अमरावतीमुख्य समाचार

स्नातक चुनाव में खर्च की मर्यादा नहीं

कोई भी जिला अथवा मतदान केंद्र संवेदनशील नहीं

* सभी उम्मीदवार आदर्श आचारसंहिता का पालन करें
* संभाग के पांचो जिलो में 1 लाख 85 हजार 925 मतदाता
* विभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने दी पत्रकार परिषद में जानकारी
अमरावती/दि.5- अमरावती विभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में संभाग के पांचो जिलों में कुल 1 लाख 85 हजार 925 मतदाता है. इस चुनाव में उम्मीदवारों की खर्च की मर्यादा नहीं है. लेकिन सभी उम्मीदवारो ंको आदर्श आचारसंहिता का पालन करने का आवाहन विभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने आज विभागायी आयुक्त कार्यालय में आयोजित पत्रकार परिषद में किया.
विभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने बताया कि, आगामी 30 जनवरी को अमरावती विभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव का मतदान होगा. इस चुनाव में अमरावती विभाग के पांचो जिलो मेंं कुल 1 लाख 85 हजार 925 मतदाता है. इनमें 1 लाख 20 हजार 944 पुरुष तथा 64 हजार 906 महिला मतदाता और 75 तृतीयपंथी मतदाता है. संभाग के अमरावती जिले में 56629 मतदाता है. इसके अलावा अकोला जिले में 44506, बुलढाणा 36497, वाशिम 15044 और यवतमाल जिले में 33249 मतदाता है. इस चुनाव में उम्मीदवारों पर खर्च की मर्यादा नहीं है. मतदान मतपत्रिका पर होगा. इस बार अवैध मतदान कम हो इस निमित्त हर जिले में जनजागरण किया जा रहा है. विभागीय आयुक्त ने यह भी कहा कि, किसी भी मतदाता को कोई उम्मीदवार यदि कोई प्रलोभन देता है और इस संबंध में उनके पास शिकायत आती है तो जांच की जाएगी. साथ ही चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए लोकसभा व विधानसभा चुनाव के मुताबिक स्नातक चुनाव में भी हर जिले में उडनदस्ते तैनात रहेंगे, जो उम्मीदवारों के प्रचार के दौरान सभी तरफ नजर रखेंगे. अमरावती विभाग के पिछले स्नातक चुनाव में विभाग में मतदाताओ की संख्या कुल 2 लाख 10 हजार 511 थी. लेेकिन इस बार यह संख्या 1 लाख 85 हजार 925 है. मतदाताओ की संख्या कम रहने बाबत सवाल पूछे जाने पर डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने कहा कि, स्नातक मतदाताओ ने पंजीयन कम किया है, लेकिन सभी जिलो में मतदाता पंजीयन के लिए लगातार अभियान चलाया गया.

ंं* संभाग में रहेंगे 262 मतदान केंद्र
विभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने बताया कि, अमरावती विभाग के पांचो जिलो में कुल 262 मतदान केंद्र रहनेवाले है. इनमें अमरावती जिले में 75, अकोला 61, बुलढाणा 52, वाशिम 26 और यवतमाल जिले में 48 मतदान केंद्र रहेंगे.

* मतदान केंद्रों पर 2730 कर्मी रहेंगे तैनात
अमरावती विभाग स्नातक क्षेत्र के चुनाव में 30 जनवरी मतदान के दिन मतदान केंद्राध्यक्ष 288, मतदान अधिकारी 1153 और सूक्ष्म निरीक्षक 289 तैनात रहेंगे. इसके अलावा पांचो जिलो के सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस का बंदोबस्त भी तैनात रहेगा.

* मतपत्रिका में नोटा का भी प्रावधान
विभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने यह भी बताया कि, चुनाव आयोग की तरफ से मतपत्रिका में उम्मीदवारों की सूची के बाद नोटा का भी प्रावधान रखा है. इस संदर्भ में गाइडलाइन आ गई है. मतदाता यदि किसी उम्मीदवार को अपना मतदान करना नहीं चाहते है तो वह नोटा का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन इस चुनाव में मतदान अवैध न हो इसके लिए प्रशासन व्दारा जनजागरण चलाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button