अमरावतीमुख्य समाचार

बेलोरा एयरपोर्ट पर जल्द होगी नाइट लैंडिंग की सुविधा

एमएडीसी जारी करेगी निविदा

अमरावती/दि.17 – स्थानीय बेलोरा विमानतल से विमान सेवा शुरु करने की दृष्टि से विमानतल के कामों को पूरा करने के काम बडी रफ्तार के साथ चल रहे है. यहां पर दिन मेें नियमित हवाई सेवा शुरु करने के साथ ही नाइट लैंडिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. जिसके लिए महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण यानि एमएडीसी द्बारा निविदा जारी की जाएगी.
उल्लेखनीय है कि, विमानतल की संरक्षण दीवार का काम पूरा हो गया और विमानतल के अपडेशन हेतु सरकारी निर्णयानुसार अत्याधुनिक विमानतल साकार करने हेतु एमएडीसी द्बारा बेलोरा विमानतल पर सभी कामों को मिशन मोड पर पूर्ण किया जा रहा है. इसके तहत एटीआर 72 विमानों की उतरने की सुविधा के साथ ही विस्तारिकरण के काम करने हेतु एमएडीसी द्बारा राइट्स लिमिटेड नामक कंपनी का चयन किया गया है. यह कंपनी केंद्र सरकार का उपक्रम है. जो आरेखन सलाहकार व प्रकल्प व्यवस्थापन सलाहकार के तौर पर काम करती है. इस प्रकल्प को केंद्र सरकार से संरक्षण मिलने के साथ ही वन व पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति प्राप्त हुई है.
इसके साथ ही जीवन प्राधिकरण द्बारा विमानतल को जलापूर्ति शुरु कर दी गई है और महावितरण के मार्फत अतिउच्च दबाव वाली विद्युत वाहिणियों के स्थलांतरण का काम भी पूरा हो चुका है. यहां पर सुरक्षा दीवार का काम पूरा करने के साथ ही नई टर्मिनल इमारत बनाई जा रही है. जिसकी निविदा जारी हो चुकी है. साथ ही रनवे की लंबाई को 1372 मिटर से बढाकर 1850 मिटर तक बढाया जा रहा है.

* सुविधाओं पर होगा 15 करोड का खर्च
अमरावती विमानतल पर नाइट लैंडिंग की सुविधा हो, इस हेतु जल्द ही निविदा जारी की जाएगी. इसके लिए 15 करोड रुपए खर्च होगे. प्रकाश योजना से सभी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के बाद डीजीसीए द्बारा बेलोरा विमानतल का मुआयना व निरीक्षण किया जाएगा. जिसके बाद बेलोरा विमानतल पर नाइट लैंडिंग की अनुमति मिलेगी. ऐसी उम्मीद एमएडीसी के उपाध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक दीपक कपूर द्बारा दी गई.

* विमानतल का होगा आधुनिकीकरण
बेलोरा विमानतल के आधुनिकीकरण कार्य का जिम्मा सरकार ने एमएडीसी की ओर सौंपा है. जिसके चलते इस विमानतल पर एटीआर 72 अथवा इसी तरह के विमानों के उतरने के सुविधा होने हेतु रनवे का विस्तार किया गया है. साथ ही यहां पर रात के समय विमान उतरने की सुविधा भी निर्माण की जाएगी. बता दें कि, उडान-3.0 में रिजनल कनेक्टीवीटी स्कीम अंतर्गत अमरावती-मुंबई विमान सेवा शुरु करने का रास्ता अलायंस एयरलाइन्स के लिए खुला कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button