अमरावती

पुराने वाहनों को कोई नहीं पूछता था : अब सीएनजी, इलेक्ट्रीक वाहन की मांग

शासकीय नियमों से नए इंधन को गति, कीमत अब तक हद से बाहर

अमरावती/दि.16 – पेट्रोल व डीजल की दरवृध्दि हो रही है. अब सीएनजी व इलेक्ट्रीक वाहन को लोग पसंद कर रहे हैं. मगर इलेक्ट्रीक व सीएनजी पर चलने वाले वाहन की कीमत सामान्य व्यक्ति के हैसियत से बाहर है और चार्जिंग सुविधा का अभाव है, इसके कारण पुराने पेट्रोल व डीजल पर चलने वाले वाहन पर लोग अधिक जोर दे रहे है, ऐसा वाहन विक्रेता का कहना है.
ई वाहनों को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने नियोजन किया है. 2030 तक 30 प्रतिशत इलेक्ट्रीक वाहन रास्ते पर दौडेंगे, ऐसा सरकार का कहना है. लगातार बढ रही पेट्रोल डीजल के कारण सामान्य जनता को परेशानी है. इस वजह से इलेक्ट्रीक वाहन का पर्याय लोगों को मिला है. अमरावती शहर में चार पहिया वाहन की बजाय मोटरसाइकिल की संख्या अधिक है. सीएनजी व इलेक्ट्रीक चारपहिया वाहन की कीमत सामान्य जनता के बस के बाहर की है. शहर में पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन भी उपलब्ध नहीं है. इस वजह से वाहन खरीदी करते समय अब पुराने ही पेट्रोल व डीजल पर चलने वाले चार पहिया वाहनों को पसंद कर रहे है. इस वाहन में ओर एक खतरे वाली बात यह है कि, बैटरी की मर्यादा के अनुसार दूरी तय करने के बाद 7 से 8 घंटे बैटरी को चार्ज करना पडता है. इसके कारण रास्ते में कभी बैटरी खत्म हो गई तो एक नया खतरे का सामना करना पडेगा.

2015 के पहले के वाहनों की मांग

पेट्रोल व डीजल पर चलने वाली पुरानी गाडियों की मांग आज भी कम नहीं हुई है. 2015 के पहले की अच्छी गाडियों की मांग बाजार में है. ऐसा वाहन विक्रेताओं का कहना है. पुराने वाहनोेंके बाजार में 7 से 8 वर्ष चले वाहन ही उपलब्ध होते है और वे अच्छी स्थिति में होते है, ऐसे वाहनों की ग्राहक मांग कर रहे है.

सीएनजी इलेक्ट्रीक वाहनों की मांग बढी

बढते पेट्रोल, डीजल की कीमत के कारण लोग परेशान हो गए है. बाजार में आयी नई इलेक्ट्रीक मोटरसाइकिल को लोग पसंद कर रहे है. शहर में चार्जिंग स्टेशन कम होने के कारण चार पहिया वाहनों को कम ही पसंद कर रहे है. जबकि अमरावती शहर में इलेक्ट्रीक मोटरसाइकिल की संख्या बढ रही है. कम बिजली का उपयोग और घर में ही चार्जिंग कर सकते है, इस वजह से उसे लोग पसंद कर रहे है. अच्छे मॉडल के लिए ग्राहकों को ज्यादा पसंद करना पड रहा है.

इलेक्ट्रीक वाहन से विशेष फर्क नहीं पडा

सामान्य जनता के हिसाब से उनकी कीमत में अच्छी स्थिति में चारपहिया व दो पहिया वाहन लोगों को इस बाजार में मिल जाते है, इसके कारण लोग पसंद भी करते है. बाजार में नए आये इलेक्ट्रीक वाहन के कारण वाहन बिक्री के बाजार में कोई खास परिणाम नहीं हुआ.
– राम झामनानी, विक्रेता

ग्राहकों का विश्वास नहीं बैठ रहा

इलेक्ट्रीक व सीएनजी पर चलने वाले वाहनों की बाजार में बिक्री बढ गई है. फिर भी ग्राहक का विश्वास उसपर जल्दी नहीं बैठ रहा है. इसके अलावा चार्जिंग स्टेशन पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं होते तब तक लोगों का रुझान नहीं बढेगा.
– बलराम चांदवानी, वाहन विक्रेता

Related Articles

Back to top button