अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

गिरफ्तार भी हो सकते है नीतेश राणे व सागर बेग

भडकाउ भाषण देने के चलते अचलपुर थाने में हुए है नामजद

अमरावती /दि.1– विगत रविवार 29 सितंबर को अचलपुर में शक्ति फाउंडेशन व सकल हिंदू समाज की ओर से आयोजित धर्मसभा दौरान समुदाय विशेष के संदर्भ में भडकाउ भाषण देने के साथ ही अपशब्दों का प्रयोग करने के मामले में नामजद भाजपा नेता व विधायक नीतेश राणे सहित कोपरगांव निवासी सागर बेग के खिलाफ अचलपुर पुलिस सहित ग्रामीण पुलिस द्वारा मामले की जांच पडताल के बाद गिरफ्तारी की कार्रवाई भी की जा सकती है. इस आशय की जानकारी जिला ग्रामीण पुलिस दल से जुडे एक बडे अधिकारी द्वारा दी गई.
अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर ग्रामीण पुलिस के इस अधिकारी ने बताया कि विधायक नीतेश राणे द्वारा अक्सर ही दिये जाते विवादास्पद बयानों को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण पुलिस ने विगत 29 सितंबर को अचलपुर में विधायक राणे की सभा नहीं होने देने के बारे में जिला प्रशासन को पत्र लिखकर सूचित किया था. जिसके चलते जिला प्रशासन ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करते हुए बीएनएस की धारा 163 के तहत जिले में जमावबंदी लागू की थी. जिसके बाद अचलपुर में हिंदू जनाक्रोश बाइक रैली व धर्मसभा का आयोजन करने वाले आयोजकों द्वारा पुलिस प्रशासन से मुलाकात करते हुए यह आश्वासन दिया गया था कि, इस आयोजन के दौरान कोई भडकाउ बातें नहीं की जाएगी और जातिय तनाव पैदा करने वाला कोई कृत्य नहीं किया जाएगा. जिसके चलते पुलिस एवं जिला प्रशासन ने प्रतिबंधात्मक आदेश में ढिल देते हुए इस आयोजन के लिए अपनी अनुमति प्रदान की थी. लेकिन इसके बावजूद भी इस सभा में उपस्थित भाजपा नेता व विधायक नीतेश राणे ने समुदाय विशेष को लेकर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियां की ओर अपशब्दों का प्रयोग भी किया. जिसकी ऑडियो व वीडियो रिकॉर्डिंग को लेकर पुलिस द्वारा जहां एक ओर अपने स्तर पर जांच पडताल की जा रही है. वहीं दूसरी ओर इस सभा में विधायक नीतेश राणे सहित उनके साथ कोपरगांव से आये सागर बेग द्वारा दिये गये भडकाउ भाषण को लेकर अचलपुर के हीरागेट परिसर निवासी इमरान खान असलम खान (28) नामक व्यक्ति ने अचलपुर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि, विधायक नीतेश राणे सहित कोपरगांव निवासी सागर बेग ने अचलपुर में आयोजित सभा में भडकाउ भाषण देते हुए जातिय व धार्मिक द्वेश निर्माण करते हुए दो समाजों के बीच कटूता पैदा करने का काम किया है. जिसके चलते अचलपुर पुलिस ने विधायक नीतेश राणे सहित सागर बेग के खिलाफ बीएनएस की धारा 196 (1) के तहत अपराधिक मामला भी दर्ज किया है और अब इस मामले की जांच शुुरु करते हुए विधायक राणे व सागर बेग द्वारा दिये गये भाषणों की पडताल की जा रही है. जिसमें आपत्तिजनक बातें पाये जाने पर दोनों नामजद लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी की कार्रवाई भी की जाएगी.

* सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कमेंट करने वालों की भी चल रही तलाश
– एक नाबालिग आया पकड में, अन्यों की भी चल रही धर पकड
वहीं दूसरी ओर अचलपुर में विधायक नीतेश राणे की बाइक रैली व सभा का आयोजन शुरु रहते समय इसे लेकर फेसबुक व इंस्टाग्रॉम पर चल रहे सीधे प्रसारण के दौरान कई लोगों ने दूसरे समाज के लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली कमेंट की. जिसके स्क्रीन शॉट भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल की. ऐसी तमाम हरकतों पर ग्रामीण पुलिस की साइबर सेल द्वारा पहले से ही अपनी नजर रखी जा रही थी. वहीं ऐसी कमेंट्स की वजह से अल्पसंख्यक समाज की धार्मिक भावनाएं आहत होने को लेकर परतवाडा के लालपुल परिसर में रहने वाले शेख जमीर शेख जिलानी (40) नामक व्यक्ति द्वारा परतवाडा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई. जिसके आधार पर परतवाडा पुलिस ने बीएनएस की धारा 299 के तहत 4 इंस्टा आईडी धारकों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया. इसके साथ ही साइबर पुलिस ने अपने द्वारा सोशल मीडिया पर की जाती निगरानी के चलते करीब 6 लोगों को नामजद किया है और ऐसे तमाम सोशल मीडिया अकाउंट धारकों की पहचान सुनिश्चित करते हुए उनकी धर पकड करने का काम भी शुरु किया गया है. जिसके तहत अब तक एक नाबालिग को धरा जा चुका है, जिसे नाबालिग रहने के चलते फिलहाल समझाइश देकर छोडा गया है. साथ ही उसके खिलाफ प्रतिबंधक धाराओं के तहत मामला भी दर्ज किया गया है. इसके अलावा उक्त बाइक रैली व धर्मसभा का आयोजन जारी रहत समय सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक व भडकाउ कमेंट एवं पोस्ट करने वाले लोगों की धर पकड करने हेतु अचलपुर व परतवाडा पुलिस द्वारा साइबर सेल की सहायता लेकर अभियान शुरु कर दिया गया है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद ने अचलपुर में विगत रविवार को आयोजित बाइक रैली व धर्मसभा के आयोजन को देखते हुए पहले ही सोशल मीडिया के जरिए अपना एक वीडियो वायरल कर सख्त ताकिद दे दी थी कि, इस दौरान सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट या शेअर करने वाले लोगों के खिलाफ ग्रामीण पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी. जिसके बाद अब एसपी विशाल आनंद ने अपनी चेतावनी पर कडाई के साथ अमल करना भी शुरु कर दिया है.

Related Articles

Back to top button