से उसके पिता के सामने कडाई के साथ पूछताछ किए जाने की जानकारी सामने आयी है.
इस संदर्भ में विश्वसनीय सूत्रों के जरिए यह भी पता चला है कि, करीब तीन दिन पहले ही एनआईए ने अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में शहर पुलिस आयुक्त से बात की थी और नागपुरी गेट परिसर में रहने वाले एक व्यक्ति के यहां छापा मारने की बात कहते हुए सुरक्षा घेरे हेतु पुलिस बंदोबस्त मांगा था. लेकिन कल जब एनआईए की टीम नागपुर से अमरावती पहुंची, तो पता चला कि, जिस व्यक्ति को एनआईए द्वारा खोजा जा रहा है, उसका लोकेशन अमरावती शहर नहीं, बल्कि अचलपुर में है. ऐसे में एनआईए की टीम ने ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित एसआरपीएफ से संपर्क किया और एसआरपीएफ के दो वाहनों में पुलिस कर्मियों को लेकर एनआईए की टीम अचलपुर पहुंची. जहां पर अचलपुर, सरमसपुरा व परतवाडा पुलिस की सहायता लेते हुए अकबर चौक परिसर स्थित बियाबानी में कल दोपहर ही छापा मारने की तैयारी थी. लेकिन चूंकि यह परिसर काफी हद तक संवेदनशील है, ऐसे में एनआईए की टीम ने आधी रात के बाद छापे की कार्रवाई को अंजाम देने की योजना बनाई और रात करीब 2 बजे के आसपास सायम अली नामक युवक के घर पर छापा मारा गया. जहां पर वह पेशे से शिक्षक रहने वाले अपने माता-पिता के साथ रहता है.
पता चला है कि, सायम अली के पिता सैय्यद अहमद अली अचलपुर की केजीएन स्कूल में शिक्षक के तौर पर कार्यरत है और सायम की माता भी पेशे से शिक्षिका है. सायम का पूरा परिवार उच्चशिक्षित है तथा खुद उसने अचलपुर के जगदंबा कॉलेज से बीएससी करने के बाद आगे की पढाई के लिए नागपुर के एक कॉलेज में एडमिशन ले रखा है. उच्चशिक्षित परिवार से वास्ता रखने तथा खुद भी अच्छा खासा पढा-लिखा रहने वाला सायम अली के दरवाजे तक एनआईए की टीम क्यों पहुंची और उससे किस सिलसिले में सघन पूछताछ की जा रही है. इसे लेकर फिलहाल कयासबाजी जारी है और चर्चाओं का बाजार गर्म है. हालांकि एनआईए या पुलिस की ओर से इस बारे में अब तक अधिकृत तौर पर कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है. जिसके चलते मामले को लेकर संदेह और भी अधिक गहरा रहा है.
बता दें कि, देश में आज ही 4 राज्यों में करीब 19 स्थानों पर एनआईए द्वारा छापेमारी की गई है. वहीं पिछले सप्ताह केंद्रीय आंतकवाद विरोधी एजेंसी ने महाराष्ट्र मेें 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी करते हुए 15 गिरफ्तारियां की थी. ऐसे में अचलपुर में हुई कार्रवाई को सरसरी तौर पर इससे जोडकर देखा जा रहा है. हालांकि अधिकृत तौर पर अब तक इसकी पृष्टि नहीं हो पायी है. इसके साथ ही यह तथ्य भी सामने आया है कि, एनआईए द्वारा अचलपुर में की गई कार्रवाई का इससे पहले अमरावती में घटित उमेश कोल्हे हत्याकांड से भी कोई संबंध नहीं है. जिसके लिए एनआईए इससे पहले कई बार अमरावती आ चुकी है, बल्कि यह अपने आप में शायद कोई नया ही मामला है. हालांकि आज यह खबर भी बडी तेजी के साथ फैली कि, अमरावती शहर के नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र मेें भी एनआईए की टीम किसी स्थान पर गई थी. परंतु शहर पुलिस की ओर से अब तक इसकी तस्दीक नहीं की गई है.

Related Articles

Back to top button