अमरावती

6 दिन में एक भी विद्यार्थी कोरोना पॉजीटीव नहीं

पांचवीं से आठवीं की कक्षाओें में बढ रही उपस्थिति की संख्या

  • नियमोें का हो रहा कडाई के साथ पालन

अमरावती/दि.3 – शालेय शिक्षा विभाग ने विगत 27 जनवरी से 5 वीं से 8 वीं की कक्षाओं को कोरोना कााल के बाद शुरू किया. जिसके पश्चात जिले के कुल 1 लाख 82 हजार 449 में से 75 हजार 545 विद्यार्थियों ने कक्षाओें में अपनी हाजरी दर्शायी है और विगत 6 दिनोें के दौरान इनमें से कोई भी विद्यार्थी कोरोना संक्रमित नहीं हुआ. यह अपने आप में एक बडी सुखद खबर है.
बता देें कि, राज्य सरकार ने आगामी 28 फरवरी तक लॉकडाउन को कायम रखा है. लेकिन साथ ही साथ शिक्षा क्षेत्र को खोले जाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. जिसके तहत इससे पहले नवंबर माह से 9 वीं से 12 वीं की कक्षाओं को खोला गया. वहीं 27 जनवरी से 5 वीं से 8 वीं की कक्षाओं को खोलने की अनुमति दी गई. इसके तहत प्रत्यक्ष कक्षाओं में विज्ञान, गणित व अंग्रेजी विषयों की पढाई करवायी जा रही है. वहीं अन्य विषयों की पढाई पहले की तरह ऑनलाईन करायी जा रही है. इन दिनों कोरोना का खतरा पहले की तरह बना हुआ है और पॉजीटीव मरीजोें की संख्या भी लगातार बढ रही है. इस बात को ध्यान में रखते हुए शालाओं को खोलते समय कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों का कडाई से पालन करने पर विशेष जोर दिया गया है. जिसके तहत सभी कक्षाओं में एक-एक दिन की आड में आधे-आधे विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है और उन्हें सोशल डिस्टंसिंग के नियमोें का पालन करवाते हुए एक-दूसरे से छह-छह फीट की दूरी पर बिठाया जा रहा है. साथ ही सभी शिक्षकोें व विद्यार्थियोें के लिए फेस मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग करना अनिवार्य किया गया है, ताकि शालाओें में कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण की चपेट में न आ सके. यहीं वजह है कि, शालाएं शुरू हुए छह दिन बीत जाने के बावजूद अब तक कहीं से किसी विद्यार्थी के कोरोना संक्रमित होने की खबर सामने नहीं आयी है. हालांकि इसके बावजूद भी अब तक कई अभिभावक अपने बच्चों को शालाओें में भेजने से डर रहे है.

थर्मल स्क्रिनिंग व ऑक्सिजन जांच को प्राधान्य

शाला के मुख्य प्रवेश द्वार पर रोजाना हर विद्यार्थी की थर्मल स्क्रिनिंग व ऑक्सिजन सैच्युरेशन जांच पूरी प्राथमिकता के साथ की जाती है. इस हेतु विशेष तौर पर एक शिक्षक की नियुक्ति की गई है. साथ ही शाला परिसर व कक्षाओं के भीतर विद्यार्थियोें के बीच निश्चित दूरी रहने की ओर विशेष तौर पर ध्यान दिया जा रहा है. अब तक किसी भी विद्यार्थी को बुखार रहने अथवा उसकी तबियत खराब रहने के चलते उसे घर वापिस भेजने की नौबत नहीं आयी है. साथ ही किसी में भी कोरोना सदृश्य लक्षण नहीं पाये गये है.

57 शिक्षक पाये गये संक्रमित

जिले में कक्षा 5 वीं से 8 वीं की 1994 कक्षाएं है. जहां पर कुल 7318 शिक्षकोें के पास इस कक्षा के विद्यार्थियोें को पढाने का जिम्मा है. विगत 23 से 25 जनवरी के दौरान 5319 शिक्षकोें की कोविड टेस्ट करायी गयी. जिसमें से अब तक 57 शिक्षकों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है.

तहसीलनिहाय छात्र संख्या

मनपा क्षेत्र – 11200
अमरावती ग्रामीण – 5862
अचलपुर – 4301
अंजनगांव सुर्जी – 3754
भातकुली – 2459
चांदूर बाजार – 8780
चिखलदरा – 4838
चांदूर रेल्वे – 2673
दर्यापुर – 4546
धारणी – 4213
धामणगांव रेल्वे – 2907
मोर्शी – 4446
नांदगांव खंडेश्वर – 4091
तिवसा – 2762
वरूड – 6713

Related Articles

Back to top button