अमरावती

ना बारिश, ना ओले, अब केवल ठंड

अगले सप्ताह भी रहेगी गुलाबी ठंड

अमरावती/दि.१ –  देश के कुछ क्षेत्र में फिलहाल जोरदार ठंड पडी है. तामिलनाडू व आसपास के क्षेत्र में बारिश की बूंदे जारी है. किंतु पूरे महाराष्ट्र में अगले सप्ताह तक ना बारिश है ना ओले है केवल ठंड ही रहेगी. जिसके कारण किसानों में खुशी की लहर है. हर कभी बारिश और ओले न गिरने के कारण किसानों को संतुष्टि मिली है. ऐसा अनेक किसानों ने कहा है.
ठंड की रबी फसल तथा तथा ग्रीष्मकाल में रोपित की गई प्याज को फायदा मिलता है तथा जारी ग्रीष्मकाल में प्याज की बुआई में ग्रीष्मकाल में मौसम की कोई भी अडचन महसूस नहीं होती. मुंबई सहित उपनगरी क्षेत्र में भी अगले सप्ताह में न्यूनतम तापमान १३-१४ डिग्री तक तथा अधिकतम तापमान २६-२७ डिग्री तक घटने से ठंड अधिक होगी. महाराष्ट्र के पड़ोसी देश में गुजरात, पश्चिम मध्यप्रदेश राज्य में अगले सप्ताह में न्यूनतम तापमान में विशेष घट होकर वहां पर अच्छी ठंड पडेगी.
अगले सप्ताह में पूर्व उत्तर भारत में बारिश ,बफवृष्टि तथा कुछ जगह पर ओले व कोहरा व उससे सुबह के समय का द़ृश्य ऐसे मौसम में गतिविधिया उलटपुलट हो सकती है. इस मौसम के कारण महाराष्ट्र में और भी ठंड पड सकती है. ऐसी जानकारी मौसम विशेषज्ञ माणिकराव चखुले ने दी. हाल ही में वायव्ह तथा उत्तर भारत के अनेक क्षेत्रों में ठंड का कहर शुरू है. राजधानी दिल्ली के पालम क्षेत्र में शुक्रवार को तापमान ४ अंश के आसपास था.सफदरजंग क्षेत्र में भी १० अंश था. यही स्थिति उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब में थी. काश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फवृष्टि है. उस अनुसार महाराष्ट्र में ठंड कम है. ग्रामीण क्षेत्र में व खेत में बर्फ है. फिर भी गुलाबी ठंड कहना पडेगा. जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्र में स्वेटर, शाल, गमछे दिखाई देने पर मुंबई जैसे शहर में बहुत ही ठंड हे जिसके कारण स्वेटर और शाल अभी तक बाहर नहीं निकले है.

Related Articles

Back to top button