अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कोणार्क बार को बंद करने नोटीस जारी

सेना नेता नितिन शिंदे की शिकायत पर ग्रापं ने की कार्रवाई

* एक्साईज विभाग ने बार को पहले भी किया था सील
* बार संचालक प्रकाश जयस्वाल ने लाया था स्टे
* ग्रापं ने तीन दिन के भीतर बार बंद करने की दी नोटीस
परतवाड़ा/दि.22 – परतवाड़ा से धारणी गार्ग पर स्थित गौरखेडा कुंभी ग्राम पंचायत में आनेवाले कोणार्क वाईन बार को तत्काल बंद करने का नोटीस गौरखेडा कुन्भी ग्राम पंचायत ने बार के संचालक प्रकाश नंदलाल जायस्वाल को जारी किया है. गाव के हद में आनेवाला यह वाईन बार अवैध होने की शिकायत गौरखेडा निवासी एकनाथ शिंदे के सुपुत्र नितिन शिंदे ने राज्य उत्पादन शुल्क विभाग को की थी. दिनांक 5 फरवरी 2024 को राज्य उत्पादन शुल्क विभाग ने इस बार को सिल करने की कार्यवाही जिलाधिश सौरभ कटियार के आदेश पर की गयी थी. शिवसेना शिंदे गट के नेता नितीन शिंदे ने हाल में गौरखेडा ग्रामपंचायत में पुनः शिकायत कर तत्काल बार बंद करने की माँग की है. यही नही तो प्रकाश जायस्वाल के अवैध दस्तावेज होने का आरोप लगाते हुये पुलिस स्टेशन में फर्जीवाडे की शिकायत दर्ज कराई है.
गौरतलब है की मध्य प्रदेश सिमा मार्ग पर स्थित कोणार्क लॉजिंग में कोणार्क बार अ‍ॅन्ड रेस्टरंट हुआ करता था जो अनुज्ञप्ती स्थलातरण कर ग्रामपंचायत संरपंच ग्राम विकास अधिकारी हस्ताक्षर से यह दुकान का बांधकाम अनधिकृत होने का प्रस्ताव क्रमाक 564 दिनांक 1 अक्तुबर 2021 को दिया गया था. क्र. एमएलआर 112023/187/निरी दिनांक 23 अगस्त को गौरखेडा सरपंच की हस्ताक्षर फर्जी किये गये व बार की जमीन वाणिज्य अकृषक नही होने से जिलाधिश कटियार ने बार सिल की कार्यवाही की थी. गौरखेडा कुंभी ग्राम पंचायत में बार की जमीन के मुल मालिक जवजांल को बांधकाम की अनुमती दी गयी थी, ऐसा नक्शे पर से दिखाई दे रहा है परंतु ग्रामपंचायत में रिकार्ड उपलब्ध नहीं है. सरपंच व उपसरपंच का जवाब दिशाभूल करनेवाला है. इसिलिये महाराष्ट्र दारुबंदी कानुन 1949 के कलम 54 (1) (ई) अनुसार बार सिल किया था. इस बार को दोबारा शुरु करने के लिये बार के संचालक प्रकाश जायस्वाल ने मुंबई एक्साईज आयुक्त से मिलकर वहा से बार दोबारा शुरु करने का स्टे हासिल लिया. अब इस बार को बंद करने के लिये नितीन शिंदे ने शिकायत में बताया बार की जगह पर चार हजार से उपर का निर्माण कार्य बिना अनुमती किया गया है. दिनांक 21 अगस्त को ग्राम सभा रखी गयी थी परंतु संरपंच व कुछ सदस्यों के अनुपस्थीती से कोरम के अभाव में सभा रद्द कर दी गयी अगली ग्रामसभा दिनांक 29 अगस्त को होने की जानकारी ग्राम पंचायत के ग्राम सचिव हरिदास पातोड ने दी है.

* शिकायत वापीस लेने के लिये जायस्वाल का दबाव
– नितीन शिंदे पाटील ने लगाया आरोप
कोणार्क बार बंद करने लिये जिलाधिश कटियार द्वारा आदेश देने के बाद बार सिल हो गया था, परंतु बार मालिक ने मुंबई के आला-अधिकारीयो को पैसे खिलाकर स्टे लाया है. यही नहीं तो गांव के सरपंच व कुछ सदस्य यह इस बार को शुरु रखने अप्रत्यक्ष बार मालिक से गाया लेकर साथ दे रहे है. 2 अगस्त 2024 को ग्राम पंचायत के सचिव ने प्रकाश जायस्वाल को फिफर नोटीस दिया है जिसमें नोटीस मिलने के बाद तिन दिनो में बार बंद करने के निर्देश दिये जाने की बात नितिन शिंदे पाटिल द्वारा कही है.

* 29 अगस्त को ग्रामसभा में होगा फैसला
कोणार्क बार बंद करने के लिये नितीन शिंदे ने दी शिकायत पर अब तक तीन नोटीस बार के मालिक प्रकाश जायस्वाल को दी गयी है, परंतु वह नोटीस की अवहेलना कर रहे है. दिनांक 21 की ग्रामसभा कोरम के अभाव में स्थगित की गयी है. परंतु संरपंच इनके आदेश से आगामी 29 अगस्त की ग्राम सभा में कोणार्क बार बंद करने बारे में फैसला लिया जायेगा.
– हरिदास पातोड,
ग्रामविकास अधिकारी,
ग्रा.पं. गौरखेडा कुंभी

* एक्साईज कमीश्नर के आदेश से बार शुरु रहेगा
– प्रकाश जयस्वाल ने दी प्रतिक्रिया
कोणार्क बार के संचालक ने प्रतिक्रिया देते बताया कि, हम सरकार को टैक्स देते हैं, अवैध दारु नही बेच रहे. जिलाधिकारी ने जब बार सिल किया था. तब हमने मुंबई में जाकर एक्साईज कमीश्नर को हमारे सभी दस्तावेज बताये थे. जिसके बाद हमें स्टे मिला और बार दोबारा शुरु हुआ. बार की जमीन जिससे खरीदी थी उसने बांधकाम की अनुमती ग्राम पंचायत से ली थी, अब ग्राम पंचायत का रिकार्ड गायब है, इसके लिये हम जिम्मेदार नहीं होने की बात जायस्वाल ने कही है.

Related Articles

Back to top button