अमरावतीमुख्य समाचार

दिव्यांगों को व्यवसाय करने दी गई जगह खाली करने मनपा का नोटिस

35 दिव्यांगों को मनपा के बाजार व परवाना विभाग ने सूचित किया

अमरावती/ दि. 19- मनपा क्षेत्र में दिव्यांगों को मनपा के समाज विकास अधिकारी द्बारा और सामाजिक न्याय विभाग द्बारा चर्मकार समाज के लोगों को शहर के फुटपाथ पर व्यवसाय करने जगह दी गई थी. लेकिन दो दिन पूर्व मनपा के बाजार व परवाना विभाग द्बारा शहर के विभिन्न इलाकों में व्यवसाय करनेवाले 35 दिव्यांगों को यह जगह खाली करने की नोटिस दी गई है. इससे दिव्यांगों में खलबली मच गई है.
जानकारी के मुताबिक 19 अगस्त 2017 को मनपा की आमसभा में प्रस्ताव क्रमांक 44 के मुताबिक सडक किनारे दिव्यांगों को व्यवसाय के लिए जगह दी गई थी. इसके मुताबिक 35 दिव्यांगों ने वहां छोटे खोके लगाकर अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू किया था. इस व्यवसाय के जरिए दिव्यांग अपने परिवार का पेट भर रहे थे. लेकिन मनपा क्षेत्र के सडक किनारे, सर्विस गली की जगह पर व्यवसाय कर रहे इन दिव्यांगों को मनपा के नगर रचना विभाग द्बारा जगह खाली करने के लिए बाजार व परवाना विभाग के जरिए 16 जनवरी को नोटिस दी गई है. नोटिस में कहा गया है कि दिव्यांगों को मनपा की आमसभा के प्रस्ताव के मुताबिक व्यवसाय के लिए जो जगह दी गई थी वह अनुज्ञेय न रहने से उसे रद्द किया गया है. इस कारण उस जगह पर लगाए गए स्टॉल निकालकर जगह रिक्त की जाए. मनपा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में ऐसे 35 दिव्यांगों के स्टॉल है. उन सभी को जगह रिक्त करने सूचित किया गया है. मनपा द्बारा यह नोटिस दिए जाने के बाद दिव्यांग व्यवसायियों में खलबली मच गई है.

* 11 माह का था एग्रीमेंट
मनपा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में कुल 35 दिव्यांगों को 11 माह का एग्रीमेंट कर जगह दी गई थी. लेकिन अब यह जगह यह समयावधि पूर्ण होने के बाद एडीटीपी ने रद्द की है. उनकी सूचना पर बाजार व परवाना विभाग की तरफ से नोटिस देकर दिव्यांगोें को वह जगह रिक्त करने कहा गया है.
उदय चव्हाण,अधीक्षक बाजार व परवाना विभाग, मनपा

Related Articles

Back to top button