अमरावतीमुख्य समाचार

स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं

स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत के स्पष्ट व सपाट निर्देश

अमरावती/दि.2 – सरकारी अस्पताल में आने वाले हर एक मरीज के लिए आप भगवान का दर्जा रखते है. अत: प्रत्येक मरीज के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हुए उनकी समस्याओं को सुने और उनका योग्य इलाज करने के साथ ही उन्हें दवाईयां उपलब्ध कराए. मरीजों के स्वास्थ्य की फिक्र करना आपकी सबसे पहली जिम्मेदारी है. इसमें किसी भी तरह की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. नहीं आशय का प्रतिपादन राज्य के स्वास्थ्य मेंत्री तानाजी सावंत ने किया.
मेलघाट के दौरे हेतु यहां पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने धारणी व चिखलदरा तहसील के लिए रवाना होने से पहले स्थानीय सरकारी विश्रामगृह में वैद्यकीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. जिसमें स्वास्थ्य संबंधित कामों का जायजा लेते हुए उन्होंने उपरोक्त प्रतिपादन किया. साथ ही कहा कि, सभी सरकारी अस्पतालों में साफ-सफाई का पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए और मरीजों के रिश्तेदारों के लिए भी वहां पर स्वतंत्र कक्ष और स्वच्छता गृह रहने चाहिए.
इस बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत के स्पष्ट व सपाट लहजे को देखकर कई वैद्यकीय अधिकारी सकपकाए नजर आये. साथ ही मंत्री को जानकारी देते समय वे बार-बार दस्तावेजों में दर्ज आंकडों का संदर्भ लेते दिखाई दिये. वहीं अधिकारियों द्बारा दी जा रही प्रत्येक जानकारी की पडताल करने हेतु स्वास्थ्य मंत्री सावंत हर जानकारी को लेकर स्पष्टीकरण मांग रहे थे और उन्होंने यहां से मेलघाट के लिए रवाना होते समय वैद्यकीय अधिकारियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि, मरीजों के प्रति असंवेदनशीलता रखने वाले किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आप सभी लोग मरीजों का योग्य तरीके से इलाज करने के लिए ही सरकारी स्वास्थ्य सेवा में है. इस बात को हमेशा याद रखा जाना चाहिए. हर मरीज अपने डॉक्टर को अपने लिए भगवान मानता है. अत: उनकी इस भावना की कद्र होनी चाहिए. यदि कहीं पर भी कर्तव्य में कोताही पाई जाती है, तो संबंधितों के खिलाफ सख्त व कडी कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Back to top button