अमरावतीमुख्य समाचार

कल से बदलकर मिलेंगे नोट

पुनः 25 करोड़ डिपॉजिट

* एक छोटा, सिम्पल फार्म भरना है
* दो हजार मूल्य वर्ग के नोट की बदली
* अलग से काउंटर नहीं, कैश काउंटर से मिलेंगे
अमरावती/दि.22- जिले की लगभग पौने तीनसौ बैंक शाखाओं ने शनिवार के बाद सोमवार को भी दो हजार रुपए मूल्य वर्ग के गुलाबी नोटों की आमद जारी रही. आज समाचार लिखे जाने तक 25 करोड़ रुपए के गुलाबी नोट बैंक में डिपॉजिट हो जाने की जानकारी एक अधिकारी ने अमरावती मंडल को दी. उन्होंने बताया कि यह सिलसिला अब जारी रहेगा. बहरहाल बैंक ने कल 23 मई से नोट बदलकर देने की तैयारी आज दोपहर कर लेने की जानकारी भी उन्होंने दी. स्पष्ट कर दिया कि अलग से काउंटर नहीं रहेगा. कैश काउंटर से ही दो हजार के अधिकतम दस नोट एक बार में 500 या 100 या 200 के नोट में बदलकर दिए जाएंगे. इस बारे में बैंकों को उनके मुख्यालय से ताजा निर्देश प्राप्त हो गए हैं. उसके अनुसार नोट बदलने की स्थिति में एक छोटा सिम्पल फार्म भरकर प्रस्तुत करना होगा.
* क्या-क्या जानकारी देनी है फार्म में?
बैंक अधिकारी ने बताया कि दो हजार का नोट एक्सचेंज करने के लिए संबंधित व्यक्ति को अपना नाम और पहचान पत्र का नंबर, नोटों का नंबर आदि लिखकर देना होगा. हाथोंहाथ नोट बदलकर दे दिए जाएंगे. आधार कार्ड, चुनाव आयोग कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा कार्ड आदि पहचान पत्र के रुप में पेश किए जा सकेंगे. उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने गत शुक्रवार शाम 7 बजे दो हजार रुपए मूल्य वर्ग के नोट आगामी 30 सितंबर तक बैंक में जमा कराने के निर्देश जारी किए. उसके बाद खलबली मची, किन्तु देश की सबसे बड़ी बैंक ने स्पष्ट कर दिया कि नोट बंद नहीं किए जा रहे. उसी प्रकार बैंक में एक बार में 20 हजार रुपए तक बदलकर मिलेंगे.
* 500 के नोटों की छपाई शुरु
दो हजार मूल्य वर्ग के नोट बदलकर देने के लिए नाशिक स्थित सरकारी टकसाल में आज से अगले कुछ दिनों तक 24 घंटे 500 के नोट की छपाई शुरु हो गई है. बैंक अधिकारियों ने इस डेवलपमेंट की पुष्टि की है. उनका कहना है कि 500 के नए नोट शीघ्र बाजार में आएंगे.

Related Articles

Back to top button