अमरावतीमुख्य समाचार

सिनेट में दो दिग्गजों के नामांकन खारिज, नूटा को झटका

डॉ. बी.आर. वाघमारे और प्रिती कडू चुनाव मैदान से बाहर

* हाईकोर्ट में जाने की तैयारी
अमरावती/दि.7- संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के विविध प्राधिकरण में वर्चस्व रखने वाले नूटा को सिनेट व विद्या परिषद चुनाव में बडा झटका लगा हैं. नूटा के दो दिग्गज उम्मीदवारों के नामांकन खारिज किए गए हैं. संबंधितों ने हाईकोर्ट में जाने का निर्णय लिया हैं. जिन दो उम्मीदवारों के नामांकन खारिज किए गए हैं उनमें डॉ. बी.आर. वाघमारे और प्रिती कडू का समावेश हैं.
डॉ. वाघमारे ने शिक्षण संस्था के व्यवस्थापन मंडल के प्रतिनिधि निर्वाचन क्षेत्र से सिनेट के लिए नामांकन दाखिल किया था. जबकि प्रिती कडू ने दस सदस्यों वाले स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन भरा था. इन दोनो नामांकन को लेकर विरोधियों व्दारा ली गई आपत्ति प्राथमिक दृष्टि से स्वीकार नहीं की गई थी. इस कारण विद्यापीठ ने 28 अक्तूबर को घोषित की वैध उम्मीदवारों की सूची में इन दोनों उम्मीदवारों के नाम भी प्रकाशित हुए, लेकिन पश्चात आपत्ति जताने वालों ने प्राधिकृत अधिकारी के पास फिर से गुहार लगाई. वहां उनकी आपत्ति मंजूर की गई. इस कारण 4 नवंबर को घोषित की गई उम्मीदवारों की अंतिम सूची में उनके नाम नहीं हैं. इस घटना के कारण नूटा को बडा झटका लगा हैं. डॉ. वाघमारे यह अगस्त माह में समाप्त हुए कार्यकाल में सिनेट में स्नातकों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. जबकि प्रिती कडू के पति प्रा. दिलीप कडू इसी निर्वाचन क्षेत्र से सिनेट में पहुंचे थे. इस तरह दो सिटिंग सीट हाथ से चले जाने की बात नूटा को खटक रही हैं. नामांकन खारिज किए जाने का मामला मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ के सामने ले जाने का निर्णय संगठना ने लिया हैं.

क्यों हुआ खारिज नामांकन
डॉ. बी.आर. वाघमारे ने दादासाहब गवई चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रतिनिधि के रुप में नामांकन दाखिल किया था. लेकिन वह उस संस्था के सदस्य रहे तो भी ट्रस्ट के कार्यकारी मंडल में नहीं है ऐसी आपत्ति ली गई, जबकि प्रिती कडू के विरोध में विवाह के पूर्व और विवाह के बाद के नाम पर आपत्ति ली गई.

बुधवार तक न्यायालय को अवकाश
सूत्रों के मुताबिक उच्च न्यायालय को बुधवार तक अवकाश हैं. इस कारण तब तक याचिका दाखिल नहीं की जा सकती, इस कारण दोनो उम्मीदवार को आवश्यक सभी दस्तावेजों को जमा कर जांच करके आ सकेगा वैसी तैयारी संगठना के माध्यम से शुरु हैं.

तीन सीटे निर्विरोध जीती
सिनेट के चुनाव में दो नामांकन खारिज किए गए तो भी नूटा ने सिनेट की दो और विद्या परिषद की एक ऐसी तीन सिटों पर निर्विरोध जीत प्राप्त कर ली हैं. सिनेट में विद्यापीठ शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मनीषा कोडापे व संस्थाचालक संवर्ग से विजय मोघे (नूटा समर्थित) विजयी हुए तथा विद्या परिषद पर इंटर डिसिप्लिनरी विद्या शाखा के महिला निर्वाचन क्षेत्र से प्रा. सविता केने विजयी हुई.

Related Articles

Back to top button