अमरावतीमुख्य समाचार

एनआईए की टीम फिर पहुंची अमरावती

मामला उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच का

* एनआईए की टीम का दौरा रखा गया बेहद गोपनीय
* तीन अधिकारियों के दल ने कोतवाली थाने में जमा रखा है डेरा
अमरावती/दि.2– विगत 21 जून को अमरावती में घटित उमेश कोल्हे हत्याकांडवाले मामले की जांच इस समय राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए द्वारा अपने स्तर पर की जा रही है और इस हत्याकांड में नामजद 7 आरोपियों को भी एनआईए द्वारा विगत जुलाई माह में कोतवाली पुलिस से अपने कब्जे में ले लिया गया था. जिन्हेें इस समय मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में न्यायिक हिरासत के तहत रखा गया है. वही अब एनआईए का एक दल एक बार फिर आज सुबह अमरावती पहुंचा और इस दल में शामिल एनआईए के तीन अधिकारियों ने आज सुबह से कोतवाली पुलिस थाने में अपना डेरा जमा रखा है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, एनआईए की टीम के इस दौरे को लेकर गजब की गोपनियता बरती जा रही है और फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि, आखिर एनआईए का दल इस बार अमरावती क्यो आया है. हालांकि बेहद विश्वसनीय सुत्रों से मिली खबरों के मुताबिक एनआईए की टीम द्वारा उमेश कोल्हे हत्याकांड में लिप्त आरोपियों के साथ जुडे कुछ लोगों को पूछताछ करने एवं बयान दर्ज कराने हेतु कोतवाली थाने में बुलाया गया है. साथ ही यह भी पता चला है कि, एनआईए की टीम द्वारा शहर में कुछ स्थानों पर ‘स्पॉट विजीट’ की जायेगी. लेकिन किन-किन लोगों को पूछताछ हेतु बुलाया गया है और किन-किन स्थानों पर स्पॉट विजीट होगी, यह फिलहाल पता नहीं चल पाया है.
बता दें कि, 21 जून की रात उमेश कोल्हे हत्याकांड घटित होने के बाद अमरावती शहर पुलिस ने अगले छह-सात दिनों के भीतर एक-एक कर सात आरोपियों को अपनी हिरासत में ले लिया था. इसी दौरान इस मामले में एनआईए की एंट्री हुई और मामले की जांच के सुत्र अपने हाथ में लेते हुए एनआईए की टीम ने सातों आरोपियों को अपने कब्जे में लिया था, जिन्हें बाद में एनआईए की टीम अपने साथ मुंबई लेकर गई. जहां पर सातों आरोपियों को एनआईए की कस्टडी में रखा गया. जिन्हें बाद में न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेज दिया गया. इस बीच एनआईए की टीम तीन आरोपियों को अपने साथ लेकर अमरावती आयी थी. जिनके जरिये ‘क्राईम सीन रिक्रिएशन’ करते हुए यह जानने का प्रयास किया गया कि, 21 जुन की रात उमेश कोल्हे की हत्या से पहले व बाद में क्या कुछ हुआ था. वहीं अब एनआईए की टीम एक बार फिर अमरावती पहुंची है.
* आखिर कहां है आठवां आरोपी
– एक माह से फरार चल रहा है शाहीम फिरोज अहमद
– अदालत में अग्रिम जमानत याचिका भी हो चुकी है खारिज
– अब तक पुलिस व एनआईए के हाथ नहीं लगा है शाहीम
उल्लेखनीय है कि, उमेश कोल्हे हत्याकांड घटित होने के तुरंत बाद अमरावती शहर पुलिस के कोतवाली थाने और आर्थिक अपराध शाखा ने अगले 48 घंटे के भीतर इस वारदात में लिप्त दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. पश्चात अगले तीन-चार दिनों में अन्य पांच आरोपी भी गिरफ्तार किये गये. इन सातों आरोपियों में कोल्हे हत्याकांड के मुख्य मास्टर माइंड रहनेवाले शेख इरफान शेख रहीम तथा डॉ. युसुफ खान पठान का समावेश था. साथ ही 30 जून तक इस हत्याकांड की वजह भी स्पष्ट हो चुकी थी और मामले की जांच एनआईए को सौंपने की बाद भी तय हो गई थी. उस समय आठवें आरोपी के तौर पर शाहीम फिरोज अहमद नामक शख्स का नाम सामने आया था. जिसे लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि, पुलिस द्वारा इस आठवेें आरोपी को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा, लेकिन इस आठवें आरोपी ने अपने वकील के मार्फत गिरफ्तारी से बचने हेतु कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की. हालांकि उसकी यह याचिका अदालत द्वारा निरस्त कर दी गई. लेकिन इसके बावजूद यह आरोपी अमरावती शहर पुलिस सहित राष्ट्रीय जांच एजेंसी की पकड से बाहर है. जिसे लेकर हैरत भी जताई जा रही है. ज्ञात रहे कि, उमेश कोल्हे हत्याकांड की वजह के सामने आते ही इस मामले की गूंज पूरे देश में सुनाई दी थी और अगले कुछ दिनों तक यह मामला राष्ट्रीय स्तर पर मीडिया की सूर्खियों में छाया रहा, लेकिन इसके बावजूद भी इस मामले से जूडा एक आरोपी एक माह बाद तक पुलिस या एनआईए द्वारा खोजा या पकडा नहीं जा सका है. जिसे लेकर हैरत जताई जा रही है. साथ ही यह भी माना जा रहा है कि, अब चूंकि इस मामले की जांच एनआईए द्वारा की जा रही है, तो शहर पुलिस ने इस मामले से अपना पल्ला झाड लिया है. वही शहर पुलिस के सहयोग के बिना एनआईए स्थानीय स्तर पर अपने बुते एक कदम भी आगे नहीं बढा सकती. ऐसे में शाहीम फिरोज अहमद नामक आठवें आरोपी की गिरफ्तारी का मामला शायद अब तक अधर में अटका हुआ है.

Related Articles

Back to top button