अमरावती

पोलियो टीकाकरण से एक भी बालक छूटे नहीं

महापौर चेतन गावंडे का प्रतिपादन

  • 27 फरवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

अमरावती/दि.25 – शहर में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का आयोजन 27 फरवरी को किया गया है. टीकाकरण अभियान शत प्रतिशत सफल हो इसके लिए उचित नियोजन व प्रभावी तौर पर अमल किया जाए. पोलियो टीकाकरण से एक भी बालक वंचित न रहे ऐसा प्रतिपादन महापौर चेतन गावंडे ने किया. महापौर चेतन गावंडे ने कहा कि, विश्व स्वास्थ्य संगठना ने 1988 में पोलियो निर्मूलन करने का संकल्प लिय था. उसी के अनुसार राज्य में 1995 से राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान हर साल चलाया जा रहा है. इस अभियान अंतर्गत नवजात शिशु से लेकर तो 5 वर्ष के बालकों को पल्स पोलियो का टीका दिए जाने का तय किया गया है.
पिछले 25 सालों से सतत पोलियो निर्मूलन के लिए प्रयास किए जा रहे है. जिसका परिणाम देश में 2011 के बाद आज तक एक भी पोलियो का मरीज नहीं पाया गया. 27 मार्च 2014 मेें देश को भले ही पोलियो निर्मूलन का प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है किंतु फिर भी सुरक्षा की दृष्टि से 27 फरवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान देशभर मेें चलाया जा रहा है. शहरी स्वास्थ्य केंद्र के मार्फत स्लिप वितरण के लिए 71,013 स्लिप तैयार करने की सूचना महापौर व्दारा दी गई है.
प्रत्येक बुथ के लिए 455 बैनर्स शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को दिए गए है. यह बैनर्स शहर के हर चौक में लगाए जाएंगे. मराठी भाषा में 1 लाख तथा उर्दू भाषा में 50 हजार पॉमप्लेट भी तैयार किए गए है. 1 हजार मल्टी कलर पोस्टर भी स्वास्थ्य केंद्रों को वितरीत किए गए है. 27 फरवरी को 5 वर्ष से कम बच्चों को पोलियो का डोज अवश्य पिलाए. नवजात शिशु व बालक के बीमार होने पर वैद्यकीय अधिकारी से सलाह लेकर उन्हें पोलियो का डोज दिलवाए ऐसा आवाहन महापौर चेतन गावंडे ने किया है.

Related Articles

Back to top button