अमरावती

बर्ड फ्लू से जिले में एक भी पक्षी की मौत नहीं

पशु संवर्धन विभाग ने दी व्यवसायियों को जानकारी

अमरावती/दि.12 –  जिले भर में एक भी पक्षी की मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई है. न ही मुर्गियों में अभी तक बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गये है, ऐसी जानकारी पशु संवर्धन विभाग द्बारा मुर्गी व्यवसाय कर रहे व्यवसायियों को देकर उन्हें हिम्मत बंधाई. बडनेरा में रविवार को मुर्गियों के मौत के पश्चात पशु संवर्धन विभाग ने संपूर्ण जिले भर में पक्षियों की जांच आरंभ कर दी गई है. जिसमें मुर्गी पालन का व्यवसाय करनेवालों से नहीं घबराने का आग्रह पशु संवर्धन विभाग द्बारा किया गया है.
पिछले कुछ दिनों से बर्ड फ्लू के कुछ राज्यों में मरीज पाए जाने तथा कुछ मुर्गियों तथा कुछ पक्षियों की मौत की खबर से पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय करनेवालों में चिंता व्याप्त है. बडनेरा में तीन चार पोल्ट्री फार्म से 28 मुर्गियों की अचानक मौत होने से व्यवसायियों में दहशत मच गई थी और सभी व्यवसायी डरे हुए है. इसके पश्चात पशु संवर्धन विभाग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए विशेषज्ञों के माध्यम से जांच शुरू कर दी है.
पशु संवर्धन विभाग द्बारा जिले भर में की गई जांच में एक भी मुर्गी तथा पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई. जांच में ऐसा पाया गया पशु संवर्धन विभाग के उपायुक्त मोहन गोहत्रे ने बताया कि जिले में पिछले कुछ दिनों से मुर्गियों की मौत हो रही है. केन्द्र सरकार ने पक्षियों की जांच कर सैम्पल भेजने का आदेश दिया है. पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों का स्वैब तथा विस्ठा जांच के लिए पुणे अथवा भोपाल भेजे जायेंगे. जबकि मृत पक्षियों की जांच अकोला भेजने की भी जानकारी पशु संवर्धन विभाग के उपायुक्त मोहन गोहत्रे ने दी.

विषाणुजन्य बीमारी से मुर्गियों की मौत

अभी तक जिन मुर्गियों की मौत हुई है. वह सब मुर्गिया गावरानी है. पोल्ट्री फार्म की एक भी मुर्गी की मौत नहीं हुई है. विषाणुजन्य बीमारी से ही मुर्गियो की मौत हुई है. बर्ड फ्लू में मुर्गियों का तूरा काला तथा त्वचा लाल हो जाती है और पैरों में सूजन तथा लाल चट्टे दिखाई देते है. किंतु मृतक मुर्गियों में यह लक्षण नहीं दिखाई दिए. जिसमें पोल्ट्री फार्म व्यवसायी घबराए नहीं.

Related Articles

Back to top button