अमरावती

नितिन गडकरी उद्योगो को प्रोत्साहित करने हर संभव प्रयासरत

सीए जुल्फेश शाह ने दी जानकारी

  • अमरावती, चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एवं जिला उद्योग केन्द्र का संयुक्त आयोजन

अमरावती/दि.1 – आज हमारे देश में स्थापित उद्योगों में 95 प्रतिशत उद्योग सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम श्रेणी में आते हैं.केन्द्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी इन उद्योगों कोे प्रोत्साहित करने हर संभव प्रयासरत है. एमएसएमई के प्रावधान बने करीब 14 वर्ष हो चुके है और इसमें बदलाव लाने की अब जरूरत महसूस हो रही है. नितिन गडकरी के मार्गदर्शन में हमें शीघ्र ही नए बदलाव देखने मिलेेंगे. यह जानकारी चेंबर ऑफ इंडस्ट्री के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए जुल्फेश शाह ने आज आयोजित बेविनार में दी.
सर्वप्रथम अमरावती सीए ब्रांच के चेयरमैन सीए सुनील सलामपुरिया ने अपने प्रस्ताविक में कहा कि केेन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से आज की पीढी को अवगत कराने एवं प्रस्थापित उद्योजको को उनके विकास में मार्गदर्शन मिले इस उद्देश्य से हमने अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एवं जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आज का यह आयोजन किया है.
अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री यूथ विंग के अध्यक्ष राजेश मित्तल ने अपने स्वागत पर भाषण में कहा कि कोविड के चलते कई युवाओं के जॉब कम हो गये है और उन्हें नये सिरे से शुरूआत करनी है यह आयोजन उनके लिए उपयुक्त स्थापित होगा. बतौर मुख्य अतिथि चेंबर के अध्यक्ष विनोद कलंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आज के दौर में आज सरकारी और निजी स्थापनाओं में रोजगार के अवसर बहुत ही कम है.उच्च विद्या विभूषित होकर भी युवा चिंतित है. सरकार उचित मार्गदर्शन देकर उन्हें विविध सुविधाओं एवं पैकेज के माध्यम से प्रोत्साहित करने तैयार है. ऐसे में युवाओं एवं महिलाओं ने उद्योजक बनना चाहिए और रोजगार लेने के बजाय रोजगार देने का संकल्प करना चाहिए. जिला उद्योग केन्द्र के जनरल मैनेजर उदय पुरी ने अपने मार्गदर्शन मेंं कहा कि कोई भी उद्योग शुरू करने के लिए सर्वप्रथम प्रगढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता होना जरूरी है. साथ ही निर्णय लेने की चाहे फिर वो सही हो गलत हो क्षमता होना चाहिए. एक चींटी भी अपने वजन के पचास गुना वजन उठाती है. इस बात को ध्यान में रखना चाहिए. नौकरी की आस छोडो, पैकेज के पीछ मत दौड़ो. आज जो भी उद्योग करना चाहते हो उसकी पहले जानकारी इकट्ठा करो और इस उद्योग की ट्रेनिंग लो. आप जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकते हो. साथ ही उदय पुरी ने सरकारी योजनाओं से उपस्थितो को अवगत कराते हुए कहा कि आपको उद्योग की जो भी जानकारी चाहिए आप की मदद के लिए हमारे द्वार सदा खुले है.
सीए जुल्फेश शाह ने अपने अनोखे अंदाज में शुरूआत करते हुए कहा कि हौसले जिनके चट्टानों से होते है रास्ते उन्हीं के आसान होते है. केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों की अपनी योजनाएं है, ऐसी विविध योजनाओं और उस पर मिलनेवाले पैकेज एवं सबसिडी की विस्तृत जानकारी उन्होंने दी. करीब 100 स्लाइड्स क माध्यम से उन्होंने अपनी प्रस्तुति दी. जिसमें एगमार्क उत्पादन के लिए सुविधा से लेकर हॉर्टिकल्चर प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, सर्विस इंडस्ट्री, टूरिज्म के विविध पहलुओं को उन्होंने अपनी सरल भाषा में संबोधित किया. महाराष्ट्र सरकार के 2019 के उद्योग नीति की उन्होंने प्रशंसा करते हुए आगे कहा कि महिला उद्यमियों को बढावा देने बनाई गई पॉलिसी में महिलाओं को विशेष छूट के प्रावधान किए गये है, जिसमें फर्म हो तो पार्टनर, कंपनी हो तो डायरेक्टर ये महिला ही होनी चाहिए. साथ ही 50 प्रतिशत महिला कर्मी होना जरूरी है.
पश्चात उदय पुरी एवं जुल्फेश शाह ने उपस्थितों की जिज्ञासा का जवाब देकर संतुष्ट किया. करीब 250 लोगों की सराहनीय उपस्थिति के इस कार्यक्रम का उत्कृष्ट संचालन सीए ब्रांच के वाइस चेअरमैन सीए पवन जाजू ने किया एवं आभार प्रदर्शन चेंबर यूथ विंग के सचिव गौरव लुणावत ने किया.
इस अवसर पर चेंबर लेडिज विंग की अध्यक्षा जया हरवानी, पूर्व अध्यक्षा डॉ. वर्षा देशमुख, उद्योजिका निशा सोनोरे, सपना दुग्गड, सुचिता खोडगे्र, गणेशदास राठी छात्रालय समिति के अध्यक्ष वसंत बाबू मालपानी, अभिनंदन बैंक के अध्यक्ष विजय बोथरा, वरूड व्यापारी संघ के रितेश शाह, दिलीपभाई पोपट, राजेशभाई डागा, मुरलीभाई गांधी, नितिन पोफले, निखिल सोनी, अतुल महाशब्दे, सुभाष यादव, रोहन कलंत्री, सीए दिनेश राजदेव, एड जगदीश शर्मा, हेमंत ठाकरे, श्याम भैया, विजय हरवानी, अविनाश बियानी, अशोक सोनी, आफाक सुभेदार, वीरेन्द्र गनेडीवाल, सारंग राउत, ध्रुव डागा, सीए रौनक अग्रवाल, संजय नानावाणी, घनश्याम राठी, भरत भ्यानी, सुनील मालपानी, निर्मल कोटवानी, कविश केसवानी, गोपाल कासट, जयप्रकाश नागलिया, सौरभ केसरवानी, सीए शीतल जैन, सीए सूरज लाहोटी, अनिमेश भुतडा, नयन काकाणी आदि प्रमुखता से उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button