अमरावती

बडनेरा शहर में मनपा द्वारा कोई सुविधा नहीं

पानी का टैंकर नहीं, जन्म-मृत्यु दाखिले के लिए नागरिकों को जाना पडता है अमरावती

सेप्टिक टैंक साफ करने वेक्यूम मशीन नदारद
निगमायुक्त की अनदेखी
अमरावती/दि.7- मनपा अंतर्गत बडनेरा प्रभागीय कार्यालय में आगामी गणेशोत्सव और नवरात्रोत्सव को देखते हुए पानी का टैंकर न रहने से सार्वजनिक गणेश मंडल के पदाधिकारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड सकता है. इसके अलावा इस जोन कार्यालय में सेप्टिक टैंक साफ करने के लिए वेक्यूम मशीन का भी अभाव है. साथ ही नागरिकों को जन्म-मृत्यु दाखिले की सुविधा भी बडनेरा में न रहने से अमरावती जाना पडता है. जिससे समस्त नागरिकों में तीव्र रोष व्याप्त है.
अमरावती मनपा में बडनेरा का समावेश किए जाने के बाद अनेक सुविधाओं को अभाव है. नागरिकों को आवश्यक काम के लिए बडनेरा में जोन कार्यालय रहने के बावजूद अमरावती मनपा कार्यालय जाना पडता है. कोई भी उत्सव अथवा त्यौहार के समय परिसर की साफसफाई के बाद नालियों की सफाई के लिए पानी का टैंकर भी बडनेरा में उपलब्ध नहीं है. गत रविवार से गुरुवार तक चार दिन तक बडनेरा में मजीप्रा द्वारा जलापूर्ति न किए जाने से पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ था. आम नागरिकों को बारिश के इस मौसम में पानी के लिए भटकना पडा. लेकिन मनपा प्रशासन द्वारा जलापूर्ति के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए.. बडनेरा शहर में दो वर्ष पूर्व तक पानी का टैंकर उपलब्ध था. लेकिन टैंकर चालक की सेवानिवृत्ति के बाद किसी दूसरे चालक की नियुक्ति नहीं की गई. पश्चात टैंकर नादुरुस्त रहने से बंद कर दिया गया. उसके बाद अब तक बडनेरा जोन कार्यालय में पानी के टैंकर की सुविधा नहीं की गई है. अब आगामी दिनों में गणेशोत्सव की शुरुआत हो रही है. ऐसे में सार्वजनिक गणेश मंडल के पदाधिकारी जहां गणेश प्रतिमा की स्थापना की जाती है, उस परिसर की साफसफाई के साथ नालियों को पानी के टैंकर से साफ करने की मांग करते है. लेकिन बडनेरा जोन कार्यालय में टैंकर की सुविधा न रहने से इस बार गणेश मंडल के पदाधिकारियों को परेशान होना पडेंगा.
इसी तरह सार्वजनिक शौचालय और नागरिकों के सेप्टिक टैंक साफ करने के लिए भी वेक्यूम मशीन का जोन कार्यालय में अभाव रहने से सफाई कामगारो को परेशानी का सामना करना पड रहा है. इसके अलावा जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र की सुविधा भी पिछले काफी समय से बडनेरा जोन कार्यालय में बंद कर दी गई है. इस कारण नागरिकों को बडनेरा से अमरावती जाना पडता है. ऐसी विविध असुविधाओं के कारण बडनेरा शहर के नागरिक परेशान हो गए है. इसके बावजूद मनपा आयुक्त द्वारा अब तक कोई उपाययोजना अथवा आवश्यक कदम उठाए नहीं गए है. इस कारण नागरिकों में तीव्र असंतोष व्याप्त है. गणेशोत्सव के पूर्व बडनेरा में पानी के टैंकर की सुविधा उपलब्ध न करने पर तीव्र आंदोलन की चेतावनी विविध संगठनों ने दी है.
तत्काल होगी सुविधा
बडनेरा जोन कार्यालय में शहरवासियों की सुविधा के लिए स्थायी तौर पर पानी की टैंकर की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधितो को दिए गए है. साथ ही जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र भी जोन कार्यालय से नागरिकों मिलने की सुविधा की जा रही है. किसी भी नागरिक को परेशान नहीं होना पडेंगा.
देवीदास पवार, आयुक्त मनपा
अमरावती

Related Articles

Back to top button