अमरावती

सोना खरीदने का नहीं, बल्कि पुराना सोना बेचने का सही समय

लोगबाग बडे पैमाने पर सोने की मोड बेचना पसंद कर रहे

अमरावती/दि.24– विगत एक माह के दौरान सोने की कीमत में जबर्दस्त वृध्दि हुई है और सोने के दाम प्रति तोला 50 हजार रूपये से अधिक हो गये है. जिसके चलते ग्राहकों ने सोना खरीदने की ओर पीठ दिखा दी है. वही कई लोगों ने नया सोना खरीदने की बजाय पुराने सोने को बेचना शुरू कर दिया है, ताकि किसी समय कम दामों पर खरीदे गये सोने को बेचकर मौजूदा दरवृध्दि का फायदा उठाया जा सके.
उल्लेखनीय है कि, कोविड की महामारी की वजह से पुरा बाजार मंदी से जूझ रहा है. लेकिन सोने के दाम दिनोंदिन बढ रहे है. वही इस समय रूस व युक्रेन के बीच चल रहे युध्द की वजह से भी सोने के दाम बढे हुए है, ऐसा सराफा बाजार के विशेषज्ञों का मानना है. दोनों देशों के बीच युध्द शुरू होने के बाद से सोने के दामों में कई उतार-चढाव हुए है और इस दौरान सोने के दाम प्रति तोला दो से तीन हजार रूपये तक बढ गये है और बुधवार को सोना प्रति तोला 51 हजार 500 रूपये के दाम पर जा पहुंचा. वहीं चांदी की कीमतों में भी प्रति किलो 5 हजार 500 रूपये का इजाफा हुआ है और इस समय चांदी 69 हजार रूपये प्रति किलो के स्तर पर बिक रही है.

* इस वजह से बढी पुराने सोने की बिक्री
– विगत तीन वर्षों के दौरान सोने की कीमत में प्रति तोला 20 हजार रूपये का इजाफा हुआ है. 24 कैरेट सोने को मोड के तौर पर बेचने का भाव भी बिक्री मूल्य के बराबर होता है. ऐसे में कम कीमत में लिये गये सोने को बढी हुई दरों पर मोड के तौर पर बेचनेवाले ग्राहकों की संख्या काफी अधिक है.
– विगत दो माह से सोने के दाम लगातार बढ रहे है. विशेष तौर पर 24 कैरेट सोने की कीमतें बढ जाने के चलते पुराने सोने की मोड भी इसी कीमत में बेची जा रही है. इस समय सोने की मोड को 50 हजार रूपये प्रति तोला का दाम मिल रहा है. ऐसे में आर्थिक तंगी से जूझनेवाले कई लोगों ने विगत कुछ दिनों के दौरान अपने पास रहनेवाली सोने की मोड को सराफा बाजार में ले जाकर बेच डाला.
– इसी तरह इस समय शुध्द चांदी के दाम 69 हजार रूपये प्रति किलो है और लगभग इसी दर पर पुरानी शुध्द चांदी को खरीदा भी जाता है. चांदी की वस्तुएं ज्यादातर घरेलू बर्तनों के तौर पर घरों में प्रयुक्त किये जाते है. ऐसे में चांदी के पुराने हो चुके बर्तनों को कई लोग इस समय सराफा बाजार में लाकर बेच रहे है.

सोने व चांदी के वर्षनिहाय दाम
वर्ष        सोना (प्रति तोला)     चांदी (प्रति किलो)
2019     32,000                 35,500
2020     40,950                 35,000
2021     45,350                 65,000
2022     51,500                 69,000

Related Articles

Back to top button