अमरावतीमहाराष्ट्र

ग्रीन इंडिया मिशन में नहीं मिला एक भी रूपया

सांसद वानखडे के प्रश्न पर लिखित उत्तर

अमरावती/दि.2– नैशनल ग्रीन इंडिया मिशन में गत 5 वर्षो में महाराष्ट्र को एक भी रूपया नहीं मिलने का खुलासा अमरावती के सांसद बलवंत वानखडे के प्रश्न के लिखित उत्तर में हुआ है. पर्यावरण, वन और मौसम बदल राज्य मंत्री कीर्ति वर्धनसिंह ने यह उत्तर दिया है. वानखडे ने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार की नीति महाराष्ट्र के लिए कैसी है, यह इस योजना से स्पष्ट हो जाती है. देश में वानिकी बढाने के लिए ग्रीन इंडिया मिशन अपनाया गया है.

* 1540 वर्ग किमी बढे वन
वानखडे के प्रश्न के उत्तर में बताया गया कि देश में 2021 की रिपोर्ट के अनुसार वनक्षेत्र 713789 वर्ग किमी है. जो देश के भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 22 प्रतिशत है. 2019 की तुलना में वनक्षेत्र 1540 वर्ग किमी बढा. वृक्षाच्छादित क्षेत्र 721 वर्ग किमी बढा. राष्ट्रीय स्तर पर वन और वृक्षाच्छादन क्षेत्र 2261 वर्ग किमी बढा है.

* ग्रीन इंडिया में 17 राज्य
देश को हराभरा और वनों से भरपूर परिसर के रूप में विकसित करने ग्रीन इंडिया मिशन 2015-16 वर्ष में शुरू किया गया. जिसमें अब तक आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिझोराम, ओडिशा, पंजाब, सिक्कीम, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश और केंद्र जम्मू और काश्मीर का समावेश किया गया है.

Related Articles

Back to top button